Sudarshan Today
DAMOH

जबेरा जनपद शिक्षा केंद्र में 178 केंद्रो पर आयोजित हुई नवभारत साक्षरता अभियान के तहत परीक्षा

ब्लाक संवादाता रानू जावेद खान
जवेरा दमोह

नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत रविवार को शासकीय प्राथमिक एवम माध्यमिक शालाओं को केंद्र बनाकर परीक्षा आयोजित कराई है । प्रदेश में साक्षरता दर बढ़ाने हेतु भारत सरकार के निर्देशानुसार संचालित नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अप्रैल 2022 से संचालित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत नव साक्षरों की ’’मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा’’ 19 मार्च को आयोजित की गई।
दमोह जिले के जवेरा जनपद शिक्षा केंद्र प्रभारी प्रर्मेंद्र वैध ने बताया जनपद शिक्षा के अंतर्गत 178 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे सभी केंद्रो में परीक्षा आयोजित की गई बनवार जनशिक्षा केंद्र के प्राथमिक एवम माध्यमिक शालाओ में परीक्षा कराई गई ।नवभारत साक्षरता कार्यक्रम में सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित किये गये 15 वर्ष से अधिक आयु के असाक्षरों को उनके ग्राम बसाहट क्षेत्र में संचालित सामाजिक चेतना केंद्रों में अक्षर साथियों द्वारा मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता की शिक्षा प्रदान करते हुए साक्षर किया जा रहा है। राज्य शिक्षा केंद्र के दिशा निर्देश अनुसार 19 मार्च को नव साक्षरों के लिए मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता परीक्षा का आयोजन की गई। इस परीक्षा में अक्षर साथियों द्वारा नामांकित नव साक्षरों, पूर्व के नवसाक्षर जिन्होंने साक्षरता अभियान के अंतर्गत अंतरिम मूल्यांकन में सफलता अर्जित की है किंतु उनके पास प्रमाणीकरण नहीं है वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
परीक्षाएं ग्रामीण बसाहट की माध्यमिक-प्राथमिक शाला में ग्राम प्रभारी शिक्षक द्वारा ली गई ।इन परीक्षा केंद्रों में केन्द्राध्यक्ष की निगरानी में परीक्षा समय प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक रहेगा। जिसमें परीक्षार्थी अपनी सुविधानुसार परीक्षा में शामिल हुए परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। परीक्षा उपरांत मूल्यांकन परीक्षा केंद्र में ही किया गया परीक्षार्थियों को साक्षरता प्रमाण पत्र बाद में जारी किया जायेगे।

Related posts

पार्षद नरेंद्र सिंह चंदेल द्वारा फुटेरा वार्ड नंबर 4 में तीन दिवसीय आयुष्मान कार्ड कैंप का शुभारंभ

Ravi Sahu

शांति समिति की बैठक में आचार संहिता का  पालन करने को कहा, निर्देशों की जानकारी दी

Ravi Sahu

युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न|

Ravi Sahu

कलश यात्रा के साथ श्रीमद् भागवत महापुराण का शुभारंभ 

Ravi Sahu

जेल में विशेष भोज,एक सेवानिवृत्त,दो की पदोन्नति

Ravi Sahu

नोहटा पुलिस ने वाहन चोर को 24  घंटे के अदंर किया गिरफ्तार 

Ravi Sahu

Leave a Comment