Sudarshan Today
ganjbasodaमध्य प्रदेश

मोक्ष मार्ग थोड़ा जटिल तो होता है, लेकिन कुटिल नहीं होता – मुनि समय सागर

 

सुदर्शन टुडे गंजबासौदा (नितीश कुमार)।

स्थानीय महावीर विहार में ससंघ विराजमान निर्यापक मुनि समय सागर जी महाराज के मुखारविंद से प्रतिदिन मंगल प्रवचन सुनने का सौभाग्य धर्म प्रेमी बंधुओं को प्राप्त हो रहा है। प्रातः कालीन मंगल देशना को संबोधित करते हुए मुनि श्री ने जल की निर्मलता की तुलना मानव मन से करते हुए समझाया कि जल का स्वभाव शीतल और निर्मल होता है , जल की प्रकृति अग्नि को बुझाने वाली होती है। अपने मुख को जल में देखने के लिए, जल शांत होना चाहिए, उसमें तरंग नहीं होना चाहिए। जल की तरह हमें आत्म तत्व की प्राप्ति करने के लिए मन को सरल, शीतल एवं शांत रखना चाहिए, मन में विचारों की अशुभ तरंगें उठती रहेगी तो हम एकाग्रता को प्राप्त नहीं हो सकते।
मोक्ष मार्ग थोड़ा जटिल तो होता है,लेकिन कभी कुटिल नहीं होता। जो मानव मन से कुटिलता नहीं छोड़ते वह कभी मोक्ष मार्ग नहीं अपना सकते।
सीधा वृक्ष, फर्नीचर आदि कई उपयोग में आता है, लेकिन जो वृक्ष वक्र (टेढ़े-मेढ़े) होते है वे केवल सिर्फ ईंधन के काम आते हैं।
कर्मों को नष्ट करने के लिए हमें सम्यक तप का सहारा लेना चाहिए। जिनके तन में राग द्वेष की लहरें उठ रही है, वह आत्म तत्व को प्राप्त नहीं कर सकता।

Related posts

अनियंत्रित होकर पलटा भूसे से भरा ट्रैक्टर,लगा जाम।

Ravi Sahu

बुरहानपुर के तत्पर,सेवाभावी विधायक ठाकुर सुरेंद्र सिंह शेरा भैय्या ने क्षेत्र में गत दिनों प्राकृतिक आंधी-तूफान से हुए नुकसान का दोरा कर जायजा लिया

Ravi Sahu

सीधी विधानसभा के दूसरे राउंड में में भाजपा प्रत्याशी ने कांग्रेस प्रत्याशी से कितने वोटो से है आगे, जाने पूरी जानकारी

Ravi Sahu

अर्वाचीन के विद्यार्थियों ने लहराया जीत का परचम संगीत के क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्कूल को गौरवान्वित करने वाली छात्राओं का किया सम्मान

Ravi Sahu

मेडिकल कॉलेज के पास अतिक्रमणकारियों का कब्जा सीएमओ बोले जल्द होगी कार्रवाई

asmitakushwaha

राष्ट्रीय विश्व़गामी पत्रकार संघ के मध्य प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त हुए पत्रकार सैयद जावेद

Ravi Sahu

Leave a Comment