Sudarshan Today
HARDA

हरदा में बिना इंजीनियर के बनीं नहरों की लाईनिंग उखड़ी, नहर विभाग किसानों पर लगा रहा आरोप

हरदा ज़िला हरदा
रिपोट धीरज वर्मा
मो 9039914594

अजनाई, रुंदलाय और हरदा उपशाखा नहरों की लाईनिंग में भ्रष्टाचार जिले के किसानों पर नहर विभाग द्वारा यह आरोप लगाए गए है, कि मशीनों से नहरों में पत्थर डाले गए हैं। जिसके कारण नहरों की लाईनिंग टूट गई हैं। जबकि वास्तिविकता में नहर विभाग द्वारा ठेकेदार के साथ सांठगांठ कर बिना इंजीनियर के ही नहरों की लाईनिंग का निर्माण कार्य कर दिया। साथ ही बिना इंजीनियर के प्रमाण पत्र के निर्माण कार्य का भुगतान भी कर दिया। अब नहरों की लाईनिंग उखड़ रही हैं तो नहर विभाग किसानों पर आरोप लगा रहा हैं। यह जानकारी आरटीआई के माध्यम से निकलकर सामने आई हैं। दरअसल टर्न की पद्धति पर तवा परियोजना की हंडिया शाखा नहर प्रणाली की अजनई, रुंदलाय एवं हरदा उपशाखा नहरों की सीमेंट कांक्रीट लाईनिंग एवं पक्की संरचनाओं के मरम्मत का कार्य कृपा निधि कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा हैं। जिसकी समय सीमा समाप्त होने के बाद भी काम अधूरा हैं और समयावधि बढ़ाने के लिये ठेकेदार द्वारा कोई विभागीय कार्यवाहीं नहीं की हैं।
बिना इंजीनियर के बनीं हरदा की घटिया नहरें
26 करोड 81 लाख रुपये की लागत से होने वाले नहरों के लाईनिंग का कार्य इतना घटिया स्तर का हुआ है, कि अभी से नहरों की लाईनिंग उखने लगी हैं। कृपा निधि कंस्ट्रक्शन और टिमरनी कार्यपालन यंत्री के बीच 18 मई 2018 को एक अनुबंध हुआ था। जिसके तहत नहरों की लाईनिंग का कार्य करना था, लेकिन विभाग के कार्यपालन यंत्री और ठेकेदार के बीच हुई सांठगांठ के बाद इन अनुबंध की शर्तों को दरकिसान कर दिया गया।
विभाग ने ठेकेदार को भुगतान किया और पत्र भी दिए
नहर विभाग टिमरनी के तात्कालीन कार्यपालन यंत्री ने अपनी औपचारिकता पूर्ण करने के लिए ठेकेदार को अनुबंध के अनुसार इंजीनियर के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए चार बार पत्र जारी किए गए और इस दौरान बिना इंजीनियर के हुए निर्माण कार्यों का भुगतान भी करते गए।
निर्माण कार्य में मौके पर नहीं बनाई टेस्ट लैब
कृपा निधि कंस्ट्रक्शन ने मौके पर निर्माण कार्यांे की जांच के लिए टेस्ट लेब तैयार नहीं की। इसके लिए विभाग द्वारा ठेकेदार को पत्र भी जारी किए गए थे, लेकिन सिर्फ औपचारिक मात्र थे। इसके अलावा विभाग ने ना तो ठेकेदार ने कार्य का बीमा कराया और ना ही लैब सामग्री की जानकारी ली गई।

इनका कहना है
मैं अभी मिटिंग में हूं मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं हैं।
अजय शाह, ठेकेदार कृपानिधि कन्स्ट्रक्शन

इनका कहना हैं
किसानों ने मशीनों से पत्थर लाकर नहरों में डाले हैं। जिसके कारण नहरों की लाईनिंग टूटी हैं। ऐसा करने वाले किसानों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। ठेकेदार को बीमा कराना था इसकी मुझे जानकारी नहीं हैं। नहरों को सुधार कार्य करवा दिया गया हैं।

वाईट ,1 सोनम बाजपेयी, कार्यपालन यंत्री नहर विभाग टिमरनी

Related posts

सर्व राजपूत समाज हरदा दीपक सिंह राजपुत जिला अध्यक्ष क्षत्रिय करणी सेना परिवार खंडवा

Ravi Sahu

एसडीएम श्री परते ने राहत शिविर में भोजन व्यवस्थाओं का जायजा लिया

Ravi Sahu

पृथ्वी दिवस मनाया गया ग्राम बोथी में

Ravi Sahu

नहरों के माध्यम से अंतिम छोर के खेतों की सिंचाई के लिये पानी पहुँचाएं

Ravi Sahu

हरदा टिमरनी थाना क्षेत्र के ग्राम सन्यासा का मामला 

Ravi Sahu

श्रीराम ट्रासपोर्ट फायनेंस कम्पनी से वाहन लोन लेकर लोन कि राशि नही चुकाने पर फायनेंस कम्पनी के द्वारा कोर्ट मे दायर किये गये मुकदमे मे आरोपी जगदीश पुरी गोस्वामी पिता सिद्धार्थ पुरी गोस्वामी को 6 माह कि सजा एवं 670075 रू का जुर्माना फायनेंस कम्पनी को अदा करने का निर्णय सुनाया

Ravi Sahu

Leave a Comment