Sudarshan Today
Other

खरगोन में बड़ने लगा सूरज का पारा,दिखने लगा गर्मी का असर

लुकमान खत्री खरगोन

खरगोन में धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है पिछले दो-तीन दिनों से लगातार तापमान बढ़ने लगा है । सूरज के तीखे तेवर नजर आने लगे हैं।इस साल मार्च माह के अंतिम सप्ताह से ही सूरज की तपीश भी बड़ने लगी है। बात करें बुधवार की तो बुधवार को तापमान 39.2 डिग्री पर पहुंच गया था, जबकि पिछले साल 27 मार्च को तापमान 36 डिग्री था। इस साल मार्च में 39 डिग्री पर पहुंचा तापमान पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। गुरुवार को भी दोपहर में तेज चुभन भरी धूप से बचने के लिये लोग चेहरे को ढंककर ही निकल रहे थे। वहीं लू भी चलने लगी है, दोपहर के समय मुख्य मार्गो पर भी गर्मी के कारण सन्नाटा नजर आ रहा है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है, जिससे अप्रैल के प्रारंभिक दिनों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना है।
पिछले एक सप्ताह याने 20 मार्च से तापमान पर नजर डाले तो एक सप्ताह में 4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। 20 मार्च को दिन का तापमान 26 डिग्री था, जबकि रात का तापमान 17.6 डिग्री था जो बढ़कर 18.4 हो गया याने दिन के साथ रात के तापमान में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे लोग हलाकान हो रहे है। अब रात में जहां कूलर, पंखे, एसी चलने लगे है तो वही दिन में भी लोग राहत पाने के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे है।
तेज धूप से बचने के लिए लोग स्वयं के बचाव में जुट गए हैं। दोपहर में सड़कों पर गर्मी का असर भी नजर आ रहा है। ठंडे पेय पदार्थो की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ भी बढऩे लगी है। बाजार में मटको की दुकान भी सजने लगी है जो खरगोन जिले का देसी फ्रिज कहा जाता है। शहर के प्रमुख मार्गो पर लगी दुकानों पर ग्राहक मटका खरीदते दिखाई देने लगे हैं। धूप से बचने के लिए गमछे, रंग बिरंगे केप, स्कॉर्फ की दुकान भी अब बाजार में नजर आने लगी है। अचानक तापमान के बढ़ने से लोगों की सेहत पर भी असर पड़ने लगा है, जिला अस्पताल में भी मरीजो की संख्या बढ़ती दिखाई दे रही है, खासकर उल्टी दस्ते के मरीज अस्पताल ज्यादा आ रहे हैं।

Related posts

तेंदूखेड़ा कृषि उपज मंडी में हुआ महाआरती का आयोजन

Ravi Sahu

टीएल बैठक में कलेक्टर के निर्देश:पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव को गंभीरता और निष्ठा से निर्वाचन दायित्वों को पूरा करें

Ravi Sahu

जेसीबी मशीन से कार्य के साक्ष्य छिपाने मजदूरों से किया जा रहा काम

Ravi Sahu

स्थानीय व्यापारीयो ने शीघ्र छोटे पुल निर्माण कार्य शुरू करने सीएमओ को दिया ज्ञापन

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 7 छात्रावासी बालिकाओं का चयन 

Ravi Sahu

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें

Ravi Sahu

Leave a Comment