Sudarshan Today
raisen

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश का चहुॅमुखी विकास हो रहा है- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, रायसेन (म0प्र0)
समाचार

गुलगांव में विगत वर्षो में पांच करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्य हुए हैं- स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने गुलगांव में किया विकास यात्रा का शुभारंभ

रायसेन, 09 फरवरी 2023
स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सांची विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गुलगांव में कन्या पूजन और दीप प्रज्वलन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया गया। उन्होंने गुलगांव में 5.98 लाख रुपए लागत के सेग्रीगेशन कार्य का लोकार्पण किया तथा अनेक हितग्राहियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितलाभ स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश का चहुॅुमुखी विकास हो रहा है। हमारा प्रदेश विकास के अनेक मामलों में देश में पहले स्थान पर है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि क्षेत्र में लगातार विकास के काम किए जा रहे हैं। सिर्फ गुलगांव में हुए विकास कार्यो की बात करें तो दो करोड़ रू से अधिक राशि के विभिन्न सामुदायिक विकास कार्य कराए गए हैं। ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 241 पीएम आवास बन गए हैं, जिनकी लागत तीन करोड़ 25 लाख है। अंत्येष्टि सहायता में एक लाख 50 हजार रू, अनुग्रह सहायता राशि के 24 लाख रू, राष्ट्रीय परिवार सहायता के दो लाख रू की सहायता प्रदान की गई है। इस प्रकार इस पंचायत में पांच करोड़ 58 लाख 83 हजार रू लागत के विकास कार्य किए गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत, संबल, लाड़ली लक्ष्मी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, खाद्यान्न वितरण, किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना सहित अनेकों हितग्राहीमूलक योजनाएं चलाई जा रही हैं। स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उप स्वास्थ्य केन्द्रों में 12 प्रकार की जांचे निःशुल्क की जा रही हैं तथा 96 प्रकार की दवाईयां उपलब्ध हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में पांच लाख रू तक का इलाज निजी अस्पताल में निःशुल्क करा सकते हैं। बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि पात्र नागरिकों तक हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जा रहा है। गुलगांव में 556 व्यक्तियों के संबल कार्ड बनाए गए हैं, जिसमें विभिन्न लाभ दिए जाते हैं। इसी प्रकार 212 हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है, 309 परिवारों को शौचालय निर्माण की राशि दी गई है तथा 444 लोगों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची है जिससे उचित मूल्य दुकान से राशन मिल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने मंच से ही एसडीएम तथा जनपद सीईओ सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किन्हीं कारणों से जिन ग्रामीणों को अभी तक योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन्हें जल्द से जल्द पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से छूटेगा नहीं।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, विकास पुरूष है। उनके नेतृत्व में सांची विधानसभा के साथ-साथ जिले में भी तेजी से विकास के काम कराए जा रहे हैं। चाहे शिक्षा की बात हो, स्वास्थ्य की बात हो, सड़कों की बात हो, पेयजल की बात हो हर क्षेत्र में विकास के काम हो रहे हैं। कार्यक्रम में सांची जनपद अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पोर्ते, जनपद उपाध्यक्ष श्री गंगाराम चौकसे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

रायसेन पुलिस ने दिया मोबाइल धारकों को नये साल में उपहार

Ravi Sahu

छापेमारी कार्रवाई के बाद पहली बार आई हेमा मीणा की सफाई, कहा- ‘मेरी नहीं है संपत्ति, मेरे पिता के नाम है..’

Ravi Sahu

भगवान राम लक्ष्मण ने किया मेघनाथ का बध, पति के वियोग में सती हुई सुलोचना, प्रसंग को सुन भावुक हुए दर्शक।

Ravi Sahu

रायसेन में आज से श्रीमद् भागवत पुराण कथा शुरू

Ravi Sahu

योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के कलेक्टर श्री दुबे ने दिए निर्देश

Ravi Sahu

लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने समग्र आईडी में ईकेवायसी तथा स्वयं का आधार से लिंक बैंक खाता जरूरी जिले में 25 मार्च से कैम्प लगाकर भरे जाएंगे लाड़ली बहना योजना के आवेदन

Ravi Sahu

Leave a Comment