Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

कलेक्टर सुश्री मित्तल ने प्रशिक्षण केन्द्र का किया औचक निरीक्षण ईको फ्रेण्डली आकर्षक राखियों की सराहना एवं स्टॉल लगाने के दिये निर्देश

आर्यन शेख़ अय्यूब ज़िला ब्यूरो

केले के रेशे से जिले मंे तैयार की जा रही है राखियां एवं सेनेटरी नेपकीन

बुरहानपुर/12 अगस्त, 2023/- जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न टेªडो में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। केला जिले की प्रमुख फसल है। इसे ‘‘एक जिला-एक उत्पाद‘‘ अंतर्गत शामिल किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री भव्या मित्तल के निर्देशानुसार केले के रेशे से विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार करने का प्रशिक्षण महिलाओं को दिया जा रहा है।खकनार जनपद पंचायत अंतर्गत सखी सहेली सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र खकनार में दिये जा रहे प्रशिक्षण का जायजा लेने, आज कलेक्टर सुश्री मित्तल प्रशिक्षण सेंटर पहुँची। उन्होंने महिलाओं द्वारा केले के रेशे से तैयार की जा रही है ईको फ्रेण्डली आकर्षक राखियों का अवलोकन किया तथा समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए उनसे चर्चा की। उन्होंने सुंदर-सुंदर राखियों को देखकर सराहना भी की। कलेक्टर सुश्री मित्तल ने निर्देशित किया है कि, राखी के त्यौहार के लिए कलेक्टेªट परिसर तथा 15 अगस्त को नेहरू स्टेडियम परेड ग्राउण्ड में राखियों का स्टॉल लगाया जाये। निरीक्षण के अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमति सृष्टि देशमुख भी उपस्थित रही।

वहीं निरीक्षण कड़ी में कलेक्टर सुश्री मित्तल ने मध्य प्रदेश डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह द्वारा ज्वाला सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र खकनार में तैयार किये जा रहे आजीविका सौख्यम सेनेटरी नेपकीन प्रशिक्षण का भी जायजा लिया। यह सेनेटरी नेपकीन केले के रेशे से बनाये जा रहे है। आरोग्य सौख्यम संस्थान केरल से प्रशिक्षण देने आयी प्रशिक्षिका ने केले के रेशे से निर्मित किये जा रहे सेनेटरी नेपकीन के बारे में कलेक्टर को जानकारी दी गई।

परियोजना प्रबंधक श्रीमति संतमति खलको ने जानकारी देते हुए बताया कि, केले के रेशे से राखी तैयार करने के लिए 40 महिलाओं तथा सेनेटरी नेपकीन तैयार करने हेतु 20 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लेख है कि, मोहना संगम में जिला पंचायत द्वारा नवीन केन्द्र तैयार किया जा रहा है। जहां जिला पंचायत के तत्वावधान में केरल के संस्थान द्वारा केले से रेशे निकालने की प्रोसेसिंग यूनिट के माध्यम से केले के रेशे का उपयोग कर सेनेटरी नेपकीन तैयार की जायेगी।

Related posts

कांग्रेस की जनजागृति पदयात्रा के समापन पर उमड़ा सैलाब 

Ravi Sahu

हिंडोरिया में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

Ravi Sahu

दान में दान, सबसे बड़ा, कन्यादान

Ravi Sahu

राष्ट्रीय क्रांति मोर्चा UCC यूनिफॉर्म सिविल कोड के विरोध में आज कलेक्टर ऑफिस ज्ञापन देंगें

Ravi Sahu

जिलापुलिस की देर रात कस्बों के बाहर स्थित ढाबों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही

Ravi Sahu

भोपाल मध्यप्रदेश नर्सिंग कॉउन्सिल ने सी बी आई की जांच को दर किनार कर फर्जी पत्र के आधार पर दिये जांच के आदेश 

Ravi Sahu

Leave a Comment