Sudarshan Today
जबलपुर

एमएसएमई को लेकर बैठक संपन्न

सुदर्शन टुडे सम्भागीय ब्यूरो चीफ राजकुमार यादव के साथ संवाददाता जयराज चौधरी की रिपोर्ट

 

जबलपुर : भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल कार्यालय दुवारा 22 जुलाई को सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लाभ हेतु जबलपुर जिले में टाउन हॉल बैठक का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल के महाप्रबंधक एच के सोनी ने प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं एमएसएमई क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र न केवल रोजगार सुजन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि अर्थव्यवस्था के विकास में भी योगदान देता है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के लिए मुख्य चुनौतियों जैसे विलंबित भुगतान,पर्याप्त ऋण की अनुपलब्धता आदि को दूर करने के लिए पॉलिसी स्तर पर हाल ही में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि टीआरईडीएस प्लेटफॉर्म उद्यमियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। उन्होंने छोटी इकाइयों को कोविड महामारी के प्रकोप से बचाने के लिए बैंकिंग चैनलों के माध्यम से एमएसएमई इकाइयों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने बैंकर्स और उदयमियों से मध्य प्रदेश राज्य में एमएसएमई के सामने आने वाले मुद्दों और चुनौतियों को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, केनरा बैंक के उच्च अधिकारियों ने भी अपने अमूल्य अनुभव साझा किए।

बैठक के दौरान रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश, एफएक्स रिटेल तथा टीआरईडीएस पर सत्रों के अतिरिक्त इंटरैक्टिव सत्र का भी आयोजन किया गया, सत्र में उदयमियों दवारा विभिन्न प्रश्न उठाए गए, जिनका समाधान बैंको के वरिष्ठ अधिकारियों के पैनल द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक श्री सुधीर केसरवानी दवारा किया गया।

Related posts

कलेक्टर ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा

asmitakushwaha

मतगणना केन्द्र पर मोबाईल फोन और इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाना प्रतिबंधित पान, गुटका और धार दार वस्तुओं को ले जाने पर भी रोक

Ravi Sahu

मेहरा समाज द्वारा आयोजित विशाल युवक – युवती परिचय सम्मेलन हुआ संपन्न नगर बरेला

Ravi Sahu

रोजगार मेला का आयोजन आज

Ravi Sahu

पत्नि की हत्या कर पति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

asmitakushwaha

सिख समाज द्वारा किया गया संस्कारधानी के नवनिर्वाचित महापौर का सम्मान  

Ravi Sahu

Leave a Comment