Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित अमानपुरा में 

आवास प्लस के हितग्राहियों के पहुंचे निवास पर

पत्रकार राजू सोंधिया (9977638306)

सुहाहेड़ी ललपुरिया, पुराबरोल एवं सूरजपुरा में

नवीन तालाब निर्माण कार्य का किया स्थल  निरीक्षण

राजगढ़ 18 मई, 2022

कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने निर्देशित किया है कि जिले को प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास प्लस का बड़ा लक्ष्य प्राप्त हुआ है। हितग्राही को रेत, सीमेन्ट, सरिया, गिट्टी, ईट और मिस्त्री मिलने में कठिनाई हो। इस उद्देश्य से सामग्रियों की रेट लिस्ट बनाएं एवं मिस्त्रियों की मेपिंग कराएं यंत्री। उन्होंने यह निर्देश आज जीरापुर के अमानपुरा एवं खिलचीपुर के सुआहेड़ी एवं राजगढ़ जनपद के देहरी ठाकुर ग्राम में हितग्राहियों से चर्चा के दौरान सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दिए।

उन्होंने आमनपुर और सुआहेड़ी में आवास प्लस के हितग्राही शिवसिंह पुत्र बीरमसिंह, राजू पत्नी नारायण सिंह एवं आशोक सिंह पुत्र प्रेमसिंह के निवास पर पहुंचकर उनका आवास देखा तथा आवास स्वीकृति के संबंध में आवश्यक जानकारियां ली। इस अवसर पर उन्होंने हितग्राहियों को स्वीकृत आवास तीन माह (90 दिवस) में पूर्ण करने एवं आवास के लिए स्वीकृत राशि से अपने लिए पक्का आवास बनाने की समझाईश दी तथा हितग्राहियों का कलस्टर बनाकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देश दिए। साथ ही हितग्राहियों को चेतावनी भी दी की स्वीकृत राशि निकालकर आवास नहीं बनाने वाले हितग्राहियों से वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने अमानपुर में आवास प्लस के हितग्राही ईश्वर सिंह पिता बाल सिंह की मृत्यु होने के उपरांत पंचायत सचिव द्वारा स्व. ईश्वर सिंह की पत्नी श्रीमति राजु बाई की पेंशन स्वीकृत नही कराने पर पंचायत सचिव श्री रमेश के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही हितग्राही की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी श्रीमति राजु को पेंशन स्वीकृत करने एवं आवास प्लस योजना का लाभ दिए जाने हेतु आवश्यक परीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से ग्राम में ड्रोन सर्वे, आयुष्मान कार्ड बनाए जाने तथा राशन मिलता है या नहीं आदि की जानकारियां भी ली। इस अवसर पर उन्होंने हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु कार्यक्रम बनाने एवं शिविर आयोजित करने के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने ऐसी पंचायतें जहां अधिक संख्या में अपात्रों के नाम की सूची में पाए जा रहें हो, के संबंधितों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से जल सवंर्धन एवं जल संरक्षण के महत्व को समझाया, बहते हुए पानी को वाटर रिचार्ज हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करने तथा स्त्रोत सूखने के बंद पड़े नलकूप एवं असफल नलकूपों का उपयोग रिचार्ज साफ्ट के रूप में उपयोग करने एवं चालु हेण्डपंपों के पास सोख्ता गढ्ढ़े बनाने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को निर्देशित किया।

भ्रमण के दौरान उन्होंने 29 लाख रूपये राशि से निर्मित होने वाले सूरजपुरा तालाब, पुराबारोल 30 लाख एवं ललपुरिया सुहाहेड़ी में 24 लाख रूपये राषि से निर्मित होने वाले नवीन तालाबों का स्थल निरीक्षण किया तथा जलसग्रह क्षेत्र की जानकारियां ली। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को तालाब निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कर तय समय-सीमा में पूरा करने तथा अधिक जल संचय के उद्देश्य से बड़े तालाब निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए ताकि किसानों को उनसे सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो एवं भू-जल स्तर में वृद्धि भी हो।

इस अवसर पर जनपद पंचायत एवं ग्रामीण यांत्रिक सेवा के यंत्री मौजूद रहे।

Related posts

खेत पर पानी देने गए युवक की सुबह मिली लाश खेत पर पहुंचे बेटे ने देखा पिता का शव, पुलिस जुटी जांच में 

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान

Ravi Sahu

मृतकों को पेंशन की राशि वितरण करने पर तीन सचिवों को निलंबित करने के दिए निर्देश*

Ravi Sahu

अखिल भारतीय मां नर्मदा परिक्रमा सेवा संघ के प्रदेश सहसंयोजक केवलराम मीणा और उनकी पूरी टीम ने ओंकारेश्वर से 25 नवंबर को मां नर्मदा की परिक्रमा शुरू की

Ravi Sahu

6 नवंबर को बोड़ा में आयेंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Ravi Sahu

कम वर्षा होने के कारण नष्ट हुई सोयाबीन की फसल का बीमा और मुआवजा मिले युवा कांग्रेस ने सोपा ज्ञापन 

Ravi Sahu

Leave a Comment