Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

खेलों से देश का नाम होता है रोशन- मंत्री सुश्री मीना सिंह खेल से युवा वर्ग बुराईयों और दुर्व्यसनों से रहते है दूर- कमिष्नर फुटबाल को युवा रूचि लेकर बढाए आगे

– एडीजी सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो आशीष नामदेव

 

 

शहडोल।खेलों में बचपन से रूचि लेना चाहिए, खेल की भावना जागृत होने से आपस में सौहार्द्र एवं भाईचारा उत्पन्न होता है। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों का बहुत महत्व है इससे जहां खिलाड़ी एवं उनके परिवार और जिले का नाम रोशन होता है वहीं प्रदेष एवं देश का नाम विष्व स्तर में लिया जाता है। हमेषा खेल खेलते समय प्रतिद्वंदिता नही बल्कि खेल भावना को ध्यान में रखकर खेल खेला जाना चाहिए। खेलों में प्रथम एवं द्वितीय स्थान आने की पुरानी परपंरा रही है इसे दरकिनार कर खेल खेलते रहे जिससे उन्हें निष्चित ही सफलता मिलेगी।

उक्त विचार मध्यप्रदेष शासन की जनजातीय कार्य विभाग अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह संभागीय मुख्यालय शहडोल में आयोजित राज्य स्तरीय सुब्रतो मुखर्जी फुटबाल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर स्थानीय रेल्वे फुटबाल ग्राउण्ड के कार्यक्रम में व्यक्त किये।

इस मौके पर आयुक्त शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा कि विष्व स्तर पर फुटबाल के क्षेत्र में हम बहुत पीछे है इस खेल को आगे बढाने के लिए तथा युवा वर्ग में खेल के प्रति जागरूकता लाने के उददेष्य से शहडोल संभाग में फुटबाल क्रांति का आगाज किया गया है। युवा पीढ़ी इस खेल में रूचि लेकर जुडेगें तो निष्चित ही हम फुटबाल खेल के क्षेत्र में आगे बढेगे वहीं हमारे युवा खेल से जुड़कर अन्य दुर्व्यसनों से अलग होंगे इससे समाज में जहां सुधार होगा वहीं खिलाड़ियों को नौकरियों के भी विभिन्न अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने इस राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग एवं आयोजन में सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर एडीजी डीसी सागर ने कहा कि फुटबाल खेल युवाओं के शरीर में चुस्ती, फुर्ती एवं मजबूती लाता है, इसलिए युवा इस खेल में सहभागी बनकर फुटबाल खेल को निष्ठा, ईमानदारी और लगन तथा कड़ी मेहनत से खेले और विष्व स्तर पर अपना एवं देश का नाम रोषन करें। उन्होंने कारगिल युद्ध का हवाला देते हुए कहा कि जिस तरह जवानों ने -40 डिग्री तापमान में युद्ध में विजय प्राप्त की उसी तरह खेल मैदान में खिलाड़ी विजयी हो और अपने देष का ध्वज प्रत्येक जगह फहराए।

इस मौके पर मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कमिष्नर शहडोल संभाग को फुटबाल प्रदान कर फुटबाल क्रांति को आगे बढाने की शुभकामनाएं दी। राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के अंतिम और चौथे दिन मंगलवार को सेमीफाइनल एवं फाइनल मैच खेला गया जिसमें अंडर 14 वर्षीय बालक खिलाड़ियों ने 8 संभागों से हिस्सा लिया तथा भोपाल ने इंदौर को 4-1 से पराजित किया।

 

इसी प्रकार अंडर 17 वर्षीय बच्चों ने प्रदेष के 10 संभागों के खिलाड़ियों ने खेल में हिस्सा लेकर फाइनल में भोपाल ने जबलपुर को 4-0 से पराजित किया।

खेल के समापन अवसर पर कमिष्नर एवं एडीजी से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उनका उत्साहवर्धन किया तथा प्रथम एवं द्वितीय स्थान आने वाली टीमों के अलावा सभी खिलाड़ियों को ट्रॉफी एवं स्मृति चिन्ह अतिथियों द्वारा प्रदान किये गए। इस मौके पर विधायक जयसिंहनगर जयसिंह मरावी, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य, वन मंडलाधिकारी (प्रषिक्षु) विवेक सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा सहदेव सिंह मरावी, समन्वयक सर्व शिक्षा डॉ. मदन त्रिपाठी, उपायुक्त आदिम जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती उषा ठाकुर, सहायक आयुक्त आदिम जाति आनंद राय सिन्हा सहित विभिन्न सभागायुक्त के कोच, खिलाड़ी एवं विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्रगण तथा काफी संख्या में खेल प्रेमी एवं मीडिया के लोग उपस्थित थें।

Related posts

*कृषि मंडी प्रांगण मे खेल प्रतियोगिता का किया आयोजन*

Ravi Sahu

भाजपा के सामाजिक न्याय पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत भाजपा महिला मोर्चा ने किया आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान

asmitakushwaha

सपा प्रत्याशी नरेंद्र पाल मनु यादव ने किया जनसंपर्क बताई सपा सरकार की उपलब्धियां

sapnarajput

साप्ताहिक भंगोर्या हाट बाजार में उचित सुरक्षा के संबंध में थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा गया।

Ravi Sahu

स्वास्थ्य, स्वच्छता व खेलकूद संबंधी गतिविधयों की जिला कलेक्टर ने कीं समीक्षा

Ravi Sahu

निपुर्ण भारत के तहत मध्यप्रदेश शाशन द्वारा मिशन अंकुर अभियान के तहत शिक्षको को किया जा रहा प्रशिक्षित 

asmitakushwaha

Leave a Comment