Sudarshan Today
khargon

विकास यात्रा में हितग्राही ने लोकगीत में प्रस्तुत किया योजनानामा

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन
घर-घर त हमक गैस भी दियो,

अब बंद करि दियो लकड़ी को बोझ……
खरगोन मप्र विकास यात्रा में खरगोन विधानसभा की यात्रा के पहले शिविर राधावल्लभ मार्केट में एक अनोखा दृश्य हितग्राही लीला साँवले ने प्रस्तुत किया। उन्होंने भारत शासन और मप्र शासन द्वारा योजनाओं के माध्यम से सामूहिक और व्यक्तिगत विकास के लिए बनाई योजनाओं का योजनानामा लोक गीत के माध्यम से रखा। उन्होंने अपने लोकगीत में सुनाया कि घर-घर त हमक गैस भी दियो, अब बंद करि दियो लकड़ी को बोझ…….। उन्होंने अपनी इस प्रस्तुति में पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्जवला, आयुष्मान कार्ड योजना और स्वच्छ भारत मिशन की योजनाओं का बखूबी गुणगान किया। इन योजनाओं से समाज मंे आये बदलाव की सच्ची तस्वीर दिखाई। लीला बाई के बाद स्वनिधि योजना का लाभ लेकर अपना रोजगार स्थापित करने वाले संजय राठौर ने अपने जीवन के विकास के बारे में बताया।

कोरोना ने छीना रोजगार, स्वनिधि से पुनः स्थापित हुआ कामकाज

वार्ड क्रमांक 33 के संजय राठौर बखूबी जानते हैं कि योजनाओं के सहारे कोई भी पात्र व्यक्ति कैसे अपना कामकाज या रोजगार स्थापित कर सकता है। क्योंकि वे उन हालातों से गुजरे हैं। उनके पास कोरोना के समय मोटर सायकल पंचर का रोजगार था लेकिन इस महामारी ने वो भी छीन लिया। ऐसे समय में पीएम स्वनिधि से सहारा पाकर संजय आज अपना खुद के काम को ऊंचाई पर ला खड़ा किया है। उनको स्वनिधि से पहले 10 हजार रुपये फिर 20 हजार और तृतीय क़िस्त के रूप में 50 हजार रुपये का बिना ब्याज का लोन स्वीकृत हुआ था। इस राशि से उन्होंने पंचर बनाने की दुकान स्थापित की। आज इस काम से वे खुश है और पीएम व सीएम दोनों को धन्यवाद दे रहे।

Related posts

खरगोन मानव अधिकार दिवस मनाया

Ravi Sahu

नहर में नहाने कूदा युवक ,भंवर में फसने से डुबा हुई मौत

Ravi Sahu

जनआशीर्वाद यात्रा को संबोधित करेंगे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

Ravi Sahu

खरगोन जिले के झिरनिया में राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का 138 वां स्थापना दिवस कांग्रेस कार्यकर्ताओं मनाया

Ravi Sahu

खरगोन जिले के झिरनिया ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों में कुश्ती के इंटरनेशनल खिलाड़ी द्वारा बच्चों को कुश्ती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैंर 

Ravi Sahu

किरगांव और मुलठान के बीच लावारिस हालात में नवजात के मिलने से हडकंप मच गया।

Ravi Sahu

Leave a Comment