Sudarshan Today
राजगढ़

अधिकार,सुरक्षा और आशा की अलख केवल शिक्षा से जलाई जा सकती है।

पढ़ेंगे आगे बढ़ेंगे

राजगढ़,अहिँसा की शिक्षा एवं बाल अधिकार यात्रा का छटवां दिन- पर अहिंसा वेलफेयर सोसायटी की टीम राजगढ़ के समीपस्थ ग्राम परस पूरा एवं जमशेदपुर आ पहुंची, एवं दोनों गांव पर अहिंसा की टीम द्वारा बच्चों एवं समुदाय के लोगों के साथ मिलकर रैली निकालकर जनसभा का आयोजन किया गया । आयोजित सभा के दौरान अहिंसा की टीम द्वारा ग्रामीण समुदाय के लोगों को शिक्षा स्वास्थ्य एवं बाल अधिकारों से अवगत कराया साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सदियों से पनप रही कुप्रथा बाल विवाह को लेकर भी चर्चा की गई, एवं ग्रामीण समुदाय एवं बच्चों से शिक्षा, पोषण, बाल विवाह, बाल मजदूरी के साथ ही चाइल्ड लाइन 1098 के सम्बंध में संवाद किया गया। बताया कि बच्चों की बुनियादी शिक्षा को लेकर हम सबको मिलकर एकजुट होकर प्रयास करने की जरूरत है तब ही बच्चों की बेहतर नींव मजबूत होगी। क्योंकि सदियों से चली आ रही यहां कुप्रथा जिसे हम सबको मिलकर मिटाना है और बचपन को बचाना है बाल विवाह इस बात का प्रमाण है कि हमारा समाज अभी भी पूरी तरह से सभ्य नहीं हो सका है। यहां एक तरह से हमारे बच्चों के तन मन और आत्मा की गुलामी है। इसी को लेकर ग्रामीण समुदाय के लोगों एवं बच्चों को बताया कि अगर आपको कहीं भी आस पास पड़ोस एवं समाज में बाल विवाह होता दिखाई दे यहां फिर बाल विवाह की सूचना मिले तो अवश्य 1098 पर बताएं। समुदाय के लोगों का बताया कानून- ग्रामीण समुदाय के लोगों को बताया कि बाल विवाह में वो सभी लोग दोषी माना जाता है जो विवाह में शामिल होते हैं। साथ ही ग्रामीण लोगों को बाल श्रम के बारे में भी समझाया गया। साथ ही आयोजित सभा के दौरान बच्चे एवं समुदाय के लोगों को बताया कि अगर कहीं भी बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो वह भी 1098 पर कॉल कर बता सकते हैं। यह बाल अधिकार यात्रा लगातार 20 सिंतबर तक जारी रहेगी, जिसमे अलग-अलग 20 गाँवो तक पहुचेगी एवं 20 सितम्बर को यात्रा का समापन किया जाएगा। यात्रा का मुख्य उद्देश्य बच्चों की शिक्षा पोषण एवं बाल विवाह बाल मजदूरी आदि के जिसमें यात्रा के दौरान अधिक से अधिक समुदाय के लोगों को एवं बच्चों को शिक्षा से जुड़ने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। यात्रा के दौरान अहिँसा वेलफेयर सोसायटी, चाइल्डलाइन, एनएसएस एवं ग्रामीण समुदाय के लोग मौजूद थे।

Related posts

स्वास्थ विभाग ने नियम विरुद्ध किए थे क्वाटर अलर्ट,नपा अध्यक्ष ने किया विरोध। 24 घंटे में सूची निरस्त नहीं हुई तो मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री कौन कराऊंगा अवगत।

Ravi Sahu

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जी से की मुलाकात

Ravi Sahu

ब्यावरा में प्रसिद्ध भजन गायक नंदू भैया की भजन संध्या को लेकर आयोजित हुई श्याम प्रेमियों की बैठक।

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत पहाड़गढ़ के सरपंच पद के प्रत्याशी श्रीमती कौशल्या बाई अर्जुन सिंह चौहान का तूफानी जनसंपर्क जोर-शोर से जारी ..

asmitakushwaha

अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस के उपलक्ष मे संगोष्ठी का हुवा आयोजन।

Ravi Sahu

खिलता कमल अभियान से युवाओं को जोड़ने की कवायद,  युवा नीति के लिए युवाओं के लिए सुझाव

Ravi Sahu

Leave a Comment