Sudarshan Today
rajgarh

दसवीं के छात्रों ने अपनी पुस्तकों को रद्दी होने से बचाया, जूनियर छात्रों को सौंपी पुस्तके।

सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़। ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की पुस्तकों के हाल भले ही हमने खराब स्थिति में देखे हो लेकिन अब यह दौर धीरे-धीरे समाप्त होता नजर आ रहा है। क्योंकि जिले के कई विद्यालय ऐसे हैं जहां के शिक्षक बच्चों को अपने रहन-सहन के तरीके के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने का पाठ नैतिकता व जिम्मेदारी के साथ पडा रहे हैं।ऐसा ही एक विद्यालय जिले में सोनखेड़ा में स्थित है जहां शिक्षकों द्वारा विद्यालय परिसर को स्वच्छ रखने के साथ ही वहां वृक्षारोपण व लाइब्रेरी के साथ ही समय-समय पर चुनाव के माध्यम से बच्चों को राजनीतिक शिक्षा भी प्रदान की जाती है ।इसी के साथ अपना ड्रेस कोड व पुस्तकों को संभाल कर रखने के पाठ भी पढ़ाए जाते हैं। यही कारण है कि हाल ही में दसवीं की परीक्षा पूरी होने के बाद विद्यार्थियों ने शिक्षा के इस सत्र में जिन पुस्तकों को पढ़ते हुए शिक्षा ग्रहण की उन्हें संभाल कर भी उतने ही अच्छे से रखा और नवी क्लास से दसवीं में आने वाले बच्चों को शिक्षकों के सामने ही पुस्तकों को स्वच्छ स्थिति में सौंपा इस पर नवी क्लास के बच्चों ने उनका आभार व्यक्त किया वहीं इन पुस्तकों से पढ़ाई करने के बाद इन्हें संभाल कर रखना और आने वाले बच्चों को सौंपने की शपथ भी बच्चों ने ली।विद्यालय के प्राचार्य संजय भिलाला ने बताया कि अब विद्यालय में यह हर साल नियम बना दिया गया है छात्रों द्वारा अपने जूनियर छात्रों को पुस्तके प्रधान की जाती है।

Related posts

साहब,,,, 2 किलोमीटर रोज संघर्ष कर शिक्षा ग्रहण कर रहा हू!दिव्यांग छात्र दोनों पैरों से विकलांग दूसरी क्लास का बच्चा पसीना बहा कर कर रहा संघर्ष।

Ravi Sahu

किसानों को सम्मान निधि देने का काम मोदी सरकार ने किया! मंत्री नारायण सिंह पंवार लोकसभा प्रत्याशी नागर के समर्थन में मंत्री नारायण सिंह पवार ने ली गांव गांव पहुचकर विकास की गांरटी।

Ravi Sahu

राजगढ में पहली बार रात्रिकालीन नमो प्रो कबड्डी महामुक़ाबला, स्टेडियम में

Ravi Sahu

हनुमान जन्मोत्सव पर निकलेगा भव्य चल समारोह।हिन्दू उत्सव समिति की बैठक का आयोजन, राजू चौरसिया संयोजक, वल्लभ नाहर, छोटू पुष्पद बने सह संयोजक।

Ravi Sahu

अनियंत्रित होकर पलटा भूसे से भरा ट्रैक्टर,लगा जाम।

Ravi Sahu

माता शबरी ने अपनी भक्ति से प्रभु श्रीराम के दर्शन पाए जीवन को किया धन्य!मंत्री नारायण सिंह पंवार

Ravi Sahu

Leave a Comment