Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

खरगोन जिले में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सुविधाएं देने 13 से 22 जुलाई तक विकाखण्डों में शिविर

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

खरगोन राज्य शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के मार्गदर्शन में जिले में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की औपचारिक पहचान एवं आवश्यकता का आकलन कर उन्हें उचित उपकरण प्रदान करने के लिए विकासखण्डों में 13 जुलाई से 22 जुलाई तक चिकित्सीय मूल्यांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिला परियोजना समन्वयक श्री शैलेन्द्र कानूड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर 13 जुलाई को बड़वाह के बीआरसी कार्यालय में, 14 को भगवानपुरा में, भीकनगांव में 15 जुलाई को, गोगांवा में 17 को, झिरन्या में 18 को, कसरावद में 19 को, महेश्वर में 20 को, सेगांव में 21 को तथा खरगोन विकासखण्ड में 22 जुलाई को आयोजित होंगे। शिविर 8 से 14 आयुवर्ग के शाला में कक्षा 1 से 8 तक में दर्ज सीडब्ल्यूएसएन विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिये है। इसमें 8 से 14 आयुवर्ग के ऐसे बच्चें भी शामिल हो सकेंगे जो शाला से बाहर है और जिन्हें शाला में दर्ज किया जा सकता है। शिविर में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पहचानना, औपचारिक मूल्यांकन करना व सहायक उपकरण प्रदान करना शामिल है। जिससे इन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोडा जा सके। शिविर में अभिभावको को परामर्श दिया जायेगा ताकि बच्चों को दैनिक क्रियाकलाप आदि सिखाकर शाला लाया जा सके।

डीपीसी श्री कानूडे ने बताया कि मूल्यांकन शिविर में आंशिक दृष्टिबाधित, पूर्ण दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, अस्थि विकलांग, मानसिक विकलांग, सेरेब्रल पलसी, बहु विकलांग, अधिगम विकलांग शामिल हो सकेगें। शिविर में जिले एवं विकासखण्ड से अस्थि रोग विशेक्षज्ञ, ऑडियोलाजिस्ट/ईएनटी विशेक्षज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक विशेषज्ञ मूल्यांकन करेगें। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माणस (एलिमको) जबलपुर के विशेषज्ञ भी शामिल होगें। मुल्यांकन शिविर के पश्चात उपकरण वितरण शिविर आयोजित किये जायेगें। जिले के समस्त शालाओं के शिक्षक/शिक्षिकाओं शाला में दर्ज विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को अनिवार्यतः सम्मलित कराएंगे। साथ ही शाला से बाहर बच्चों को भी अनिवार्यतः प्रेरित करे। समस्त जन प्रतिनिधियों से अनुरोध है कि वे इस अभियान में अपना सहयोग प्रदान करेगें।

Related posts

1 अप्रैल 2024 से प्ररभ होने वाले नवनी शिक्षा संतरा कक्षा 1 से 8 तक

Ravi Sahu

पीड़िता चंद्र वती के नवनिर्मित घर को तोड़कर गिरा दिया गया पुलिस के रिपोर्ट करने के दूसरे दिन भी घर को तहस-नहस कर दिए हौसला बुलंद है विरोधियों का

Ravi Sahu

धर्मांतरण के विरोध में हिंदू युवा जनजातीय संगठन ने थाना चैनपुर झिरन्या में दिया आवेदन

Ravi Sahu

थाना राजपुर पुलिस ने आरोपी द्वारा अपनी पहली पत्नि होते हुये धोखे में रखकर दुसरी शादी कि व दुसरी पत्नि को शादी का पता चलने के बाद भी मना करने पर दुसरी पत्नि के साथ बलात्कार करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया ।

Ravi Sahu

*राजपुर 1 अगस्त 2022 को भव्य शिव डोला कार्यक्रम रूपरेखा*

Ravi Sahu

संसार में भगवान कृष्ण ही सृष्टि का सृजन, पालन और संहार करते हैं पंडित उमा शंकर शास्त्री

Ravi Sahu

Leave a Comment