Sudarshan Today
शाजापुर

विद्युत पोल से टकराकर चकनाचूर हो गई स्कार्पियो, चार की मौके पर मौत

श्री गणेशाय नमः

देर रात हुआ भीषण हादसा, तीन लोग गंभीर घायल
फोटो – 22 एसजेआर- 01 (केप्शन – हादसे के बाद उड़ गए वाहन के परखच्चे।)
फोटो – 22 एसजेआर- 02 (केप्शन – जिला अस्पताल लाए मृतकों के शव।)
शाजापुर। अकोदिया-बोलाई रोड स्थित पलसावद जोड़ पर तेज गति से जा रही स्कार्पियो अनियंत्रित होकर विद्युत पोल से टकरा गई। इस हादसे में स्कार्पियो वाहन पूरी तरह चकनाचूर हो गया। वहीं वाहन में सवार 7 में से 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा तीन लोग घायल हो गए, जिन्हें शुजालपुर अस्पताल में भर्ती किया गया है। इनमें से एक घायल को हालत गंभीर होने पर रैफर किया गया है।
जानकारी के अनुसार घटना शुक्रवार रात करीब 2 से 3 बजे की है जब स्कार्पियो वाहन अकोदिया से बोलाई की तरफ जा रहा था। वाहन की गति इतनी तेज थी कि जिस विद्युत पोल से वाहन अनियंत्रित होकर टकराया उसके भी चार टुकड़े हो गए। इसके बाद वाहन एक पेड़ से भी टकराया जो जड़ से उखड़ गया। हादसे में पवन पिता भगवत कंजर (30) निवासी पंपापुर डेरा, बबलू पिता कांटे बाबू कंजर (30) निवासी पंपापुर, गजेंद्र पिता कुंजी सिंह ठाकुर (38) निवासी शुजालपुर तथा अंबाराम पटेल (35) निवासी सहारनपुर की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि टिंकू पिता दिनेश जायसवाल (22) निवासी अकोदिया, गोलू पिता महेश निवासी शुजालपुर तथा एक अन्य घायल हो गया है, जिन्हें उपचार के लिए शुजालपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
अपने अमले के साथ घटनास्थल पहुंचे एसपी
रात करीब 3 बजे हुए इस हादसे की गंभीरता को देखते हुए शनिवार सुबह एसपी जगदीश डावर, एएसपी टीएस बघेल, एसडीओपी भविष्य भास्कर सहित अकोदिया और संुदरसी थाने का बल मौके पर पहुंचा और मामले की जानकारी जुटाई। एसपी डावर ने बताया कि वाहन की गति काफी तेज थी। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वाहन पूरी तरह चकनाचूर हो चुका है और जिस विद्युत पोल से वह टकराया उसके भी चार टुकड़े हो गए और पास में ही एक पेड़ था जो उखड़ गया। हादसे में चार लोगों की मौत हुई हेै तथा 3 लोग घायल हो गए हैं। जिनका उपचार शुजालपुर में किया जा रहा है।
सुंदरसी पुलिस कर रही जांच
घटनास्थल पहुंचे अधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा लिया और बारीकी से वहां की जांच की। अकोदिया थाना प्रभारी नरेंद्रसिंह कुशवाह ने बताया कि मर्ग कायम कर लिया गया है। चूंकि घटनास्थल सुंदरसी थाने के अंतर्गत आता है। इसलिए सुंदरसी पुलिस मामले की जांच करेगी।
0000000000000
तेरस पर बाजार में बरसा धन, खूब हुआ व्यापार
– बाजार में दिनभर रही रौनक, शाम से बढ़ी ग्राहकी
फोटो 22 एसजेआर- 03 (केप्शन – त्यौहार के लिए इस तरह सजा बाजार।)
फोटो 22 एसजेआर- 04 (केप्शन – धनतेरस पर दुकानों में इस तरह रही भीड़।)
शाजापुर। पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक हुई और इस दिन बाजार में लोगों ने रुचि दिखाते हुए अपनी आवश्कतानुसार ग्राहकी की। जिससे व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। हालांकि दिन में ग्राहकी कमजोर जरुर रही, लेकिन शाम को बाजार में रौनक बढ़ गई और देर रात तक बाजार गुलजार रहे। बाजार गुलजार रहने से आगामी दिपावली पर्व में भी व्यापारियों ने इसी तरह से बाजार गुलजार रहने की उम्मीद जताई है।
शनिवार को बारस-तेरस एक दिन रही। जिसकेे चलते लोगो ने बाजार में निकलकर अपनी जरूरत की चीजों को मुहूर्त के हिसाब से खरीदा। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। व्यापारियों की माने तो पुष्य नक्षत्र पर जो उन्होंने उम्मीद जताई थी वह फीकी रही थी, जिसकी कमी धनतेरस पर पूर्ण हो गई। इस दिन रियल स्टेट सहित दो पहिया, चार पहिया वाहनों के अलावा लोगों ने प्रॉपर्टी में भी रुचि दिखाई। पूरे जिले में देर रात तक बाजार गुलजार रहे और करोड़ों का कारोबार हुआ।
अब शुभ मुहूर्त में खुलेगी मंडी
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दीपोत्सव के पहले दिन से कृषि उपज मंडी में खरीदी का कार्य थम गया और छह दिनों तक मंडी बंद रहेगी। मंडी के व्यापारियों ने बताया कि इस वर्ष भी धनतेरस से भाई दूज तक सब्जी, फल और अनाज की खरीदी नही की जाएगी जिसके कारण पूरे छह दिनों तक मंडी बंद रहेगी। इसके बाद तौल कांटे की पूजा कर मुहूर्त में मंडी में खरीदी का कार्य शुरू किया जाएगा। इस दिन मंडी में सबसे पहले जिस किसान की उपज तौली जाएगी उसे सम्मानित कर मंडी के कार्य का शुभारंभ किया जाएगा।
आज भी मनेगा धनतेरस पर्व
इस बार शनिवार के साथ-साथ रविवार को भी धनतेरस पर्व मनाया जाएगा। जिसके चलते शहर में रविवार को भी व्यापारियो को अच्छे व्यापार की उम्मीद लगाए बैठे हैं। क्योंकि शनिवार को शहरवासियों ने ने जमकर खरीदारी की और बाजार में जमकर धनवर्षा हुई जिसके चलते रविवार को भी बेहतर व्यापार की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक शहर में शनिवार और रविवार को मिलाकर धनतेरस पर करीब 15 करोड़ का व्यापार का अनुमान है।
0000000000
पटवारी अनोखीलाल कुण्डला को कारण बताओ सूचना पत्र
शाजापुर। अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय ने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बतरने पर ग्राम गोयला के पटवारी अनोखीलाल कुण्डला को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है।
उल्लेखनीय है कि गत दिवस 20 अक्टूबर को जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया गया था, जिसमें कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा भ्रमण के दौरान ग्राम गोयला का निरीक्षण किया गया था। जिसमें ग्राम गोयला के कृषकों ने कलेक्टर श्री जैन से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना एंव प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लाभ पाप्त नहीं होने के संबंध में शिकायत की थी। अपर कलेक्टर श्रीमती राय ने पटवारी कुण्डला को कारण बताओं सूचना पत्र जारी कर कहा है कि म.प्र. सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के अधीन अनुशासनात्मक कार्यवाही स्वरूम आगामी एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने का दण्ड एक पक्षीय रूप से अधिरोपित किया जायेगा।
000000000000
बाजार में बढ़ी भीड़, जमकर हुई खरीदारी
– मुख्य बाजारों में दिन में कई बार बन रहे जाम के हालात
– सजने लगे घर द्वार, बनने लगी रंगोली
फोटो 22 एसजेआर- 05, 06 (केप्शन – रंगोली बनाती युवती व बालिकाएं।)
फोटो 02 एसजेआर- 07 (केप्शन – मिट्टी केे दीपक खरीदती महिलाएं।)
शाजापुर। दीपोत्सव त्यौहार का असर बाजार में दिखने लगा है। जैसे-जैसे त्यौहार नजदीक आ रहा है, बाजार में लोगों का आवागमन बढ़ रहा है। वहीं त्यौहार के मद्देनजर दुकानदारों में भी उत्साह का माहौल है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों द्वारा दुकानों की आकर्षक साज-सज्जा की गई है।
ऐसे में कई दुकानदारों द्वारा सड़क पर भी दुकान का सामान रखा जा रहा है। वहीं त्योहार के चलते अस्थाई दुकानों की संख्या भी बढ़ गई है। इन हालातों में शहर के मुख्य बाजारों में सड़क की चौड़ाई काफी कम रह गई है। जिससे वाहनों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वैसे तो शहर के मुख्य बाजार नईसड़क, मीरकला, किला रोड और कसेरा बाजार इलाके में जाम की समस्या हमेशा ही रहती है। लेकिन दीपावली और धनतेरस पर बढ़ी भीड़ से इन दिनों यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है। स्थिति यह रही कि दोपहर बाद से खरीदारी करने वाले लोगों की भीड़ आने से यातायात व्यवस्था लगभग ध्वस्त हो जाती है। त्योहार के चलते इन दिनों मुख्य बाजारों में सड़कों पर ज्यादा भीड़ हो रही है।
सजने लगी रंगोली
शहरवासियों ने माता लक्ष्मी के आगमन की तैयारी कर ली है और घरों के बाहर रंगोली सजने लगी है। तो शहरवासी मिट्टी के दीपक के प्रति भी रूचि दिखा रहे हैं और बड़ी संख्या में मिट्टी के दीपकों की खरीदारी कर प्रदेश को आत्म निर्भर बनाने में सहयोग कर रहे हैं।
000000000

Related posts

11 फरवरी से नेशनल लोक अदालत – प्रधान जिला न्यायाधीश ने वकीलों के साथ बैठक की

Ravi Sahu

एक रात में पुलिस ने गिरफ्तार किए 124 से अधिक अपराधी

Ravi Sahu

सुबह सर्दी, दोपहर में गर्मी, रात में बरस रहे बादल – सर्द होने लगा मौसम, आसमान पर छाने लगी धुंध

Ravi Sahu

छात्राओं ने व्यापारियों को बांटे पम्प्लेट, की नशा मुक्ति की अपील 

Ravi Sahu

अभयपुर में हुआ बाल मेले का आयोजन 

Ravi Sahu

बादलों से पटा आसमान, फिर भी ठिठुरे शहरवासी  ठंडी हवाओं के चलते तापमान बढ़ने के बाद भी सर्द रहा मौसम 

Ravi Sahu

Leave a Comment