Sudarshan Today
सिलवानी

नर्मदा की पुकार सऊद कुरेशी 

संवाददाता सिलवानी

मुस्लिम त्योहार कमेटी एवं मुस्लिम विकास परिषद मुस्लिम यूनियन ने तहसीलदार को ईदगाह कब्रिस्तान बाउंड्री वॉल को लेकर दिया ज्ञापनभी तक नहीं हो पाई कब्रिस्तानों की बाउंड्री वाल दीवारें।

सिलवानी । सोमवार को मुस्लिम त्योहार कमेटी एवं मुस्लिम विकास परिषद मुस्लिम यूनियन ने एसडीएम के नाम तहसीलदार रामजीलाल वर्मा को ईदगाह कब्रिस्तान बाउंड्री वॉल कार्य पूर्ण कराने को लेकर ज्ञापन सौपा।
ज्ञापन में उल्लेख किया है कि नगर परिषद सिलवानी की पिछली परिषद ने वर्ष 2012 में कब्रिस्तान की भूमि को अतिक्रमण से बचाते हुए सुरक्षित करने के उद्देश्य से कब्रिस्तानों को चार दीवारी (बाउंड्री वॉल) निर्मित कराने की योजना बनाई थी। इसे अब वर्तमान समय तक ठेकेदार पूरा नहीं कर पाया है। नगर का मुख्य कब्रिस्तान दुर्दशा का शिकार है। कब्रिस्तान की भूमि पर गुणवत्ताहीन बाउंड्रीवाल निर्मित कराकर सुरक्षित कराया जा चुका है। फिर भी अभी कब्रिस्तान बाउंड्री विहीन कब्रिस्तान हैं। इन कब्रिस्तानों की भूमि को सुरक्षित कराने के लिए चारदीवारी निर्मित कराने की योजना बनाई थी। परिषद ने इसके लिए वर्ष 2017-18 में कब्रिस्तान की चारदीवारी के लिए निर्माण 82 लाख रुपये प्रस्तावित गई थी।
इस संबंध में मुस्लिम त्योहार कमेटी अध्यक्ष इलियास ताज का कहना है कि कब्रिस्तान बाउंड्री बाल घटिया निर्माण किया जा रहा है अनेक अनियमितताएं बरती जा रही हैं। समयावधि बीत जाने के बाद तक कब्रिस्तान भूमि सुरक्षा बाउंड्री वॉल अंजाम तक नहीं पहुंची है । ठेकेदार द्वारा मनमाने ढंग से कार्य किया जा रहा है।
घटिया मैटेरियल से बनायी जा रही कब्रिस्तान की बाउंड्री
दो वर्ष का समय बीत जाने के बाद भी कब्रिस्तान भूमि बाउंड्री वॉल सुरक्षा अंजाम तक नहीं पहुंची। इस योजना में अब तक जो निर्माण कार्य किया भी गया है। उसकी गुणवत्ता इतनी घटिया है कि हाथ लगाते ही गिर रही है। मालूम हो कि परिषद ने अपने कार्यकाल की शुरूआत में ही कब्रिस्तान स्थल की भूमि सुरक्षा योजना के तहत सभी कब्रिस्तानों की चार दीवारी निर्माण की बात कही थी। इसके लिए 85 लाख की धनराशि भी स्वीकृत हो गयी थी। नगर में निर्माण कार्य प्रारंभ तो किया गया लेकिन दो वर्ष बाद भी यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। निर्माण कार्य की गुणवत्ता का तो भगवान ही मालिक है। सीमेंट के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। अगर हाथ का सहारा ही चार दीवारी पर लिया जाये तो वह ढह जायेगी। मानक विहीन घटिया गुणवत्ता पर लोगों में खासा आक्रोश है।
मुस्लिम विकास परिषद अध्यक्ष भाई बड़े गुड्डू बताते हैं कि बाउंड्रीबाल निर्माण में जमकर अनियमितता बरती गयी है। नीव भरकर सीमेंट की रेलिंग ही रख दी गयी जो कभी भी टकराने से भी गिर जायेगी। निर्माण कार्य की गति इतनी धीमी है कि डेढ़ वर्ष बाद भी कार्य पूरा नहीं किया जा सका। मात्र नीव भरकर ही काम बंद कर दिया गया। बीते 6 माह से बंद पड़े निर्माण कार्य को प्रारंभ कराने के लिए वहां के लोगों ने कई बार शिकायत भी की लेकिन कार्य फिर भी प्रारंभ नहीं हुआ।

Related posts

आज से शुरू हुआ दिगंबर जैन समाज का दसलक्षण पर्व, इसे पर्यूषण पर्व भी कहते हैं. 

asmitakushwaha

जिला स्तरीय वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन तीन वर्गों में सिलवानी बना

Ravi Sahu

2 माह से अलग रह रहे पति पत्नि में परिवार परामर्श केंद्र ने कराई सुलह।

Ravi Sahu

विदिशा में आयोजित संभाग स्तरीय विभागीय अधिकारी-कर्मचारी प्रतियोगिताओं में रायसेन और सिलवानी के प्रतियोगिताओं ने परचम लहराया

Ravi Sahu

एनआईए की कार्रवाही से नगर मे मचा हडक़ंप।

asmitakushwaha

आगंनवाड़ी केंद्रो पर किया गया पोषण प्रदर्षनी का आयोजन, दी गई योजनाओं की जानकारी।

Ravi Sahu

Leave a Comment