Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

17 मई तक 8 हजार से अधिक मानक बोरा तेंदु पत्ता एकत्रित होगा सिलवानी परिक्षेत्र पूर्व व पश्चिम में।

75 फड़ पर एकत्रित किया जा रहा है तेंदुपत्ता।

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

सिलवानी। वन परिक्षेत्र सिलवानी की रेंज पूर्व व पश्चिम में तेंदुपत्ता संगहण किए जाने का कार्य किया जा रहा हैं । इस कार्य कार्य की मानीटरिंग के लिए वन विभाग के द्वारा नोडल अधिकारी बनाए जाने के साथ ही कर्मचारियो की तैनाती भी की गई है। बल्कि 2 उडऩदस्ता भी बनाए गए है। ताकि कार्य को तय अभियान के तहत पूर्ण किया जा सके।

बताया जा रहा है कि वन परिक्षेत्र की रेंज पश्चिम में विभाग के बरिष्ठ अधिकारियो के द्वारा 4 हजार 3 सौ मानक बोरा तेंदु पत्ता एकत्रित किए जाने का लक्ष्य तय किया है। अंचल के विभिन्न स्थानो पर 42 तेंदुपत्ता फड़ चिन्हित किए गए है। जहां पर कि तेंदुपत्ता एकत्रित जाने का कार्य 10 मई से प्रारंभ हो चुका है। 42 फड़ो पर 4 समितियो के माध्यम से पत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है।

परिक्षेत्र पष्चिम के वन परिक्षेत्र अधिकारी रविंद्र पाटीदार ने बताया कि तेंदुपत्ता फड़ की देख रेख व पत्ता संग्रहण के लिए 4 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। जो कि फड़ो की मानीटरिंग कर रहे है। साथ ही प्रत्येक फड़ पर एक एक वन कर्मचारी की भी तैनाती की गई हैं । इसके अतिरिक्त तेंदुपत्ता की अवैध परिवहन को रोकने के लिए 3 उडऩ दस्ता भी बनाए गए है जो कि तेंदुपत्ता अवैध परिवहन पर नजर गड़ाए हुए है। 3 उडऩ दस्ता पर 6 कर्मचारी नियुक्त किए है।

17 मई तक होगा पत्ता संग्रहण

तेंदुपत्ता संग्रहण किए जाने का कार्य सिलवानी वन परिक्षेत्र की रेंज पूर्व में भी तय लक्ष्य को पूर्णकिए जाने का कार्य किया जा रहा है। यहां पर 3 तेंदुपत्ता समिति के 33 फड़ो पर तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। पूर्व रेंज के लिए 4 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता संग्रहण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यहां पर 16 कर्मचारी पत्ता संग्रहण की मानीटरिंग कर रहे है।

वन परिक्षेत्र अधिकारी रेंज पूर्व आदर्श मिश्रा ने बताया कि फड़ो पर तेंदुपत्ता संग्रहण की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। तय लक्ष्य को पूर्ण किए जाने का कार्य किया जा रहा है

Related posts

बाईक सहित गड्ढे में जा गिरा युवक एक दिन पूर्व ही किया था आगाह, फिर भी नहीं ली सुध 

Ravi Sahu

अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने श्रमिक बन्धुओं का किया सम्मान 

Ravi Sahu

यूनिसेफ़ डायरेक्टर मिस्टर जामी ने क्लस्टर मीटिंग मे एफएलऐन पर की शिक्षकों से चर्चा, किस प्रकार बच्चे स्वतन्त्र पाठक बन जायेंगे, शिक्षकों ने डायरेक्टर सर को उत्तर दिए

Ravi Sahu

02 फरवरी से लागू होगी साइबर तहसील

Ravi Sahu

सड़क दुर्घटना होने पर 10 साल की सजा के साथ 7 लाख जुर्माना लगाने का प्रावधान होने पर ड्राइवरो ने की हड़ताल शुरू

Ravi Sahu

देश में गरीबो का जीवन बदलने का अभियान विकसित भारत संकल्प – रेशु विभोर नायक

Ravi Sahu

Leave a Comment