Sudarshan Today
sarangpur

विजयवर्गीय समाज प्रांतीय कार्यकारिणी सम्मेलन मनासा में आयोजित

सुदर्शन टुडे संवाददाता सारंगपुर अनिल सोनी

विजयवर्गीय समाज प्रांतीय कार्यकारिणी सम्मेलन मनासा में रविवार सुबह आयोजित किया गया। जिसमें सिंगलयूज प्लास्टिक बेन, नेत्रदान, पर्यावरण बचाओ पर दिया जोर

सारंगपुर।।अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा की प्रांतीय सभा मप्र का द्वितीय कार्यकारिणी सम्मेलन विजयवर्गीय समाज के प्रांतीय अध्यक्ष एडव्होकेट ओपी विजयवर्गीय सारंगपुर की अध्यक्षता में मनासा जिला नीमच के विजयवर्गीय मांगलिक भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रांताध्यक्ष ने समाजहित में सिंगल यूज प्लास्टिक बेन करने, प्लास्टिक की चीजों को बेन करने, नेत्रदान, पर्यावरण बचाओ, समाज बढ़ाओ, बेटी बचाओ बेटी समझाओ आदि विषयों पर जोर दिया। महाराज श्री रामचरण जी महाराज की पूजा वंदना एवं स्थानीय महिला मंडल स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
स्वागत
मनासा विजयवर्गीय समाज अध्यक्ष गोपाल विजयवर्गीय ने प्रांताध्यक्ष का स्वागत माल्यार्पण एवं बेच लगाकर किया। सचिव गिरिराज विजयवर्गीय ने महासचिव अनिल विजयवर्गीय उज्जैन का स्वागत किया।
राजेश विजयवर्गीय उपाध्यक्ष मनासा ने ओमप्रकाश विजयवर्गीय शाजापुर का स्वागत किया।
अमित प्रहलाद विजयवर्गीय ने प्रान्त कोषाध्यक्ष अजय विजयवर्गीय का स्वागत किया। अमित बलराम विजयवर्गीय ने अशोक विजयवर्गीय स्थानीय सभा अध्यक्ष मल्हारगढ़ का स्वागत किया।
राकेश सत्यनारायण विजयवर्गीय ने महेश विजयवर्गीय उज्जैन का स्वागत किया।
दिनेश श्रीराम विजयवर्गीय ने संजय विजयवर्गीय सारंगपुर का स्वागत किया।
पुष्कर विजयवर्गीय ने कमलेश विजयवर्गीय पचोर का स्वागत किया।
मनासा नवयुवक मंडल राघव विजयवर्गीय ने राजगढ़ विजयवर्गीय समाज अध्यक्ष पवन विजयवर्गीय का स्वागत किया।
सुधीर विजयवर्गीय ने तनुज विजयवर्गीय अध्यक्ष रतलाम का स्वागत किया।
संजय विजयवर्गीय ने मनासा समाज अध्यक्ष गोपाल विजयवर्गीय का स्वागत किया।
महिला मंडल की अध्यक्षा आशा विजयवर्गीय का स्वागत गायत्री राकेश विजयवर्गीय ने किया।
मंदसौर विजयवर्गीय समाज अध्यक्ष मोहनलाल विजयवर्गीय का प्रमोद विजयवर्गीय ने स्वागत किया।
पचोर समाज के अध्यक्ष कमलेश विजयवर्गीय ने योग्य जीवनसाथी चुनने के विषय को लेकर कहा कि योग्य रिश्ते के लिए पहले हमारे बुजुर्ग मध्यस्थता निभाते थे। आज वह नही हो रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप अंतरजातीय विवाह का चलन बढ़ा है।
स्वागत भाषण देते हुए स्थानीय सभाध्यक्ष गोपाल विजयवर्गीय ने बताया कि हमने महज 5 परिवार ने बीड़ा उठाकर विजयवर्गीय मांगलिक भवन की संरचना तय की थी जो आज मूर्त रूप में आपके सामने है। महिला मंडल द्वारा यहां साल भर त्योहार मनाए जाते है। साथ ही मेघावी छात्र छात्राओं एवं वरिष्ठ महिला पुरुषों का सम्मान किया जाता है। मनासा विजयवर्गीय समाज सभी सामाजिक कार्यक्रमो में अपनी सहभागिता निभाता है। सभी जगह से आए स्थानीय सभा अध्यक्षो ने भी मंच से संबोधन किया।
मल्हारगढ़ अध्यक्ष अशोक विजयवर्गीय ने बिखरते परिवार विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी अगली पीढ़ी कहां जा रही है यह चिंतनीय है। हम हमारी पीढ़ियों को पढा तो रहे है लेकिन संस्कारवान नही बना पा रहे है। पवन विजयवर्गीय राजगढ़ ने कहा कि मनासा ने देशभर के विजयवर्गीय समाज को एकता का संदेश दिया है। उन्होंने राजगढ़ विजयवर्गीय समाज की गतिविधि बताई। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करवाने का उल्लेख भी किया। संजय विजयवर्गीय स्थानीय सभा अध्यक्ष सारंगपुर ने कहा कि हमारा समाज एक बुद्धिजीवी समाज है और हम सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करें। अपने स्थानीय स्तर पर बर्तन बैंक की स्थापना करें। और उन बर्तनों को आयोजनों में उपलब्ध करवाए ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से बचा जा सके।
प्रांतीय महासचिव अनिल विजयवर्गीय उज्जैन ने प्रांतीय कार्यकारिणी का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंदौर शिक्षा का हब है वहां विजयवर्गीय समाज का छात्रावास हो उसके लिए विचार किया जाना चाहिए। समाज की संपत्तियों को हमने बना तो लिया लेकिन उनको सहेज नही पा रहे है।
विजयवर्गीय धर्मशाला में जमीन दान देने वाले भामाशाह सत्यनारायण पाटोदिया, जगदीश पाटोदिया, राधेश्याम पाटोदिया, घनश्याम पाटोदिया, रामकृष्ण पाटोदिया को मंच से शाल श्रीफल एवं सरोफा भेंटकर सम्मानित किया गया।
धर्मशाला में अमूल्य योगदान देने वाले राधेश्याम विजयवर्गीय डांस को उनके स्थान पर जाकर सम्मानित किया।
एवं घनश्याम विजयवर्गीय एडव्होकेट, श्रवण विजयवर्गीय, राधेश्याम पाटोदिया, गोविन्द भगतराम पाटोदिया ने धर्मशाला निर्माण में अथक प्रयास किए जिन्हें सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के संयोजक ओमप्रकाश विजयवर्गीय शाजापुर ने स्थानीय स्तर पर किए समाजहित के कार्यों का उदाहरण देकर समाजजनों को प्रेरित किया।
लोकेश विजयवर्गीय देवास ने सारगर्भित भाषण देते हुए विजयवर्गीय समाज की घटती हुई जनसंख्या पर अफसोस व्यक्त किया। और कहा कि हमने बेटे बेटियों को पढ़ाकर डॉक्टर इंजीनियर बनाया है। देशभर में हमारे युवक युवती समाज का नाम रोशन कर रहे है। लेकिन हमारा बच्चा बाहर जाकर हमें भूल रहा है। 2050 में विजयवर्गीय समाज कैसा हो उस पर हमें मनन करना चाहिए।
अजय विजयवर्गीय प्रांतीय कोषाध्यक्ष ने सम व्यवहार, श्रेष्ठ विचार से व्यवहार करने का संदेश समाज को दिया।
प्रांताध्यक्ष एडव्होकेट ओपी विजयवर्गीय ने कहा कि विजयवर्गीय समाज की महासभा की स्थापना 1921 में रतलाम मप्र के निवासी मोतीलाल विजयवर्गीय डांस जो इंदौर में महालेखाकार थे उन्होंने गुना में अधिवेशन आयोजित की थी। मप्र सदा से समाज जोड़ने का काम करता रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति समाज आगे बढ़ता है तो हमे मदद करने के लिए आगे आना चाहिए। बच्चों को संस्कारवान बनाने एवं त्योहारों पर परिवार के साथ मनाने के लिए कहा। परिवार के समारोहों में उनकी उपस्थिति अवश्य अनिवार्य हो ऐसे संस्कार हो।
उन्होंने कहा कि हम छोटे कस्बो के समाजजनो को ही समाज के लिए चिंता करने की जरूरत है। हमे इंदौर में बच्चों को पढाई के लिए संस्कारित होस्टल खोलने की जरूरत है। ताकि मप्र के समाज के लड़के एवं लड़कियों को अच्छा वातावरण मिल सके। अगर समाज का होस्टल होगा तो हमे बच्चो की चिंताओं से भी मुक्ति मिलेगी। मंचासीन अतिथियों में मुख्य अतिथि प्रांतीय अध्यक्ष ओपी विजयवर्गीय सारंगपुर, प्रांतीय महासचिव अनिल विजयवर्गीय उज्जैन, प्रांतीय कोषाध्यक्ष अजय विजयवर्गीय , ओपी विजयवर्गीय शाजापुर, महेश विजयवर्गीय उज्जैन, संजय विजयवर्गीय सारंगपुर, कमलेश विजयवर्गीय माखन विजयवर्गीय पचोर, सहित मप्र विजयवर्गीय समाज की स्थानीय सभाओं के अध्यक्ष मंचासीन रहे।
कार्यक्रम में इंदौर, भोपाल , मंदसौर, नीमच, मल्हारगढ़, राजगढ़, पचोर, सारंगपुर सहित मप्र के विभिन्न शहरों से आए विजयवर्गीय समाज के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।मंच संचालन विजय कुमार विजयवर्गीय ने किया।

Related posts

नगर के मजदुर परिवार की एक मात्र बालिका ने 12 वी में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर पाई ई- स्कूटी 

Ravi Sahu

राजगढ़ में भव्य होगा फूल माली समाज का युवक युवती परिचय सम्मेलन 

Ravi Sahu

दिग्विजय सिंह के समर्थन में सचिन, गहलोत मांगेंगे वोट अशोक गहलोत सारंगपुर में चार मई को करेंगे चुनावी सभा को संबोधित

Ravi Sahu

कर्मचारी की मांगों को लेकर न,पा अध्यक्ष पालीवाल को सौंपा मांग पत्र

Ravi Sahu

मां शक्ति युवा मंच व्यापारी एसोसियन द्वारा नव दुर्गा पांडाल में भारत माता कि आरती

Ravi Sahu

चांद का दीदार कर सुहागिनों ने छोड़ा व्रत 

Ravi Sahu

Leave a Comment