Sudarshan Today
shadol

मुख्यमंत्री हेल्‍पलाइन के निराकरण में उत्‍कृष्‍ट सेवा देने वाले अधिकारियों को प्रभारी कलेक्‍टर ने प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

जल जीवन मिशन में पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों की समीक्षा करें- हिमांशु चंद्रसमय-सीमा की बैठक संपन्न

सुदर्शन टुडे शहडोल

शहडोल। सीएम हेल्‍पालाइन के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा के दौरान प्रभारी कलेक्टर हिमांशु च्रद्र ने कहा कि 50 दिवस से ऊपर के लंबित प्रकरणों का प्रकरणवार पृथक-पृथक अध्‍ययन कर रूचि लेकर निराकरण किया जाए। हर स्‍तर पर शिकायतों का निराकरण करने का सतत प्रयास किया जाए जिससे जिले की ग्रेडिंग प्रदेश स्‍तर पर सुधार सकें। सीएम हेल्‍पलाइन के निराकरण में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशंसा पत्र देकर प्रभारी कलेक्‍टर ने सम्‍मानित किया और कहा कि इसी तरह अन्‍य विभाग के अधिकारी भी अनुकरणीय पहल कर लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। प्रशंसा पत्र प्राप्‍त करने वाले विभागों में जिला पंचायत, अनुविभाग राजस्‍व सोहागपुर, जैतपुर, ब्‍यौहारी, पीएचई, महिला एवं बाल विकास, खनिज विभाग एवं खाद्य आपूर्ति विभाग शामिल है।
बैठक में कलेक्‍टर माह फरवरी में होने वाली समाधान ऑनलाइन के बिंदुओं की विस्‍तृत समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये जिसमें मनरेगा भुगतान, जननी सुरक्षा,श्रमिक प्रसूति योजना, छात्रवृत्ति योजना, विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने, मातृ वंदना योजना तथा सौ दिनों से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की गई। बैठक में आयुष्‍मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रभारी कलेक्‍टर ने निर्देश दिये कि सभी एसडीएम अपने अनुभाग क्षेत्र में आयुष्‍मान कार्ड प्रगति की समीक्षा करते और पेसा मोबलाइजर तथा मैदानी अमले से आयुष्‍मान कार्ड में प्रगति लाकर शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाये जाएं।
बैठक में प्रभारी कलेक्‍टर ने आगामी 16 एवं 17 जनवरी को होने वाले कलेक्‍टर कॉन्‍फ्रेंस के बिंदुओ पर पृथक-पृथक चर्चा की और भू अधिकार योजना पर मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गोहपारू को और अधिक प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि कम से कम 500 भू अधिकार योजना के लाभान्वित बनाये जाए जिन्‍हें 4 जनवरी को होने वाले भू अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में दिया जा सकें। बैठक में प्रभारी कलेक्‍टर ने मुख्‍यमंत्री नगरीय एवं ग्रामीण आवास योजना में प्रगति लाने के निर्देश दिये जिससे अधिकतर हितग्राहियों का जियो टैकिंग किया जा सकें। बैठक में सीपी ग्राम के शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश सभी अधिकारियों को देते हुए कहा कि इसका निराकरण समय-सीमा में किया जाए क्‍योंकि इसकी मॉनिटरिंग प्रधानमंत्री कार्यालय के सतत की जा रही है। बैठक में प्रभारी कलेक्‍टर ने जल जीवन मिशन में पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों को सूचीबद्व करने एवं अपूर्ण कार्यों काे समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश कार्यपालन अधिकारी यंत्री पीएचई को देते हुए कहा कि जल जीवन मिशन का कार्य की समीक्षा कर उसका प्रतिवेदन जिला पंचायत को प्रस्‍तुत करें। बैठक में प्रभारी कलेक्‍टर ने मृत व्‍यक्तियों का नाम बीपीएल सूची से विलोपित करने के निर्देश जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक को दिये साथ ही उन्‍होंने कहा कि उचित मूल्‍य राशन की दुकानों में खाद्यान्‍न्‍ की उपलब्‍धता, उर्वरक की उपलब्‍धता, धान खरीदी, परिवहन व रख-रखाव की समीक्षा की और संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि धान के रख-रखाव पर विशेष ध्‍यान दिया जाए, तिरपाल आदि की व्‍यवस्‍था की जाए जिससे कोहरे व ओस से धान खराब न हो इस बात का विशेष ध्‍यान रखा जाए।
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व सोहागपुर श्रीमती प्रगति वर्मा, जैतपुर श्रीमती ज्‍योति परस्‍ते, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ0 आरएस पांडेय, सहायक आयुक्‍त आदिम जाति कल्‍याण श्री आनंद राय सिंहा, उप संचालक सामाजिक न्‍याय श्री शिवेन्‍द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री एबी निगम, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री प्रतीक खरे, कार्यपालन यंत्री पीआईयू श्री रमाकांत पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्रीमती शालिनी तिवारी, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विपिन पटेल सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थें।

Related posts

’100% प्रतिशत मतदान, आंधी आये या तूफान

Ravi Sahu

सावधानी ही सुरक्षा है,अमलाई पुलिस ने बिछिया,टिकुरी, माइनिंग गोफ को बंद कराया

Ravi Sahu

ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पुनः बनें सुजीत सिंह चंदेल कांग्रेसियों में हर्ष बुढ़ार।

Ravi Sahu

राम मय हुआं नगर हर गली मुहल्ले में बस एक ही नाम जय श्री राम जय श्री राम 11 सौ दीपों से जगमगाया श्री राम जानकी मंदिर

Ravi Sahu

विकास यात्रा लोगों की जिंदगी संवारने का अभियान है, कलेक्टर ग्राम पंचायत कामता में आयोजित हुआ “विकास यात्रा” कार्यक्रम

Ravi Sahu

जयसिंहनगर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तवीरो ने किया रक्तदान

Ravi Sahu

Leave a Comment