Sudarshan Today
dindoriमध्य प्रदेश

मोहरक्ला के ग्रामीणों ने महिलाओं को सौंपी पंचायत की कमान

 

डिंडोरी से कृष्ण कुमार मिश्रा जिला संवाददाता सुदर्शन टुडे

सरपंच सहित निर्विरोध दस वार्डो की पंच बनी महिलाए
अनुकरणीय पहल

, डिंडौरी, 9 जून 2022, जिले के शहपुरा जनपद पंचायत अंतर्गत आदिवासी बाहुल्य ग्राम मोहरा कला के ग्रामीणों ने आपसी सामंजस्य बनाकर पंचायत चुनाव में निर्विरोध, बिना मतदान के महिलाओं को ग्रामपंचायत की कमान सौंपने का निर्णय लिया।
ग्रामीणों ने आपस में मिल बैठकर सहमति बनाई की बिना मतदान कराये ही अपना सरपंच और पंच निर्वाचित कर लिए जाए। महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से ग्रामीणों ने विशेष पहल करते हुए सरपंच सहित सभी वार्डों से पंच के लिए एक एक महिला उम्मीदवारों के आवेदन जमा कराये थे, लिहाजा सरपंच व सभी दस वार्डों में महिलाएं निर्विरोध पंच निर्वाचित हो गई हैं।
ग्रामपंचायत की जिम्मेदारी मिलने से महिलाएं बेहद खुश नजर आ रही हैं और उन्होंने गांव के लोगों का सहयोग लेकर हरसंभव विकास करने का भरोसा जताया है। निर्विरोध निर्वाचित हुई महिला पंचों का कहना है की उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था की कभी उन्हें ऐसा सम्मान और मौका मिलने वाला है, वहीं सर्वसम्मति से लिए इस निर्णय पर ग्रामीण भी चुनाव में आपसी विवाद की बजाय मिलकर लिए गए निर्णय को बेहतर महसूस कर रहे हैं और ग्रामपंचायत के कामकाज में निर्वाचित महिलाओं का पूरा सहयोग करने की बात कर रहे हैं।
पंचायत के सचिव बाल सिंह टेमरे बताते हैं की पिछले चुनावों के दौरान ग्रामपंचायत में विवाद की स्थिति बन जाती थी। जिसको ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों के सहयोग से इसबार मतदान के बिना निर्विरोध निर्वाचन का निर्णय लिया गया है। जिसमे जयंती बरकड़े को निर्विरोध सरपंच पद के लिए चयन किया गया है।

Related posts

विद्यालय समय 10 बजे से 5 तक नहीं होंगी कोचिंग संचालित-बीईओ बंसल।

Ravi Sahu

झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्य समिति बैठक संपन्न

Ravi Sahu

ग्वालियर फैक्ट्री से केमिकल का पानी नहर में छोड़ा जा रहा है गोहद रह वासियों को केमिकल का पानी पीकर बीमार हो रहे हैं

Ravi Sahu

प्राथमिक माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षक संघ ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Ravi Sahu

मतदाता सूची में नाम जोड़ने चलाया जा रहा विशेष अभियान

Ravi Sahu

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय डिंडौरी में वार्षिक खेलोत्सव संपन्न

Ravi Sahu

Leave a Comment