Sudarshan Today
Bhind

*भारत पाक युद्ध में शहीद हुये मसूरी निवासी रणवीर की प्रतिमा का हुआ अनावरण* *75 वें आजादी महोत्सव व हरियाली अमावस्या पर 75 पौधा लगाये गये ताल वाले हुनमान मंदिर पर

 

भिण्ड। अटेर क्षेत्र के ग्राम पंचायत मसूरी में आज अमर शहीद रणवीर सिंह की प्रतिमा का अनावरण मसूरी बस स्टेण्ड पर किया गया, रणवीर भारत पाक युद्ध 1971 में दुश्मनों की गोलियों से खाकर अपने प्राणों को देश की सुरक्षा हेतु न्योछावर कर शहीद हो गये।
जानकारी के अनुसार मसूरी निवासी शहीद रणवीर सिंह भदौरिया सन् 1971 में भारत पाक युद्ध के दौरान शहीद हो गये, उस समय देश में व्यापक विकास नहंी था, इसलिए उनका शव के रूप में उनकी पहियान यूनिफार्म के जरिये होकर शहीद माना गया, जैसे ही उनके शहीद होने की खबर उस समय मसूरी वालों को लगी, तो पूरा गाँव में सन्नाटा सा छा गया, कि हमारे गाँव का एक होनहार सैनिक अपनी ड्यूटी के दौरान देशहित में शहीद हो गया। मसूरी गांव के रिटायर्ड शिक्षक ज्ञान सिंह बाबूजी ने उस समय की यादें ताजा करते हुये अपनी नम आँखों से बोलते हुये कहा कि हमारे बीच के रणवीर जब सैना में शामिल होकर देश सेवा करने गये हुये थे मुझे क्या पता था कि मेरा भाई अब पुन: लौटकर हमसे नहीं मिलेगा, तथा जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया ने शहीद रणवीर सिंह की देश सेवा पर बोलते हुये कहा कि भारत पाक 1971 में मेरे बाबा ने भी इस युद्ध को लड़ा था, मुझे अच्छे से इस युद्ध के बारे में पता है, जिसमें कई सैनिक रणवीर की भाँति देश की सेवा में अपने प्राणों को न्योछावर कर अपने प्राणों की आहूति दी। तथा भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रमेश दुबे ने भी अपने शब्दों में कहा कि इण्डियन आर्मी में तैनात रणवीर महान देशभक्त थे, जिन्होंने भारत माँ की रक्षा करते हुये अपने प्राणों की बलि दी, उन्होंने कहा कि ऐसे वीर शहीद सपूतों के बलिदान की वजह से आज हम सुरक्षित बैठे हैं। अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खनेता धाम के परम पूज्य महाराज रामभूषण जी ने शहीद रणवीर सिंह की प्रतिमा का अनावरण करते हुये कहा कि युवाओं को शहीद रणवीर सिंह के बलिदान से सीख लेना चाहिए तथा सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा किस प्रकार से की जाती है, शहीद रणवीर सिंह ने पाकिस्तान के दुश्मनों के दाँत खट्टे करते हुये उनसे जमकर मुकाबला किया, और गोली पीठ में नहंी बल्कि छाती में खाते हुये अपनी कुर्बानी दी। इस मौके पर शहीद रणवीर सिंह की धर्मपत्नी वीरांगना मिथलेश देवी के अलावा उनके भाई पालेन्द्र सिंह के अलावा नाती, पंती मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रस्फुटन समिति मसूरी के सचिव प्रमोद भदौरिया ने किया व आभार पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी विजय सिंह भदौरिया ने किया।
*शहीद की प्रतिमा पर हुआ माल्‍यार्पण*
शहीद रणवीर सिंह की प्रतिमा का अनावरण मसूरी बस स्टेण्ड पर किया गया, जहाँ आज सबसे पहले जलाभिषेक के साथ चंदन से ठीका कर माल्यार्पण किया गया, इस दृश्य को देखकर वहाँ मौजूद जनसमुदाय ने तालियाँ से शहीद की याद में जय हिंद के नारे लगाये।
*हरियाली अमावस्या पर ताल वाले हनुमान मंदिर पर लगाये गये 75 पौधे*
आजादी के 75 वें वर्ष व हरियाली अमावस्या पर ताल वाले हनुमान मंदिर पर विभिन्न प्रकार के 75 पौधे मय सुरक्षा जाली के साथ लगाये गये, जिनकी देखरेख के लिए स्थानीय लोगों ने जिम्मा लिया है।
*डॉ. शैलेन्द्र परिहार की सभी ने की सराहना*
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महामण्डलेश्वर खनेता धाम के संत रामभूषण महाराज व सहकारिता मंत्री के भाई देवेन्द्र सिंह भदौरिया व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रमेश दुबे, मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह भदौरिया, धीरज गुर्जर के अलावा कई लोगों ने डॉ. शैलेन्द्र परिहार के द्वारा समय-समय पर समाजहित में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्यों की जमकर तारीफ की।
*कार्यक्रम मेें ये लोग रहे मौजूद*
कार्यक्रम में मंचासीन के अलावा रामशरण सिंह भदौरिया, दुर्गा सिंह भदौरिया, सुघर सिंह भदौरिया फौजी, विशंभर सिंह भदौरिया, कुलदीन सिंह भदौरिया, सुदामा सिंह भदौरिया, ज्ञान सिंह पूर्व सरपंच, राजवीर सिंह, उदयवीर सिंह, शिवमंगल सिंह, अनपन ङ्क्षसह भदौरिया के अलावा समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

Related posts

भिंड जिले के लहार अनुभवी क्षेत्र में।। खबर दबोह से हेडर।।चमत्कारी मन्दिर है माँ रणकोशला देवी का हर रोज तीन रूपो में होते है माँ के दिब्य दर्शन

asmitakushwaha

प्रशासन की लापरवाही के चलते गुजर रहे है ओवरलोड वाहन आए दिन हो रहे हैं हादसे

asmitakushwaha

समय से पहले नहीं उठाया जाता है नगर का कचड़ा नगर पंचायत नहीं दे रही ध्यान

Ravi Sahu

*कांग्रेस की प्रेस बार्ता में , भाजपा के मंत्री एवं प्रदेश उपाध्यक्ष पर कांग्रेस ने लगए आरोप*

Ravi Sahu

ग्वालियर फैक्ट्री से केमिकल का पानी नहर में छोड़ा जा रहा है गोहद रह वासियों को केमिकल का पानी पीकर बीमार हो रहे हैं

Ravi Sahu

ईको कार में भारी मात्रा में लें जाई जा रही अवैध शराब सहित एक आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार   

Ravi Sahu

Leave a Comment