Sudarshan Today
sironj

नगर में निकाली भव्य षिव बारात, शहरवासियों ने किया भव्य स्वागत

ज़िला ब्यूरो चीफ रिमशा खान

सिरोंज। शिव मंदिरों में महाशिवरात्री पर दिनभर हर-हर महादेव के नारो की गूंज रही। शिवभक्तों ने दिनभर भोलेनाथ की आराधना की। महाशिवरात्री को लेकर शिवमंदिरों में अलसुबह से ही श्रध्दालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था,जो देर रात तक जारी रहा। प्राचीन नीलकंठेशवर मंदिर,जटाषंकर धाम,सोमनाथ मंदिर सहित अन्य षिवालयों में दिनभर श्रध्दालुओं का तांता लगा रहा।
षिवभक्तों ने दूध-दही शहद,बेलपत्र,गंगाजल,चीनी,भांग,धतूरा फल आदि षिवलिंग पर चढ़ाकर पूजा अर्चना की। श्रध्दालुओं ने दूध गंगाजल से भोलेनाथ का अभिषेक किया। पंडितों ने यजमानों के हाथों मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक किया। वही दिनभर भजन कीर्तन में श्रध्दालु मंत्रमुग्ध रहे। तो वही रात्रि में कही संगीत तो कही विषाल भजन संध्या का आयोजन किया गया।
धाम देवपुर में उमड़े श्रध्दालु- बाबा विष्वनाथ धाम देवपुर में सुबह से ही भोले शंकर की जय-जयकार और बम-बम भोले के जयकारों से पूरा मंदिर प्रांगण गुंजायमान हो उठा। मंदिर में माथा टेंकने के लिए भक्तों की कतारे लगी रही। धाम देवपुर में श्रध्दालुओं का सुबह से ही आना शुरू हो गया था। विषेषकर महिलाएं और युवतियां हाथों में पूजा की थाली लेकर बावा के दरबार पहुंची और दूध,जल से बावा विष्वनाथ का अभिषेक किया। पूजा अर्चना के दौरान भगवान को बेल पत्र,फूल और फल चढ़ाए। इस दौरान हजारों लोगों ने मंदिर में माथा टेक मन्नतें मांगी। इस दौरान समिति द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की गई थी,मौके पर पुलिस प्रषासन भी मौजूद रहा। इसी तरह ग्राम पिपालिया हाट में स्थित बावा बर्फानी के दरबार में भी षिवरात्रि के अवसर पर भक्तों की भारी भीड़ रही। श्रध्दालुओं ने षिवलिंग का अभिषेक किया और पूजा की इसके अलावा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जो देर रात तक चलता रहा। मंदिरों में श्रध्दालुओं को भांग अन्य खाद्य पदार्थो का प्रसाद वितरित किया गया। महाशिवरात्रि को लेकर शिवमंदिरों को बिजली,की रंग-बिरंगी लाईटो से सजाया गया था। ग्रामीण अंचलों में भी महाशिवरात्री का पर्व श्रध्दा के साथ मनाया।
शाम को निकली बारात-नगर में महाषिवरात्रि की पूर्व संध्या पर बैण्ड व डीजे की मधुर धुनों के साथ षिव बारात निकाली गई। षिव बारात का शुभारंभ सुभाष नगर हाजीपुर स्थित पाटीदार धर्मषाला से किया गया। इस दौरान नगरवासियों ने जगह-जगह षिव बारात का पुष्प वर्षाकर भव्य स्वागत किया गया। भगवान षिव की बारात नगर के सुभाष नगर, नगर पालिका,अम्बेड़कर चौक,गांधी बाजार,चांदनी चौक,से होते हुए कठाली बाजार पहुंची। जहां सोमनाथ सेवा समिति ने भगवान भोलेनाथ की बारात का भव्य स्वागत किया। परंपरानुसार भगवान षिव- माता पार्वती का विवाह सम्पन्न कराया गया। बारात में शामिल नगरवासियों ने भगवान षिव के भजनों की धुन पर जमकर नृत्य किया। साथ ही जगह-जगह मिठाई बांटी गई। सोमनाथ सेवा समिति द्वारा सजाई गई झांकी आर्कषण का केन्द्र रही। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रध्दालु मौजूद रहे।

Related posts

असंगठित कामगार कांग्रेस कमेटी के ब्लॉक अध्यक्ष बनें अरबाज़ ख़ान 

Ravi Sahu

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान।

Ravi Sahu

पार्षद ने की सड़क पर डमरीकरण कराने की मांग, सौपा ज्ञापन

Ravi Sahu

शब्बू गोरी बने ऑल इण्डिया मुस्लिम त्योहार कमेटी के ब्लॉक उपाध्यक्ष

Ravi Sahu

विधायक ने किया 49 लाख रुपए की लागत से 5 आंगनवाडी भवनों का भूमि पूजन

Ravi Sahu

जन सेवा मित्रों ने किया घर-घर संपर्क

Ravi Sahu

Leave a Comment