Sudarshan Today
DAMOH

कथाचार्य ने संत महात्मा की दृष्टि को दिव्य बताया गुरु की महत्वता जीवन में अनुपम है: पंडित उमाशंकर शास्त्री

संवाददाता रानू जावेद खान
जवेरा दमोह

ग्राम बनवार बिबेकानंद परिसर मे चल रही संगीतमय भागवत कथा के दूसरे दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। कथवाचक पंडित उमाशंकर शस्त्री ने गुरू की महत्वता बताते हुए कहा कि गुरू हमारे जीवन में अनुपम हैं, क्योंकि गुरु के बिना हम जीवन का सार ही नहीं समझ सकते हैं, लेकिन हमेशा इस बात का सदैव ही ध्यान रखना चाहिए कि गुरू के समक्ष चंचलता नहीं करनी चाहिए और सदा ही अल्पवासी होना चाहिए। जितनी आवश्यकता है उतना ही बोलें और जितना अधिक हो सके गुरु की वाणी का श्रवण करें। उन्होंने कहा कि गुरू चरणों की सेवा का अवसर मिलना परम सौभाग्य होता है, जो अनमोल है।

मुझे भी ठाकुरजी की कृपा से गुरुसेवा का दायित्व मिला था, लेकिन उस समय सेवाभाव का ज्ञान नहीं था और अब जब ज्ञान की प्राप्ति हो चुकी है तो गुरु सेवा का अवसर नहीं है। इसलिए गुरु सेवा को समर्पित भाव से करना और उनका आदेश का पालन सदा ही करना चाहिए। उन्होंने धार्मिक ग्रंथों में वर्णित अवतारों के बारे में बताया कि कहीं पर 24 तो कहीं पर दस अवतार की कथा बताई जाती है लेकिन अवतारों की संख्या की गणना संभव नहीं है, क्योंकि जितने भक्त होते हैं उतने ही अवतार होते हैं। प्रभु के अवतार प्रयोजन पर भी

कहा गया कि यहां किसी राक्षस, दानव और अधर्मी का वध करने के लिए ही अवतरित नहीं होते हैं बल्कि अपने भक्तजनों पर कृपा बरसाने के आते हैं। रावण, कंस को मारने के लिए भगवान को अवतार लेने की जरूरत नहीं थी। उन्होंने कहा कि घर द्वार छोड़कर वन में चले जाने ही वैराग्य नहीं होता बल्कि अपने अंतःकरण की शुद्धता इसमें नितांत आवश्यक है। हमारे जीवन में विचारों का आदान प्रदान रोम-रोम से होता है इसके लिए सिर्फ नाक, कान और आखें ही नहीं होती हैं। संत महात्मा की दृष्टि को दिव्य बताते हुए कहा गया कि हम उतना ही देख सकते हैं जितनी दूर तक हमारी दृष्टि जाती है, लेकिन संत जन अनंत तक देखने की दृष्टि रखते हैं।

Related posts

बाइक सवार ने पैदल जा रही मासूम को मारी टक्कर

Ravi Sahu

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई का लिया जायजा

Ravi Sahu

जवेराऔर तेंदूखेड़ा एनएसयूआई के द्वारा कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में निकाली गई बाइक रैली

Ravi Sahu

सेवानिवृत्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायता सहायिका का सम्मान समारोह संपन्न म.प्र. बुलंद आवाज नारी शक्ति आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने आयोजित किया कार्यक्रम

Ravi Sahu

देश भर में भाजपा-एनडीए की अभूतपूर्व लहर है, दमोह समेत पूरे मध्य प्रदेश के मेरे परिवारजन इस बार मतदान का नया कीर्तिमान बनाने जा रहे हैं।

Ravi Sahu

संत रविदास जयंती पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिया सामाजिक समरसता का संदेश

Ravi Sahu

Leave a Comment