Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

फिर सुलगने लगे घर घर मिट्टी के चूल्हे गैस के दाम बढ़ने से मजबूर है चूल्हा फूकने को

सुदर्शन टुडे संवाददाता छत्रपाल मरावी

कहते हैं लोहे का स्वाद लोहार से मत पूछो बल्कि उस घोड़े से पूछो जिसके मुंह में लगाम लगी है ठीक उसी तरह महंगाई का स्वाद सियासत से मत पूछो बल्कि उस जनता से पूछो जिनके लिए दाल रोटी खाना मुश्किल हो गया है और उसकी जेब महंगाई से जल रही है देश में बढ़ती महंगाई से अब लोगों को पसीने छुटने लगे हैं और परेशान होकर लोग अब सरकार पर ठीकरा फोड़ रहे है, लेकिन सरकार है कि लोगों की आए तक नहीं सुन पा रही है क्या महंगाई जनता के जीवन का हिस्सा बन चुकी है या फिर सरकार मानती है कि लोगों की आमदनी बढ़ गई और वह महंगाई का भोज उठा सकती है या जनता महंगाई के साथ जीना सीख लिया है ? या केंद्र व प्रदेश सरकार कुछ सुनना पसंद नहीं कर रही है ।
वर्तमान में पेट्रोल डीजल से लेकर खाद्यान्न सामग्री तक के दाम आसमान छू रहे है लेकिन सियासत मैं सन्नाटा पसरा हुआ है । रसोई गैस के दाम भी लगातार बढ़ती ही जा रहे हैं जिसकी कीमत हजार रूपए के करीब पहुंच गई है आखिरकार बढ़ती महंगाई को लेकर हाहाकर मची जनता झेल रही है । क्या सत्ता मैं काबिल भाजपा सरकार उन तीन बंदरों की तरह बन चुकी है जो ना तो कुछ कहना जरूरी समझती है ना कुछ सुनना और ही कुछ देखना । वर्ष 2012 में एक समय ऐसा भी आया था कि जब कांग्रेस ने महंगाई पर भारत तक बंद करवा दिया गया था लेकिन आज जनता पर महंगाई की लाठी पड़ रही है । लेकिन कहीं से कोई आवाज नहीं आ रही है ।

पेट्रोल डीजल के साथ साथ सब्जी दाल आटा खाद बीज खाद्यान्न तेल सरसों तेल अलावा रसोई गैस तक के दाम भी बढ़ गए हैं ऐसे में गरीब वर्ग का तब का रसोई गैस खत्म होने पर दोबारा गैस नहीं भरा पा रहे है । जिसके चलते सरकार के प्रति उनका ना सिर्फ आक्रोश बढ़ रहा है बल्कि खाना बनाने में भी उन्हें दिक्कततो का सामना करना पड़ रहा है लोगों अब रसोई गैस के सपने छोड़ जंगल से लकड़ी लाकर जलाने को मजबूर हो चुके है।
शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण अंचलों तक लोग गैस की दाम बढ़ने से चिंतित है महिलाओं का कहना है कि वर्तमान समय में गैस के दाम हजार रुपए के करीब पहुंच चुका है जिसे भरवाने में अब घर के मुखिया पसीना छूट रहा है रोजाना मेहनत मजदूरी कर दो सो रुपए कमाने वाला आदमी बढ़ती महंगाई के इस दौर में घर कैसे चलाएगा सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं खाने का तेल महंगा हो गया है बिजली बिल तक बढ़कर चढ़कर आ रही है ऐसे में रसोई गैस भी महंगी होती जा रही है यदि गैस भराने मैं ही कैसी सारी मजदूरी लूटा देंगे तो अन्य खर्च पर घर कैसे चलाएंगे

जिले की वनांचल क्षेत्र में भी हालात कुछ बिगड़ने लगे है उज्जवल योजना से मिला गैस सिलेंडर तो खूब जलाया लेकिन अब के खत्म होने के बाद पुनः चूल्हा चला कर खाना पक्का रहे है और कुछ इसकी जंगल से लकड़ी लाने को मजबूर हो चुके है । इधर शहरी क्षेत्र में भी रसोई गैस के साथ टाल व डीपो की लकड़ियां महंगी हो गई है अब लोगों की मांग है कि सरकार अब महंगाई पर नकेल कसे ताकि गरीब वर्ग के लोग भी रसोई गैस में भोजन पक्का सके और लोग भी सुकून जिंदगी जी सकें और लोग रसोई गैस में भोजन पक्का सकें ।

Related posts

थाना श्यामपुर के अपराध के 203/22 धारा 420, 406,34 भादवि में फरार उोषित इनामी बदमाश सईद खान को पुलिस बनकर गिरफ्तार किया गया।

Ravi Sahu

आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों को बांटी शिक्षण सामग्री

Ravi Sahu

होली और रमजान को लेकर थाना जयसिंहनगर मे शांति समिति की बैठक संपन्न

Ravi Sahu

शैलेंद्र पटेल बने सरपंच संघ के ब्लॉक अध्यक्ष। जिला अध्यक्ष ठाकुर अजीत सिंह ने प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित।

Ravi Sahu

जगतगुरु रामानंदाचार्य का 775 वां प्रकट उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत अनुविभागीय कार्यालय में बनाये जा रहे जाति प्रणाम पत्र  

Ravi Sahu

Leave a Comment