Sudarshan Today
राजगढ़

आज होगी घटस्थापना 9 दिन मां को चढ़ाई जाएगी सैकड़ों आस्था की चुनरिया

चजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं दर्शन को पार्किंग स्थल सहित व्यवस्थाओं का लिया जायजा

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

राजगढ़ जिले का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल और प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर मां जालपा मंदिर पर 9 दिन भक्तों का बड़ा संगम दिखाई देता है। इसी के साथ जिले के कई क्षेत्रों से बड़ी-बड़ी चुनरी यात्राएं नवरात्रि में मंदिर परिसर तक पहुंचती है साथ ही हजारों श्रद्धालु दर्शन कर मां का आशीर्वाद लेते हैं। कोई नंगे पर चलकर आता है, तो कोई घुटनों के बल, कोई लौट कर मां के दरबार तक पहुंचता है, तो कोई पैदल यात्रा कर कई किलोमीटर से जय माता दी पुकारते हुए मंदिर तक पहुंचता है। आस्था के इस पवित्र स्थल की मान्यता बड़ी लंबी है जिसका वर्णन चंद शब्दों में करना बहुत मुश्किल होगा। इस प्रतिमा की आदिकाल से ही यह मान्यता रही है कि यहां नवरात्रि के दिनों में महिलाओं द्वारा उल्टा स्वास्तिक बनाकर यहां मुराद मांगी जाती है जैसे ही वह मुराद पूरी होती है स्वास्तिक को सीधे स्वरूप में पलटते हुए मां के दरबार में प्रसादी या नारियल से धोकने का चलन भी वर्षों से चला आ रहा है।

कलेक्टर एसपी सहित जनप्रतिनिधियों ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

मां जालपा मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए पार्किंग व्यवस्था सुचारू रूप से हो उसके लिए नगर पालिका अध्यक्ष विनोद साहू कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी, एसडीएम जूही गर्ग, भाजपा नेता मनोज हाड़ा, हिंदू उत्सव समिति अध्यक्ष आशीष नागर ,सहित 9 दिनों तक वहां की व्यवस्था देखने वाले अधिकारी और जनप्रतिनिधियों के साथ ही पार्किंग व्यवस्था के साथ ही मंदिर परिसर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिसमें सुचारू रूप से पार्किंग व्यवस्था हो, पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो, इसके अलावा मेडिकल की एक टीम मौके पर अस्थाई हॉस्पिटल के रूप में वहां तैनात रहे ।इसी के साथ यातायात व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए यातायत की टीम व अस्थाई पुलिस चौकी भी वाह लगी रहे । तथा वाहनों का पहाड़ी पर जाना प्रतिबंधित रहे। इन सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने के निर्देश कलेक्टर और एसपी ने संबंधित हो को दिए। इस अवसर पर एसडीओपी सनम बे कोतवाली थाना प्रभारी उमेश यादव यातायात प्रभारी योगेंद्र मरावी सहित व्यवस्थाओं से जुड़े कर्मचारी अधिकारी गण मौजूद रहे।

Related posts

भक्तों ने माता वैष्णों को चढ़ाई आस्था की चुनर।

Ravi Sahu

*श्रीमद् भागवत कथा 21 सितंबर से 27 सितंबर*

Ravi Sahu

लखन और लेखराज के नाम से डेवलप होगा पार्क , जन सहयोग से लगाई जाएगी दोनों की प्रतिमाएं।

Ravi Sahu

सड़कों पर होने लगी मरम्मत, दुर्घटनाओं से मिलेगी राहत।विधायक बोले क्षेत्र में सैकड़ों समस्याएं, इस सरकार में निदान की उम्मीद नहीं।

Ravi Sahu

मेडिकल कॉलेज का भूमि पूजन कर जिले को दी कई बड़ी सौगाते।मुख्यमंत्री ने तीन जगह जिले में की सभाएं।

Ravi Sahu

पहली बार हो बन रहा सीसी रोड, बाउंड्री निर्माण वर्षों से नहीं था नेवज मुक्तिधाम में आने जाने का सही रास्ता।

Ravi Sahu

Leave a Comment