Sudarshan Today
मध्य प्रदेशराजपुर

संदेश दे रही है प्रभात फेरी

 

पलसुद———- नगर के निवाली रोड स्थित पिपलेश्वर मन्दिर से प्रातः 5:00 बजे हाथों में मंजीरा, तुरही और लोकल वाद्य यन्त्र बजाते हुए रामधुन का संदेश दे रहे हैं। मनुष्य को ईश्वर से जोड़ने का पिपलेश्वर समिति के गिरीश जायसवाल सदस्यों ने राम धुन प्रभात फेरी नगर में निकाल नगर के लिए नवाचार का संदेश बनी रामधुन राम धुन के साथ भजन गाते हुए सीता राम सीता सीता राम कहिये, जाही बिधि राखे राम ताहि बिधि रहिये, अपने तन- मन से प्रभु का नाम लेते सबेरे-सबेरे रामधुन की अलख से नगर का वातावरण सात्विक हो जाता है। यह क्रम लोगों की मनोवृत्ति बदलने में काफी सहायक साबित होगा।

 

प्रातः काल की खुली स्वच्छ वायु फेफड़ों में रक्त शुद्ध करने की क्रिया को प्रभावशाली बनाती है। इससे शरीर में ऑक्सी हीमोग्लोबीन बनता है, जो कोशिकाओं को शुद्ध ऑक्सीजन पहुंचाता है कालुनायक ने बताया कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ मिनट निकाल हम सभी को अपने तन और मन को स्वस्थ रखने हेतु संकल्प ले कर थोड़ा-सा समय प्रदूषण मुक्त सुबह की ठंडी सुहावनी हवा में, जो प्रकृति ने हमें उपहार स्वरूप दी है का लाभ उठा कर जीवन में संजीविनी शक्ति सा संचार करना चाहिए। मन में शुद्ध विचार तभी आते है जब शुद्ध वातावरण शुद्ध आबोहवा हो. शोध के अनुसार प्रातः भ्रमण अवसाद से मुक्ति दिलाने का भी एक सफल उपाय बताया गया है। दिनेश गोले ने बताया

समय और आधुनिकता की अंधी दौड़ में लोगो ने अपनी परंपराओं से दिन प्रतिदिन दूर होते जा रहें ,वास्तव में प्रभातफेरी सिर्फ अध्यात्मिक शांति ही नहीं देती है बल्कि एक दुसरे से परिचय भी कराती समिति के ,हरिश जायसवाल आज के जीवन में जहां कही इन परंपराओं का पालन नहीं किया जाता वह लोग अपने पड़ोसी को भी नहीं पहचान पाते पर जहां प्रभात फेरी होती है हर व्यक्ति एक-दूसरे को भली भांती जानता है और उसके सुख दुःख में शामिल रहते हैं।

Related posts

जयस राष्ट्रीय संरक्षक एवं विधायक डॉक्टर अलावा का किया भव्य स्वागत

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत रहटाखुर्द में जनपद उपाध्यक्ष ने सरपंच व ग्रामीणों के साथ चलाया स्वच्छता अभियान

Ravi Sahu

भोपाल मध्यप्रदेश नर्सिंग कॉउन्सिल ने सी बी आई की जांच को दर किनार कर फर्जी पत्र के आधार पर दिये जांच के आदेश 

Ravi Sahu

शासकीय महाविद्यालय सिलवानी एवं कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय सिलवानी में छात्र छात्राओं को वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में जानकारी दी।

Ravi Sahu

होली मिलन समारोह में शामिल रहे कृषि मंत्री छत्तीसगढ़ सरकार माननीय राम विचार नेताम मो,निजाम अंसारी सुदर्शन टुडे ब्यूरो चीफ बलरामपुर रामानुजगंज

Ravi Sahu

भोपाल एम्स को मिली नई सौगात सेंट्रल इंडिया में पहली बार एम्स ड्रोन से पहुंचाएगा दवाएं शुरुआत रायसेन जिले से

Ravi Sahu

Leave a Comment