Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

प्रत्येक वर्ग के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है प्रदेश सरकार- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने 28.95 करोड़ रू लागत के चिकलोद-बर्रूखार-पैमत-रतनपुर मार्ग का किया भूमिपूजन

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे जिला ब्यूरो रायसेन

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सॉची जनपद के ग्राम रतनपुर में 28.95 करोड़ रू की लागत से चिकलोद-बर्रूखार-पैमत-रतनपुर तक 15.84 किलोमीटर लम्बाई के सड़क मार्ग के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि इस सड़क का पुर्ननिर्माण होने से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ मार्ग का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों, युवाओं, महिलाओं समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और विकास के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ ही जिले में भी तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। जिले में स्वास्थ्य के साथ-साथ सड़क, शिक्षा, रोजगार सहित अद्योसंरचना के कार्य किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का जिले में लगातार विस्तार किया जा रहा है। तहसीलों और नगरों में सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जा रहे हैं। साथ ही गॉवों में भी स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जा रहे हैं ताकि लोगों को इलाज के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि पैमत में भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया जा रहा है। इसी प्रकार मानपुर में भी उप स्वास्थ्य केन्द्र, सोसायटी का भवन स्वीकृत किया गया है। बड़ौदा में भी नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि गॉवों के स्वास्थ्य केन्द्रों में टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे गॉवों में ही मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से परामर्श और उपचार भी प्राप्त हो रहा है। सरकार द्वारा अभियान चलाकर पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे कि हितग्राही निजी अस्पताल में भी एक साल में पॉच लाख रू तक का इलाज निःशुल्क करा सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा गॉवों के प्रत्येक घर में जल जीवन मिशन के माध्यम से नल से जल उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। युवाओं को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमदों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा 16 मई को संबल योजना के हितग्राहियों को 600 करोड़ की राशि का वितरण किया जाएगा तथा 17 मई को प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत शहरी हितग्राहियों का गृह प्रवेश करया जाएगा। इसके अलावा लगभग 600 करोड़ की राशि के साथ अन्य योजनाओं के अंतर्गत 12,000 करोड रुपए हितग्राहियों को प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश में 18 मई को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 1650 करोड़ राशि का हस्तांतरण किया जाएगा। इस प्रकार प्रत्येक वर्ग के लिए प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। इस अवसर पर सॉची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया, एएसपी श्री अमृत मीणा, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा तथा एसडीएम श्री एलके खरे सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।.

Related posts

बसपा कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में की नारेबाजी राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन

asmitakushwaha

नगर परिषद बदनावर शहर में घूम रहे है आवारा पशुओं को पकड़कर गोशाला भेजा

Ravi Sahu

शिव पुराण कथा का पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारे के साथ हुआ समापन

Ravi Sahu

राज्य सरकार के भ्रष्टाचार की पोल खोल रहा कांग्रेस नेता कक्का का रथ

Ravi Sahu

कांग्रेस पार्टी ने भीकनगांव विधानसभा से श्रीमती झूमा सोलंकी को प्रत्याशी बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

Ravi Sahu

*श्रीमद् भागवत कथा 21 सितंबर से 27 सितंबर*

Ravi Sahu

Leave a Comment