Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

साहब दीजिए हमारा हक:एक महीने तपती दुपहरी में मजदूरों ने हाड़तोड़ मेहनत कर जंगल में खोदे 17570 गड्ढे,

श्रमिकों ने जब मजदूरी मांगी तो चिकलोद वनरेंजर सहित वनकर्मियों ने मजदूरों को परिवार सहित भगाया,परेशान मजदूरों ने कलेक्ट्रेट कैंपस में डाला डेरा

रायसेन।मजदूरी की राशि दिलाने के लिए उमरिया जिले के 32 मजदूरों ने कलेक्ट्रारेट में डाला डेरा भूखे प्यासे बच्चे भी परेशान हो रहे हैं ।बुधवार की शाम को ही मजदूरों ने अपनी गृहस्ती लेकर आ गए।रात कलेक्ट्रेट परिसर में ही बिताई।

मजदूरी दिलाने के लिए उमरिया जिले के 32 मजदूरों ने कलेक्ट्रारेट कैंपस में डाला डेरा।चिकलोद वनरेंज सर्किल के एसडीओ पुष्पेंद्र सिंह धाकड़ रेंजर संजय सिंह राजपूत से मजदूरी तय की।

चिकलोद वनरेंज सामान्य वनमण्डल ओबेदुल्लागंज में उमरिया के मजदूरों से एक माह तक गड्ढे तो खुदवा लिए गए,। लेकिन जब उन्हें मजदूरी भुगतान करने का समय आया तो नाकेदार ने इन मजदूरों को डांटकर भगा दिया है। अब यह मजदूर अपनी साढ़े तीन लाख रुपए की मजदूरी दिलाने के लिए रायसेन जिला मुख्यालय पर आ गए है और उन्होंने कलेक्ट्रोरेट परिसर में डेरा डाल दिया है।उनका कहना है कि जब तक उन्हें अपनी मजदूरी का भुगतान नहीं होगा, तब तक वे यहीं पर रहेंगे। यह सभी मजदूर अपने छोटे-छोटे बच्चों महिलाओं घर के मुखियाओं के साथ कलेक्ट्रोरेट में खुले आसमान के नीचे भूखे प्यासे डटे हुए हैं। उन्होंने कलेक्टर अरविंद दुबे सहित डिप्टी कलेक्टर मकसूद अहमद खान को अपनी पीड़ा भी सुनाई है। उनके द्वारा वन विभाग के अधिकारियों से बातचीत करके भुगतान करवाने का भरोसा दिलाया है।

18 रुपए प्रति गड्ढा खोदने की राशि हुई थी तय…

उमरिया जिला निवासी राकेश लोनी, शिवराज, पृथ्वीराज,नीलू बाई बब्ली बाई,संगीता बाई,आरती बाई शकुन बाई वैजंती देवी सहित करीब 32 मजदूरों के परिवार को चिकलोद वनरेंज में गड्ढे खोदने के लिए बुलाया गया था। इन मजदूरों से 18 रुपए प्रति गड्ढा खोदने की राशि तय की गई थी।इन मजदूरों ने बताया कि उनके द्वारा 10 मई से 29 मई के बीच करीब 17570 गड्ढे खोद दिए गए हैं ।

इस तरह उनकी मजदूरी 3 लाख 16 हजार 260 रुपए बनती है। इसके अलावा सभी मजदूरों द्वारा लेंटाना का कार्य भी 300 रुपए प्रति दिन के हिसाब से 5 दिन किया है।जिसकी मजदूरी 48 हजार रुपए बनती है। इस तरह सभी सभी मजदूरों का 3 लाख 64 हजार 260 रुपए का भुगतान होना है, लेकिन यह मजदूरी की राशि नाकेदार द्वारा उन्हें नहीं दी गई है।

Related posts

मूर्ति विसर्जन का जायजा लेने पहुंचे थाना प्रभारी एवं जनपद सदस्य

Ravi Sahu

विष्णु महायज्ञ का पूर्णाहुति एवं भंडारे के साथ समापन

Ravi Sahu

मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में 16 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन देने आए

Ravi Sahu

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा जनों ने मनाई जयंती

Ravi Sahu

गोवर्धन पदयात्रा रवाना

Ravi Sahu

किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना,मसूर तथा सरसों खरीदने हेतु पंजीयन किया जायेगा एक मार्च तक

Ravi Sahu

Leave a Comment