Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

तीन दिन में ही भोले के भक्तों ने बना दिए 21 हजार से अधिक पार्थिव शिवलिंग हिउस के आयोजन में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, लगातार चल रहे पूजन अभिषेक जनकल्याण के संकल्प के साथ भक्तों ने बनाये पार्थिव शिवलिंग

 

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

 

सीहोर। हिन्दू उत्सव समिति द्वारा शहर के पटेल मार्केट स्थित रुकमणी गोविंद गार्डन में आयोजित किए जा रहे पार्थिक शिवलिंग और शिव महापुराण कथा आयोजन में श्रद्धालुओं की भीड़ प्रतिदिन उमड़ रही है। श्रद्धालुओं जिनमें महिलाएं और युवतियां शामिल हैं का उत्साह इसी से पता चलता है कि आयोजन के तीसरे दिन ही कथा स्थल पर 21 हजार से अधिक पार्थिव शिवलिंग निर्मित किए जा चुके हैं, वहीं प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु दस से ग्यारह हजार पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण कर रहे हैं। शहर के जानें मानें कथावाचक पंडित शैलेष तिवारी के श्रीमुख से शिवमहापुराण का श्रवण करने के लिए भी प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग आयोजन स्थल पहुंच रहे हैं।

हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष आशीष गुप्ता ने बताया कि सावन के महीने में मिट्टी से पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर उनके अभिषेक, पूजन का विशेष महत्व है। विश्वकल्याण के संकल्प के साथ पार्थिव शिवलिंग को लेकर पूजन व अभिषेक अनुष्ठान चल रहा है। पटेल मार्केट स्थित रुकमणी गोविंद गार्डन में पंडित शैलेश तिवारी के सान्निध्य में आठ दिवस पार्थिव शिवलिंग निर्माण एवं महारुद्राभिषेक महोत्सव का आयोजन चल रहा है। प्रतिदिन सूर्योदय से दोपहर तक पार्थिव शिवलिंग का निर्माण वेद मंत्रों के उच्चारण के बीच हो रहा है। यहां और असंख्य पार्थिव शिवलिंग बनाने का लक्ष्य रखा गया है, अभी तक 21 हजार पार्थिव शिवलिंग बन गए हैं। गुप्ता ने बताया कि प्रतिदिन पार्थिव शिवलिंग का निर्माण सूर्योदय से दोपहर तक किया जाता है। प्रतिदिन बनने वाले पार्थिव शिवलिंग का उसी दिन प्राणप्रतिष्ठा, पूजन, अभिषेक कर महाआरती की जाती है इसके बाद उनका विसर्जन किया जाता है। लोग अपने द्वारा बनाए गए शिवलिंग को स्वयं उनकी पूजा कर रहे हैं और फिर अक्षत के साथ शिवजी को अर्पित कर रहे हैं। प्रतिदिन होने वाले शिवमहापूराण कथा का शुभारंभ हनुमान चालिसा पाठ के साथ मुख्य यजमान समाजसेवी कमलेश कटारे एवं उनकी धर्म पत्नि द्वारा व्यासपीठ की पूजा अर्चना कर किया गया। पार्थिव शिवलिंग निर्माण के मुख्य यजमान नन्दकिशोर राठौर द्वारा विधिवत पूजा अर्चना की गई। आज आयोजित शिवपूराण कथा के दौरान शहर के कई राजनैतिक, सामाजिक व समाजसेवी संगठनों द्वारा व्यासगादी पर विराजमान पं.शैलेश तिवारी का पुष्पहारों से स्वागत सम्मान किया गया।

प्रतिदिन कलाकार दे रहे हैं मनमोहक प्रस्तुती

जहाँ एक ओर प्रतिदिन सेकड़ों की संख्या में भक्तों द्वारा पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है, साथ ही प्रतिदिन पं.शैलेश तिवारी के श्रीमुख से हो रही शिवपुराण का श्रवण करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हिन्दु समिति द्वारा आयोजन स्थल पर मथुरा वृन्दावन के कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है, जिनकी आकर्षक प्रस्तुतियाँ को श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं।

आज होगा शिव विवाह

हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने बताया कि आठ दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान के अन्तर्गत आज शिवपुराण में भगवान शिव पार्वती विवाह प्रसंग का मनमोहक वर्णन किया जावेगा। शिवमहापूरण प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक चल रही है।

Related posts

जनपद पंचायत अमरपुरमैं समितियों का चुनाव संपन्न

Ravi Sahu

छत्र छाया पर चाकू घोप कर हुई हत्या में पुलिस ने महज चंद घंटों में आरोपियों को किया गिरफ्तार

Ravi Sahu

नगर व ग्राम रक्षा समिति ने विधायक को सौंपा अनुशंसा पत्र

Ravi Sahu

बैस राजपूत कल्याण समिति मायापुर मगरोला द्वारा आयोजित किया गया प्रतिभा सम्मान समारोह

Ravi Sahu

स्नान करने पैदल जा रहे यात्रियों का जगह जगह हुआ स्वागत

Ravi Sahu

वरिष्ठ नागरिक परिसंघ एवं पेंशनर एसोसिएशन द्वारा वरिष्ठ जनों का किया सम्मान

Ravi Sahu

Leave a Comment