Sudarshan Today
निवाडी

महिला सुरक्षा को लेकर दिव्य संस्कार महिला मंडल ने एक्सपर्ट द्वारा स्कूल के बच्चों को कराया जागरूक लाड़ली लक्ष्मी योजना से बच्चियों का हो रहा है चौमुखी विकास -मनोज नायक

जिला ब्यूरो रूपेन्द्र राय

निवाड़ी- नगर की संस्था दिव्य संस्कार महिला मंडल के द्वारा संचालित दिव्य संस्कार शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत बच्चे बच्चियों को महिला हिंसा एवं सुरक्षा के बारे में जागरूक कराया गया। जिसके लिए संस्था के द्वारा महिला मामलों की एक्सपर्ट वन स्टॉप सेंटर प्रभारी श्रीमती नीलम नायक को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। उन्होंने अपने अनुभवों से बच्चे एवं बच्चियों को अवगत कराया जिससे भविष्य में बच्चियां अपने आपको ,अपनो से एवं समाज के लोगों से सुरक्षित रख सकें। इसके साथ ही मनोज नायक ने भी स्कूल में पढ़ने वाली एवं पढ़ाई पूरी कर चुकी बच्चियों को आत्मरक्षा के गुर सीखने के लिए भी प्रेरित किया।
नगर की संस्था दिव्य संस्कार महिला मंडल के द्वारा वन स्टॉप सेंटर प्रभारी नीलम नायक एवं अन्य अनुभवी लोगों के द्वारा महिला हिंसा को रोकने एवं महिलाओं को जागरूक करने के लिए एक कार्यशाला आयोजित की । जिनके अनुभवों से स्कूल के बच्चे बच्चियों को जागरूक कराया गया। महिलाओं के साथ समाज में हो रही हिंसा को दूर करने एवं हिंसा को रोकने के उपायों के संबंध में बच्चों को जागरूक कराया। श्रीमती नायक के द्वारा बच्चों एवं बच्चियों को प्रत्येक पहलू से जागरूक कराया। उन्होंने बच्चियों को अपनों एवं रिश्तेदारों से भी सतर्क रखने के लिए सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने समाज में चल रहे नए ट्रेंड में बड़ी उम्र की महिलाएं भी अपने से काफी कम उम्र लड़कों के साथ संबंध बनाकर उनको ब्लैकमेल कर रही हैं उसके बारे में भी उन्होंने बच्चों को जागरूक किया। शासन के द्वारा समाज की पीड़ित महिलाओं और बच्चियों को वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से जो सुविधा दी जा रही है उसके कंसेप्ट को भी उनके द्वारा भली-भांति समझाया गया। उन्होंने इस दौरान वन स्टॉप सेंटर पर आ रहे कई प्रकार के महिला हिंसा के मामलों के बारे में भी बच्चों को समझाया। बच्चों ने श्रीमती नायक के उद्बोधन से कई जानकारियां प्राप्त की।

*समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं को आगे होने की है जरूरत-मनोज नायक*

समाज के कई क्षेत्रों में काम कर चुके मनोज नायक ने स्कूल के बच्चे बच्चियों के साथ अपने अनुभवों को शेयर किया और बताया कि महिलाओं को हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए जिससे आने वाले समय में महिलाएं समाज के हर क्षेत्र में आगे आकर अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी। शासन के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें शासन की लाडली लक्ष्मी योजना एक बहुमुखी योजना है जो बच्चियों को मानसिक शारीरिक सामाजिक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के प्रभाव से बच्चियां समाज में शिक्षित हो रही हैं उनका भविष्य भी सुरक्षित हो रहा है। इसके साथ ही श्री नायक के द्वारा बताया कि प्रदेश में महिलाओं का शैक्षणिक स्तर अभी भी कम है इसलिए सभी बच्चियों को अच्छे परिवेश में अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहिए जिससे समाज में आने वाली प्रत्येक समस्या का समाधान स्वत: ही हो जाएगा। कार्यशाला के अंत में संस्था की प्राचार्या श्रीमती आभा चतुर्वेदी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान संस्था के स्टाफ में प्रमुख रूप से श्रीमती प्राची खरे, कर्णिका खरे सहित पी सी वर्मा, मनीष कौशिक सुंदरम चतुर्वेदी अनिल प्रजापति गौतम कुशवाहा गोलू रैकवार मौजूद रहे।

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में युवाओं को दिलाई गई शपथ

Ravi Sahu

अहिरवार समाज जिला महासम्मेलन का भव्य आयोजन सम्पन्न 

Ravi Sahu

05आरोपियों से 270 लीटर अवैध कच्ची शराब जप्त 800 लीटर लहान किया नष्ट थाना कोतवाली निवाड़ी पुलिस की कार्यवाही

Ravi Sahu

गायत्री परिवार के डॉ चिन्मय पंड्या पहुंचे निवाड़ी,हमे अपनी वर्तमान पीढ़ी को संस्कारवान बनाना है- डॉ पंडया

Ravi Sahu

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रेक्षक शैलेन्द्र कियावत पहुंचे निवाड़ी

Ravi Sahu

जनचर्चा एवं संवाद के माध्यम से किया सूदखोरी के विरूद्ध लोगों को जागरूक

Ravi Sahu

Leave a Comment