Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सड़क दुर्घटनाओं को रोकने कलेक्टर ने प्रभावी कदम उठाने के दिए निर्देश

सुदर्शन टुडे पंकज जैन सीहोर

ब्लेक स्पॉट में पर्याप्त संकेत जनक, ब्लिंकर एवं रिफ्लेक्टर लगाने के दिए निर्देश

यातायात नियमों का पालन कराने नियमित वाहन चैकिंग की जाए*

सड़क दुर्घटना में घायलों की जान बचाने वालों को मिलेगा 5 हजार रूपए का पुरूस्कार

सीहोर,30 मई,2022
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस, परिवहन तथा सभी संबंधित विभागों को समन्वित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी श्री मयंक अवस्थी ने दुर्घटनाओं को रोकने तथा यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकरियों को निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने यातायात पुलिस द्वारा शाम एवं रात्रि में ब्रेथ एनालाइजर से शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वाहनों की ओवर स्पीडिंग रोकने के लिए हाईवे के टोल नाकों के पास स्पीड रडार गन द्वारा कार्यवाही करने के लिए कहा। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी सड़क निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि सड़कों का सर्वे कर सभी क्षतिग्रस्त सड़कों तथा पुल-पुलियाओं की मरम्मत की जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने परिवहन अधिकारी एवं पुलिस यातायात को बिना फिटनेस के वाहनों का संचालन नहीं होने देने तथा ओवर लोडिंग वाहनों का संचालन रोकने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वर्षा के काल में पुल-पुलियाओं पर पानी होने पर वाहनो को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए है। बैठक के आरंभ में जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी ने बैठक के एजेण्डे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में ई पीडब्ल्यूडी श्री आरजी शाक्य, टीआई श्री सिद्धार्थ प्रियदर्शन, सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, सूबेदार सुश्री प्राची राजपूत सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

नाबालिग बच्चों का वाहन चलाना रोकें

चैकिंग के दौरान नाबालिग बच्चों द्वारा दो पाहिया एवं चार पहिया वाहन चलाते पाए जाने पर वाहन खड़ा कर उनके माता-पिता, अभिभाकों को बुलाया जाए और चालानी कार्यवाही की जाए। साथ बिना लायसेंस बच्चों द्वारा वाहन चलाने से संभावित दुर्घटनाओं के दौरान होने वाली परेशानियों से भी अवगत कराया जाए।

पर्याप्त संकेतक-ब्लिंकर लगाने के निर्देश

भोपाल-इंदौर हाइवे से नगर तथा गावों से जुड़ने वाली सड़कों के स्थान पर संकेतक एवं ब्लिंकर-रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए, ताकि वाहन चालक अपने वाहन की गति धीमी कर सके। इसके साथ ही जिले के सभी चिन्हित ब्लेक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए।

स्कूल-कालेजों में जागरूकता अभियान

स्कूल, कॉलेज संचालक संबंधित शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों को दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। साथ ही स्कूल एवं कॉलेज स्टॉफ भी दो पहिया, चार पहिया वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन सुनिश्चित करें।

दिव्यांगों के लिए बसों में आरक्षण

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए की शासन द्वारा प्रदेश में दिव्यांगजनों को बसों से यात्रा करने पर 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। दिव्यांगों द्वारा इस छूट का लाभ नहीं दिए जाने की शिकायत मिलने पर बस संचालक के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

दुर्घटना में जान बचाने वालों को मिलेगा पुरस्कार

कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि भारत सरकार के भू-तल परिवहन विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं दुर्घटना होने पर घायलों की जान बचाने तथा शीघ्र उपचार उपलब्ध कराने के लिए गुड सेमीरिटन (नेक व्यक्ति) योजना संचालित की जा रही है।

दुर्घटना में घायल होने के बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से पुलिस द्वारा पूछताछ नहीं की जाएगी। जान बचाने पर संबंधित व्यक्ति को 5 हजार रुपये का पुरस्कार कलेक्टर की अध्यक्षता मे गठित समिति के निर्णय के पश्चात दिया जाएगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की जान बचाने वाले व्यक्ति का नाम समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

Related posts

पेयजल संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिये कंट्रोल रूम स्थापित

Ravi Sahu

*कृषि विभाग धार की टीम दल-बल के साथ क्षेत्र के किसानों की हुई नष्ट फसलों का कर रहे है निरीक्षण

Ravi Sahu

सिटी कोतवाली ने पकड़ा डीजल चोर सड़क किनारे करता था खड़ी गाड़ियों में से डीजल की चोरी

Ravi Sahu

अनुविभागीय अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण अनुपस्थित पाए शिक्षको पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही

Ravi Sahu

भगवानपुरा विधायक केदार डाबर ने आदिवासी समाज से मुलाकात की

asmitakushwaha

साप्ताहिक भंगोर्या हाट बाजार में उचित सुरक्षा के संबंध में थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा गया।

Ravi Sahu

Leave a Comment