Sudarshan Today
DAMOHमध्य प्रदेश

संसार में भगवान कृष्ण ही सृष्टि का सृजन, पालन और संहार करते हैं पंडित उमा शंकर शास्त्री

संवाददाता रानू जावेद खान
जवेरा दमोह

बनवार में चल रही भागवत कथा में पंडित उमा शंकर शास्त्री ने दूसरे दिन बताया की भगवान के चरणों में जितना समय बीत जाए उतना अच्छा है। इस संसार में एक-एक पल बहुत कीमती है। जो बीत गया सो बीत गया। इसलिए जीवन को व्यर्थ में बर्बाद नहीं करना चाहिए। भगवान द्वारा प्रदान किए गए जीवन को भगवान के साथ और भगवान के सत्संग में ही व्यतीत करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भागवत प्रश्न से प्रारंभ होती है और पहला ही प्रश्न है कि कलयुग के प्राणी का कल्याण कैसे होगा। इसमें सतयुग, त्रेता और द्वापर युग की चर्चा ही नहीं की गई है। ऐसे में यह प्रश्न उठता है कि बार-बार यही चर्चा क्यों की जाती है, अन्य किसी की क्यों नहीं। इसके कई कारण हैं जैसे अल्प आयु, भाग्यहीन और रोगी।इसलिए इस संसार में जो भगवान का भजन न कर सके, वह सबसे बड़ा भाग्यहीन है। भगवान इस धरती पर बार-बार इसलिए आते हैं ताकि हम कलयुग में उनकी कथाओं में आनंद ले सकें और कथाओं के माध्यम से अपना चित्त शुद्ध कर सकें। व्यक्ति इस संसार से केवल अपना कर्म लेकर जाता है। इसलिए अच्छे कर्म करो। भाग्य, भक्ति, वैराग्य और मुक्ति पाने के लिए भगवत की कथा सुनो इसी ग्राम के समस्त लोग सम्मिलित होकर के आनंद में भाव विभोर हुए।कथा श्रोता भल्लूराम महोविया घनश्याम पवन लंकी नीरज नेहा नीलम एंव समस्त परिवार बनवार

Related posts

मुख्यमंत्री आगमन की तैयारियों के लिए 32 अधिकारियों का जिम्मा

Ravi Sahu

कटनी जिले के समस्त मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान की अपील

Ravi Sahu

पौधारोपण कर मनाया पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान का जन्मदिन 

Ravi Sahu

झिरन्या ग्राम में गंदगी का अंबार फैल सकती है जानलेवा बीमारियां

Ravi Sahu

6 वर्ष से फरार वारंटी राहुल चढ़ा पुलिस हत्थे.

Ravi Sahu

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर कर रहा प्रगति – राज्यमंत्री लोधी भाजपा के होली मिलन समारोह में राज्यमंत्री ने होली की दी शुभकामनाएं।

Ravi Sahu

Leave a Comment