Sudarshan Today
Other

महा‍महिम राज्यपाल म0प्र0 ने एडीजीपी डी.सी. सागर को उत्कृष्ट निर्वाचन कार्य के लिए किया सम्मानित 

 आशीष नामदेव शहडोल ब्यूरो

शहडोल। 25 जनवरी को 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर, शहडोल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, डी. सी. सागर को मध्य प्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान शहडोल जोन / संभाग में सफलतापूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराने एवं समग्र रूप से निर्वाचन में उत्कृष्ट व्यावसायिक कार्य किये जाने हेतु महामहिम राज्यपाल मध्य प्रदेश ने सम्मानित किया।

एडीजीपी डी.सी.सागर ने बताया कि मध्य प्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान शहडोल संभाग में भयमुक्त , स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए स्वरचित स्लोगनों से मतदाताओं को जागरूक किया। उनके प्रमुख स्वारचित स्लोगन इस प्रकार हैं –

1. मतदान एक संवैधानिक अधिकार, भयमुक्त् करो इसे स्वीकार।

2. लोकतंत्र का एक ही मंत्र, मतदान करो होकर स्वतंत्र।

3. लोकतंत्र की एक ही अर्जी, मतदान में हो अपनी मर्जी।

4. संविधान का हूँ मैं नायक, मेरा वोट बने निर्णायक।

5. मतदान एक संवैधानिक अधिकार, लोकतंत्र का सही हथियार।

6. अपने मत से करो मतदान, यही सिखाता है संविधान।

7. वोट डालेंगे, आंधी आये या तूफान, संविधान का करेंगे सम्मान।

शहडोल संभाग में मतदाताओं के भयमुक्त होकर अपने मतदान के संवैधानिक अधिकार का उपयोग करने के लिए गांवों एवं शहरों में जनता से सीधा संवाद कर प्रोत्साहित किया गया। स्वरचित स्लोगनों के पम्पलेट्स, बैनर एवं पट्टिकाओं के साथ रैलियां निकाली गईं और स्लो‍गनों का उच्चारण एवं विचारण जनता के बीच में नुक्कड़ सभाओं एवं रैलियों में किया गया। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय एवं स्कूलों के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों में भी मतदान के प्रति जन-जागृति के लिए रैलियां निकाली गईं।

जनता में पुलिस और प्रशासन के प्रति विश्वास जागृत करने के लिए पुलिस द्वारा अनेक स्थानों पर पैदल फ्लैग मार्च किया गया और जनता को को आश्वरस्त किया गया कि उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस और प्रशासन सदैव सतर्क एवं मुस्तैद है। शहरों एवं गांवों में जनता से यह भी अपील की गई कि प्रत्येक मतदाता, मतदान दिवस को एक लोकतांत्रिक महापर्व मानते हुए भयमुक्ति होकर हर्षोल्लास के साथ मतदान के संवैधानिक अधिकार का उपयोग करें। एडीजीपी शहडोल ज़ोन द्वारा रेंज के डीआईजी, जिला शहडोल, उमरिया एवं अनूपपुर के कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों, सीईओ तथा सशस्त्र अर्द्धसैनिक बल के साथ एरिया डॉमिनेशन एवं कॉन्फीडेंस बिल्डिंग एक्‍सरसाईज के लिए अनेक स्थानों पर फ्लैग मार्च किया गया।

परिणामस्वरूप, मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह रहा और चुनाव शांतिपूर्ण रहा, जिससे विधानसभा चुनाव-2023 में मतदाताओं का मतदान प्रतिशत वर्ष 2018 की तुलना में 1.78% की वृद्धि हुई। इसके अतिरिक्त मानपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र धूपखेड़ा में 100%, हथपुरा में 98% मतदान प्रतिशत रहा। इसी प्रकार, बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों – मझगवां, लगवारी और चिरहुला में भी 97% मतदान हुआ। यह एक सामूहिक प्रयास था, जिसके लिए एडीजीपी डी.सी. सागर ने सभी को बधाई दी।

Related posts

तेजगढ़ में दीनी प्रोग्राम हुआ सम्पन्न अरबी ,उर्दू की परीक्षा में पास हुए बच्चों का किया सम्मान

Ravi Sahu

अवैध शराब सहित आरोपी गिरफ्तार 

Ravi Sahu

*सिनर्जी संस्थान के 18 वर्ष पूर्ण होने की खुशी मे युवाओ के द्वारा सेलेब्रेसन।* सुदर्शन टुडे हरसूद संवाददाता शंकर सिंह सोलंकी *हरदा – (कायदा)* – सिनर्जी संस्थान पिछले अठारह वर्षो से लगातार विभिन्न कार्यक्रमो मे कायदा क्षेत्र मे हसिये पर रहने वाले व वनाचंल,पिछडे,आदिवासी युवाओ के विकास पर कार्य कर रही है। सिनर्जी संस्थान के युवालय प्रोग्राम के द्वारा सिनर्जी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर युवा समूह के युवाओ को एकत्रित कर सिनर्जी संस्थान के 18 वर्ष पूर्ण होने की खुशी मे केक काटकर सेलेब्रेट किया गया। साथ ही सभी युवा साथियो को सिनर्जी संस्थान की शुरूआत कैसे कहा से हुई व वर्तमान मे कहा कहा कार्य कर रही है। व साथ ही युवालय की प्रक्रिया से अवगत कर सभी युवा साथियो ने धूमधाम से मूल्य आधारित डांस व नाटक प्रस्तुत किया। कुछ युवा साथियो ने युवालय के अपने अनुभव साझा किए जिसमे उन्होने इस युवालय की यात्रा से जुडकर अपने आप मे बदलाव मेहसूस किया है। इस प्रोग्राम मे कायदा क्षेत्र के अलग – अलग 10 गॉव -बोरपानी,जडकउ,डेहरिया,कैली,रवागं,चॉन्दियापुरा,कुमरूम,चन्द्रखॉल,खोडेबोडे,मरापाडोल से युवाओ ने भाग लेकर कार्यक्रम को सेलिब्रेट किया।इस प्रोग्राम मे युवालय टीम से श्रीचन्द्र पवार,अदूप कास्दे व गौरीशंकर अखण्डे उपस्थित रहे।

Ravi Sahu

माध्यमिक शिक्षकों का पांच दिवसीय सेवाकालीन प्रशिक्षण हुआ 

Ravi Sahu

परियोजना अधिकारी ने नियुक्ति के नाम पर ड्रायवर के हाथों 80 हजार रूपये लेने का आरोप

Ravi Sahu

अज्ञात वाहन की टक्कर से दो सगे भाइयों की मौत, रो-रोकर परिजनो का हुआ बुरा हाल

Ravi Sahu

Leave a Comment