Sudarshan Today
निवाडी

महीनों से नाले के पानी की नहीं हो रही निकासी, बढ़ रहा मच्छरों का प्रकोप बारिश के मौसम में एक बार फिर से नगर वासियों को नाले के पानी से झेलना पड़ सकती है समस्याएं

जिला ब्यूरो रूपेन्द्र राय

निवाड़ी- नगर के बीचो-बीच वार्ड नंबर 5 में बहने वाला नाला इन दिनों अवरुद्ध हो गया है और उसके पानी की निकासी नहीं हो रही है। जिसके कारण क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।जिससे बीमारी फैलने का भी अंदेशा बढ़ गया है। इसके साथ ही नाले की सफाई ना होने के कारण नगर में बारिश के पानी का भराव होने की भी संभावना ज्यादा बढ़ गई हैं।

आपको बता दें कि जिले के तालाबों को भरने का स्रोत वार्ड नंबर 5 का बरसाती नाला है । जिसके द्वारा वार्ड नंबर 5 में स्थित पहाड़ों का पानी एकत्रित होकर माली के माध्यम से तालाब में पहुंचता है। जो इन दोनों बंद पड़ा हुआ है। नाले के पानी का महीनों से निकास नहीं हो रहा है जिसके कारण नाले में नालियों के गंदे पानी एवं बरसात के पानी का भराव हो गया है। इसी कारण से पूरे क्षेत्र में बदबू एवं गंदगी फैल रही है। और मच्छर भी पनप रहे हैैं। जिसके कारण पूरे क्षेत्र में बीमारियों का भी अंदेशा बढ़ गया है।गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से काली माता मंदिर की पहाड़ी से लेकर तहसील परिसर तक करोड़ की लागत से पक्के नाले का भी निर्माण कार्य कराया जा रहा है। लेकिनतहसील के आगे लोक सेवा केंद्र के पीछे नाले की स्थिति बहुत ही खराब हो गई है जहां पर लगभग 2 से 3 फुट गंदा पानी नाले में भरा है जिसकी आज तक निकासी नहीं हो सकी है। इसके कारण समस्या और ज्यादा गंभीर हो गई है क्योंकि नाले से पानी का निकास आगे नहीं हो पा रहा है। जिसकी निकासी अति आवश्यक है अन्यथा बारिश के मौसम में पूरा पानी ब्लॉक होकर थाना कोतवाली से लेकर सिविल लाइन के घरों में भरेगा जिसको रोकना मुश्किल दिखाई देगा। इसलिए नगर वासियों की नगर परिषद से मांग की जा रही है कि बारिश के पूर्व नाले के पानी की निकासी की जाए अन्यथा नगर वासियों को बारिश के मौसम में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से बारिश के मौसम में थाना कोतवाली से लेकर वन विभाग एसडीओपी कार्यालय ,पशु चिकित्सालय एवं ग्रामीण बैंक सहित सिविल लाइन क्षेत्र में रहने वाली नगर वासियों के घरों में पानी भर गया था और थाना कोतवाली में तो नाव चलाने की स्थिति बनी थी। और नाव के माध्यम से ही आवश्यक दस्तावेजों को थाना कोतवाली से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया था। इसके साथ ही लोगों के घरों एवं दुकानों में पानी भरने के कारण लाखों का नुकसान हो गया था और ग्रामीण बैंक में भी पानी भरने के कारण विल वाउचर सहित बैंक में रखी नगदी भी खराब हो गई थी।इसके बावजूद भी नगरीय प्रशासन एवं जिला प्रशासन के द्वारा नगर की इस बड़ी समस्या के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। और इन दिनों तो नाले का पानी भी ठीक तरीके से निकासी नहीं हो रहा है जिसके कारण पानी ब्लॉक होने की संभावनाएं और अधिक बढ़ गई हैं। यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो बारिश के मौसम में नाले का तांडव लोगों को एक बार और झेलना पड़ सकता है।

Related posts

पृथ्वीपुर के पास सड़क पर पड़े घायल को पहले पृथ्वीपुर फिर झांसी अस्पताल पहुंचाया नेक आदमी योजना के पुरुष्कार हेतु एसडीओपी संतोष पटेल ने रामावतार दांगी के नाम का प्रस्ताव पुलिस अधीक्षक को भेजा

Ravi Sahu

एसडीएम पृथ्वीपुर ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किये जाने के दिये निर्देश

Ravi Sahu

मुख्यालय सहित जिले के सभी थाना क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा के लिए पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च 

Ravi Sahu

निवाड़ी जिले की सभी राशन दुकानों पर अन्न उत्सव आयोजित

Ravi Sahu

नाम निर्देशन पत्र नियमावली के संबंध में रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर का प्रशिक्षण सम्पन्न

Ravi Sahu

अभियान मिलन पुलिस कर्मियों के सम्मान, समन्वय एवं सौहार्द्र के लिय एसपी की अभिनव पहल

Ravi Sahu

Leave a Comment