Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

गणगौर उत्सव: दिन में हुआ भंडारा, शाम को निकला रथों का कारवां

खरगोन से संवादाता शाहिद खान की रिपोर्ट

खरगोन। चैत्र चतुर्थी पर भी गणगौर उत्सव का उत्साह चरम पर रहा। बुधवार को बेटी को विदाई नहीं देने की चली आ रही परंपरा को निभाते हुए एक दिन ओर माता के रथ रोके गए। शाम को बाजे. गाजे के साथ माता का चल समारोह निकाला गया। कई जगह पर मन्नतधारी परिवार अपने घर रथ बौडाकर लाए तो कई स्थानों पर सार्वजनिक रुप से माता के रथ रोके गए। रथ बौडाने के आयोजनों के चलते समूचे अंचल में वातावरण माता की भक्ति में लीन नजर आया। माता के पूजन-अर्चन के साथ भंडारे का आयोजन भी उत्सव समिति ने किया। दोपहर में भोजन प्रसादी का आयोजन किया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालूओं ने शामिल होकर प्रसादी ग्रहण की।
आज होगा विसर्जन
रथ बौड़ाने के बाद रतजगा कर माता की विशेष पुजा-अर्चना के बाद गुरुवार शाम को नम आंखो से माता को विदाई दी जाएगी। इस दौरान नदी तटो पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। माता की विदाई के समय बेटी की विदाई जैसा माहौल रहता है। दु:खी मन और मन आंखो से हर श्रद्धालू माता के पवित्र जवारो को गले लगाकर नदी, तालाब, कुएं आदि में विसर्जित करेंगे।

Related posts

2 अक्टूबर गांधी जयंती पर 310 फलदार वृक्षों का किया वृक्षारोपण।

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री जनसेवा शिविर आयोजित  

Ravi Sahu

आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव को समर्पित होगी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

Ravi Sahu

सोमवार से भीकनगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सभी नर्शो की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी. हॉस्पिटल के बाहर बैठकर की नारे बाजी मरीज होते रहे परेशान

Ravi Sahu

जिले में पहली बार जीरो टिलेज पद्धति से की ग्रीष्मकालीन मूंग फसल की बुआई

Ravi Sahu

राहुल पांडेय बने सर्वजन न्याय मंच के अध्यक्ष

Ravi Sahu

Leave a Comment