Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

विश्व हेपेटाइटिस दिवस जिला जैल में आयोजित हुआ कैम्प

 

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

सीहोर। विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर सीहोर जिला जैल कैम्प लगाकर कैदियों की स्वास्थ्य सम्बंधि चैकप किया गया जिसमें 378 कैदियों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें 16 महिला कैदी थी। जिसमें दो कैदी हेपेटाइटिस पॉजिटिव आये, जिनका वायरल लोड किया गया। उक्त कैम्प में जिला चिकित्सालय के डॉ. आर.के. वर्मा नोडलज हेपेटाईटिस, चन्द्रकाला दत्त इंट्री आपरेटर, भारती पठारिया लेब टेक्निशियन के द्वारा कैदियों का चैकप किया गया। उक्त कैम्प सीएचएमओ डॉ. सुधीर देहरिया के मार्गशन एवं डॉ. रूहीया उईके की कार्यकुशता से सम्पन्न हुआ। जिसमें जैल सुप्रिडेंड संजय सलाम, कम्पाउण्डर प्रमोद का पुरा सहयोग मिला। इस मौके पर सीएचएमओ डॉ. सुधीर देहरिया एवं डॉ. आर.के. वर्मा के द्वारा हेपेटाइटिस के बारे में कैदियो को जागरूक किया गया।

पर सीएचएमओ डॉ. सुधीर देहरिया ज्ञातव्य है कि द्वारा हेपेटाइटिस के बारे जागरूकता प्रसारित करने और लोगों को शीघ्र निदान, रोकथाम और हेपेटाइटिस के उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है। हेपेटाइटिस संक्रामक बीमारियों का समूह है, जिसे हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई के रूप में जाना जाता है। हिपेटाइटिस एक संक्रामक रोग है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये छूने मात्र से फैल जाता है। इसलिए परिवार के किसी सदस्य को यह रोग होने पर उसे बिल्कुल अलग रखने की ज़रूरत नहीं होती है, हालांकि परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमणमुक्त रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है।

Related posts

नाबालिक के साथ गलत काम करने वाले को किया 20 वर्ष के कारावास व अर्थदंड से दंडित 

Ravi Sahu

बिजली कटौती एवं बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने दिया धरना जाम,

Ravi Sahu

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)

asmitakushwaha

पुलिस अधीक्षक जी के निर्देशन पर अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई कर 09 प्रकरणों में 09 आरोपियों से 49.5 लीटर अवैध की जप्त….

Ravi Sahu

अटल भूजल योजना अंतर्गत ग्राम रजवांस में प्रशिक्षण समपन्न

Ravi Sahu

एम.आई.एम ने दंगा पीड़ितों को फिर दिया पन्द्रह लाख का मुआवजा

asmitakushwaha

Leave a Comment