Sudarshan Today
राजगढ़

सर,हमारे लिए भी खेल मैदान की व्यवस्था करवा दो…..विद्यालय के सामने हो रहे अतिक्रमण को हटवाने कलेक्टर कार्यालय पहुंचे छात्र छात्राएं।

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

राजगढ़। वर्तमान दौर में शासन प्रशासन लगातार प्रयास कर रही कि बच्चों के तकनीकी एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही खेलकूद गतिविधिया भी बेहतर मिले, जिससे की बच्चें अपने हुनर के माध्यम से खेल को और बढ़ावा दे सके, लेकिन अगर देखा जाए तो चाटूखेड़ा हायर सेकेंडरी स्कूल में ना खेलने के लिए मैदान है ना ही हायर सेकेंडरी की कोई बिल्डिंग इस समय है। इस समय हाई स्कूल की बिल्डिंग में ही हायर सेकेंडरी स्कूल का संचालन हो रहा है। बता दे की जबसे चाटू खेड़ा में हायर सेकेंडरी कक्षाओं का उन्नयन हुआ तब से आज तक अधिकृत बिल्डिंग नहीं बन पाई है ना ही बच्चों के लिए खेलकूद गतिविधियों जैसा कोई सुविधाजनक मैदान है, एवं वर्तमान में जहां इसको संचालित हो रहा उसके आसपास गंदगी का अंबार लगा हुआ है एवं ग्रामीण लोगों द्वारा आस पास सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा जिसे कारण बच्चों को आने जाने मैं काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इन सब समस्याओं को लेकर सोमवार को चाटूखेड़ा हायर सेकेंडरी स्कूल के 100 से अधिक छात्र छात्राएं कलेक्ट्रेट परिसर में ज्ञापन देने पहुंचे जहां पर छात्रों द्वारा नारेबाजी करते हुए अपनी मांग रखी की हमारे स्कूल के आसपास का अतिक्रमण हटवा कर हमारे लिए खेल मैदान की व्यवस्था कराओ एवं आसपास की गंदगी हट वाओ, छात्रों का कहना है कि स्कूल तक पहुंचने के लिए हमें गंदगी में निकलना पड़ता है। जिसके कारण हमें बहुत परेशानियां आती है। बताया कि जिले के अधिकांश स्कूलों में खेलने के लिए पर्याप्त मैदान है लेकिन हमारे हायर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा 9 वी 10वी 11वी 12वी के हम 800 के लगभग छात्र छात्राएं अध्यनरत है। लेकिन हमारे पास ना किसी भी प्रकार का खेल मैदान है ना ही स्कूल के आस-पास कोई उचित व्यवस्था है जिससे कि हम थोड़े समय के लिए वहां बैठ सके।

दो पाली में संचालित होता है स्कूल आपको बता दें कि स्कूल के आसपास पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण एवं ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण करने के कारण और स्कूल में पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण स्कूल को दो पाली में संचालित करना पड़ रहा है क्योंकि 800 छात्र-छात्राएं स्कूल में अध्ययनरत है ऐसी स्थिति में कक्षा 9 एवं 10 की कक्षाएं दोपहर में लगाई जाती एवं कक्षा 11 एवं 12 की कक्षाएं सुबह लगाई जाती हे।

पूर्व में स्कूल प्रबंधक को दे चुके ज्ञापन-छात्राओं द्वारा बताया कि पूर्व में हमारे द्वारा स्कूल प्रबंधक को भी खेल मैदान की व्यवस्था कराने हेतु ज्ञापन दिया गया है। छात्राओं द्वारा बताया कि हमारे स्कूल के प्रबंधक द्वारा कई बार आसपास के अतिक्रमण हटाने एवं मैदान की व्यवस्था कराने के संबंध में जिला प्रशासन को एवं शिक्षा विभाग को आवेदन दे दिया गया है लेकिन अभी तक हमारी व्यवस्था नहीं हुई है जिसके कारण हमारी खेलकूद गतिविधियां नहीं हो रही। साथ ही हमारे खेल का परेड होता है वह भी आज तक नहीं हो पा रहा क्योंकि यहां पर मैदान नहीं है।

अलग-अलग अधिकारियों ने सुनी समस्याएं 2 घंटे बाद माने छात्र छात्राएं। 12 बजे अपना ज्ञापन लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे बच्चों ने नारेबाजी करते हुए खेल मैदान की मांग की व अतिक्रमण मुक्त विद्यालय देने की मांग की। उस समय नायब तहसीलदार सचिन भार्गव ज्ञापन लेने के लिए पहुंचे लेकिन बच्चों ने उन्हें स्पष्ट रूप से मना करते हुए कहा कि हमें कलेक्टर से ही मिलना है थोड़ी देर बाद एसडीएम जूही गर्ग बच्चों के पास पहुंची जहां उन्होंने बच्चों को समझाते हुए कहा कि आपकी समस्याओं से कलेक्टर महोदय को अवगत करा दिया जाएगा आप हमें यह ज्ञापन दे दीजिए।लेकिन बच्चों ने अपनी जिद पर अढ़ते हुए कहा कि हमें कलेक्टर सर से ही मिलना है और उन्हें भी ज्ञापन नहीं दिया। इसके बाद एडीएम कमल चंद नागर बच्चों के पास पहुंचे जहां उन्होंने बच्चों को बताया कि कलेक्टर सर मुख्यमंत्री महोदय के कार्यक्रम की वजह से व्यस्त हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि जल्द ही आपको एक स्वच्छ ग्राउंड खेल मैदान व स्वच्छ विद्यालय परिसर हम दिलगाएंगे। इसके लिए आप हमें थोड़ा सा टाइम दीजिए। हम सीमांकन कराते हुए अतिक्रमण को भी वहा से हटाएंगे। उनकी बात से सहमत होते हुए बच्चों ने उन्हें ज्ञापन देते हुए कहां की सर हमारे साथ धोखा ना हो जाए।

इनका कहना. बच्चों के माध्यम से जो भी समस्याएं बताई गई उन्हें सुनते हुवे बच्चों को आश्वस्त किया है की 2 महीने के अंदर ही उस जमीन का सीमांकन कराते हुए वहां पर उन्हें एक अच्छा खेल मैदान और स्वच्छ परिसर प्रधान कराने में प्रशासन उनके साथ खड़ा है ।

Related posts

युवा मोर्चा का वृहद वृक्षारोपण अभियान 218 वार्ड और 625 पंचायत समितियों के माध्यम से लगाए जा रए जिले में पौधे।

Ravi Sahu

रोज्या पंप की टेस्टिंग का काम हुआ शुरू, पहले दिन मैं लाइन में मिला लीकेज। अगर किसानों ने लाइन जोड़ने की परमिशन दी तो दिसंबर में मिल सकता है क्षेत्र को पानी! एस डी ओ

Ravi Sahu

राजगढ़ जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत का मामला। यहां लगता है सड़क पर बाजार नेता, अधिकारी सहित एंबुलेंस भी फसे रहते हे जाम मे।

Ravi Sahu

अमीरों की तरह जिंदगी जीयेगा अब प्रधान मंत्री योजना का हितग्राही!सांसद नागर

Ravi Sahu

कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने तैयारियों में जुटा प्रशासन

Ravi Sahu

सड़कों पर होने लगी मरम्मत, दुर्घटनाओं से मिलेगी राहत।विधायक बोले क्षेत्र में सैकड़ों समस्याएं, इस सरकार में निदान की उम्मीद नहीं।

Ravi Sahu

Leave a Comment