Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

देवउठनी ग्यारस के बाद शुरू होंगे शादी समारोह, लोगों के सामने खड़ी हो सकती है परेशानी

 

रायसेन।शहर के कुछ व्यवसायियों ने अपना फायदा देखते हुए मैरिज गार्डन अपने घर के आसपास खाली पड़ी जगह में ही विकसित कर लिए हैं। इनमें सांची रोड़ नेशनल हाईवे 146 सहित कई कॉलोनी ऐसी हैं जहां संचालित मैरिज गार्डन संचालक के पास शादी या अन्य कार्यक्रमों के बाद निकलने वाला वेस्ट मटेरियल फेंकने के समुचित इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में यहां काम करने वाले कर्मचारी सड़े गले खाद्य पदार्थों को खुले में फेंक देते हैं। इससे लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है।

इन इलाकों में सड़क किनारे हैं मैरिज गार्डन…..

शहर में मुखर्जीनगर, पाटनदेव ,नेशनल हाईवे 146 सांची विदिशा मार्ग सहित यशवंत नगर , बायपास रोड क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक छोटे व बड़े मैरिज गार्डन संचालित हैं। इनमें अधिकांश पर वाहन पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह न होने के कारण शादी में आने वाले मेहमान अपने वाहन फुटपाथ पर ही पार्क करते हैं। जिससे पूरे समय यातायात बाधित रहता है।

लोगों के लिए अच्छी खबर…..

रायसेन जिलेवासियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। देव उठनी एकादशी के बाद डीजों बैंडबाजों के साथ बारातों में डांस करने का मौका मिलेगा। मैरिज गार्डनों में होने वाले विवाह समारोह में कई लजीज व्यंजनों का स्वाद भी चखेंगे। बुरी खबर ये है कि इन आयोजन के साथ सबसे बड़ी परेशानी का सामना भी करना पड़ेगा। जिले में 160 से ज्यादा मैरिज गार्डन बिना अनुमति के चल रहे हैं। इन मैरिज गार्डनों में पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों से सड़कों पर लगने वाले जाम से परेशानी होगी। बगैर अनुमति के चलने वाले मैरिज गार्डन और विवाह घरों में पार्किंग तक की व्यवस्था नहीं है, और न ही कचरा प्रबंधन की। हर बार मैरिज गार्डनों को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन और मैरिज गार्डन संचालकों के बीच बैठक होती रहती है। लेकिन नतीजा फिर भी सिफर ही रहता है। रायसेन शहर में तो स्थिति ये है कि अब तो रिहायसी क्षेत्रों तक में मैरिज गार्डन और विवाह घर धर्मशालाएं खुल गई हैं। जहां होने वाले कोलाहल से लोग परेशान होते देखे जा सकते हैं।इसको लेकर दर्जनों शिकायतें तक हुई हैं। धार्मिक स्थलों जैसे क्षेत्र के अलावा कुछ मैरिज गार्डन तो सरकारी भूमि पर बगैर बेरोकटोक के चल रहे हैं। इन मैरिज गार्डन और विवाह घर संचालक शादियां कराने की जगह बुकिंग करने के नाम पर मनमाना पैसा वसूल रहे हैं।

रायसेन शहर में मैरिज गार्डन की संख्या मुख्य सड़क और रिहायशी कॉलोनी में सबसे ज्यादा बढ़ रही है। इनमें अधिकांश ऐसे मैरिज गार्डन हैं जो शासन के निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि उनके पास अनुमति तक नहीं हैं। फिर भी नगरपालिका व प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। कुल मिलाकर प्रशासनिक कार्रवाई मात्र नोटिस देने तक सिमटकर रह गई है। हर बार की तरह इस बार भी यही हाल है। उल्लेखनीय है कि शादियों का सीजन शुरू होने में अभी भले ही समय है लेकिन बुकिंग अभी से ही शुरू हो गई हैं। यदि जिला व पुलिस प्रशासन ने अभी से ही इन मैरिज गार्डन संचालक को नियमों का पालन कराने के प्रति सख्त हिदायत नहीं दी तो फिर से जनता को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। शहर में करीब दो दर्जन ज्यादा मैरिज गार्डन संचालित हैं ।इसके अलावा आधा दर्जन विभिन्न समाजों की धर्मशालाएं चल रही हैं।जिनमें से नगरपालिका परिषद में बमुश्किल 20से 22 विवाह घर ही रजिस्टर्ड हैं। हाइवे रोड दो-तीन होटलों पर भी शादियों का आयोजन होने से रोड पर वाहनों के खड़े होने से जाम लगते हैं।

कोलाहल अधिनियम का पालन भी नहीं ….

न्यायालय के आदेश के तहत शहर के कई इलाकों को साइलेंट जोन घोषित किया है।लेकिन इन क्षेत्रों में मैरिज गार्डन संचालित होने से नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जाती हैं। यही नहीं इलाके में रहने वाले लोगों की शिकायत पर भी प्रशासनिक अधिकारी तत्काल कार्रवाई नहीं करते हैं। जिससे यह मैरिज गार्डन लोगों के लिए मुसीबत बन गए हैं।मैरिज गार्डन मालिकों के उचित कानूनी कार्यवाही के अभाव में उनके हौसले बुलंद हैं।

Related posts

श्रीमद् भागवत कथा श्रवण से होता है पापों का नाश

sapnarajput

देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को लेकर बेरोजगारों ने दिया धरना

asmitakushwaha

बुरहानपुर के तत्पर,सेवाभावी विधायक ठाकुर सुरेंद्र सिंह शेरा भैय्या ने क्षेत्र में गत दिनों प्राकृतिक आंधी-तूफान से हुए नुकसान का दोरा कर जायजा लिया

Ravi Sahu

पटेल परिवार व्दारा पशु-पक्षियों के लिए प्रदान पानी की टंकी स्थापित की।

asmitakushwaha

जंगल की आग से मकान और गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया।

asmitakushwaha

अखिल भारतीय चिकित्सा संघ ने किया टीकाकरणकर्मियों का सम्मान (राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर आयोजित हुआ सम्मान समारोह)

Ravi Sahu

Leave a Comment