Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

स्वच्छता के लिए बनाए सामुदायिक परिसर पर ताले, पंचायतें नहीं कर पा रही मेंटनेंस।

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

 

सिलवानी।। जनपद की ग्राम पंचायत वेगवं कला के ग्राम रामपुरा के स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर की सौगात शासन द्वारा दी गई थी। ग्राम पंचायत बेगवा के ग्राम रामपुरा में स्वच्छता के लिए बनाए सामुदायिक परिसर का निर्माण तो हुआ है लेकिन अभी तक इसका शुभारंभ नहीं हो पाया है!
सामुदायिक स्वच्छता परिसरों पर लगभग एक साल से पंचायत द्वारा ताले लगाए दिए गए, जो अब भी लगे हुए है। इन शौचालयों के निर्माण पर शासन द्वारा लाखों की राशि खर्च की गई है लेकिन वर्तमान समय में यह सामुदायिक स्वच्छता परिसर ग्रामीणों के लिए दिखावा ही साबित हो रहे हैं। गांव में खुले में शौच से मुक्त घोषित होने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग खुले में ही शौच के लिए जा रहे है। इस पर ना तो पंचायत ध्यान दे रही है और ना ही प्रशासन के जिम्मेदार।

पानी की व्यवस्था नहीं और बना दिया लगभग तीन लाख का शौचालय

पंचायतों द्वारा सामुदायिक स्वच्छता परिसरों में पानी की कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है। केवल लक्ष्य पूर्ति के निर्माण एजेंसी ने लगभग तीन लाख रुपये की लागत से शौचालयों का निर्माण कर कर दिया!
निर्माण के बाद किसी भी जिम्मेदार ने इन शौचालयों की सुध तक नहीं ली। वर्तमान समय में कई सामुदायिक स्वच्छता परिसरों में पंचायतें पानी की व्यवस्था नहीं कर पाई है।साथ ही परिसर के रखरखाव भी नहीं कर पाने से पंचातयों ने इन पर ताले लगा दिए है।
सिलवानी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत रामपुरा द्वारा गांव के बाहर स्वच्छता परिसर का निर्माण किया गया। निर्माण के बाद से पानी और उचित रखरखाव की व्यवस्था नहीं होने से यहां अधिकांश ग्रामीण घरों के बाहर ही शौच के लिए जाते है।
ग्रामीणों का कहना है कि सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन तो नहीं हो पाया लेकिन उसमें चारों तरफ मोटी मोटी दरारें पड़ गई हैं और वह शायद बिगर उद्घाटन के ही जमींदोज हो जाएगा!

Related posts

एलपीजी सेफ्टी क्लिनिक में उपभोक्ताओं को किया गया जागरूक

Ravi Sahu

अवैध निर्माण के बीच में फसा मेडिकल कॉलेज नगर पालिका सीएमओ बेखबर

asmitakushwaha

भवन निर्माण अनुज्ञा के विपरीत एवं बिना अनुज्ञा के हुए निर्माण के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश

Ravi Sahu

खाद्य विभाग द्वारा जांच हेतु लिए गये खाद्य पदार्थों के नमूने

Ravi Sahu

करणी सेना ने हाईवे पर किया प्रदर्शन, लगा लंबा जाम, प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

22जनवरी को श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा पर भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सिकरवार एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सविता अरविंद गुप्ता ने वार्ड क्रमांक 02मे किया जनजागरण

Ravi Sahu

Leave a Comment