Sudarshan Today
khargon

पॉक्सो पीड़िता को सामान्य जीवन जीने के लिए अवसर बनाएं

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न
खरगोन /बाल संरक्षण समिति की जिला स्तरीय बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने महिला एवं बाल विकास विभाग और इस कार्य से जुड़ी सामाजिक संस्थाओं से कहा कि वास्तविक व असल जीवन में लाभ दिला पाये तो ही हमारी सफलता है। उन्होंने कहा कि पॉक्सो एक्ट के पीड़ित बालिकाओं को सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित करें। उन्हें तात्कालिक व्यवस्था के लिए सिलाई मशीन ठीक है लेकिन यही तक सीमित नहीं रहे। महिला बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी ऐसी सभी बालिकाओं से वन टू वन जानकारी ले कर उन्हें पर्याप्त शिक्षा देने की दिशा में आवश्यक रूप से कांउसलिंग करें। ऐसी बालिकाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर देने चाहिए ताकि वे उनके साथ घटित घटनाओं को भुला कर एक अच्छे भविष्य के बारे में सोचे और आगे बढ़े। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शिराली जैन, कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रत्ना शर्मा, यूनिसेफ के समन्वयक श्री अमित शिंदे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हेमेंद्र वडनेरकर, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी, समाज सेवक श्री कल्याण अग्रवाल, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुधा मोयदे, जनसाहस संस्था की श्री मोनू निम्बालकर, श्री बसन्त सोनी व अन्य सदस्य भी शामिल हुए।
52 बच्चों को जनसहभागिता से 2-2 हजार रुपये की राशि
बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन के सम्बंध में जानकारी प्रस्तुत की गई। बताया गया कि 62 बच्चों को प्रतिमाह 2-2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता जनसहभागिता से प्रदान की जा रही है। इनके अलावा 51 बच्चों को हाईकोर्ट वेलफेयर फंड से प्रतिमाह 2-2 हजार रुपये प्रदान किये जा रहे है।
महिलाएं और बच्चें अगर मुसीबत में है तो इन हेल्प लाइन नम्बर्स पर कॉल कर सकते है
बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी और कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि महिलाओ और बच्चों की सुरक्षा के लिए कई हेल्पलाईन नम्बर है। बैठक में जागरूकता और नशे के दुष्परिणामों के बारे बताने के लिए जिले के सभी छात्रवासों, आश्रमों में हेल्पलाईन नम्बर चस्पा करने के साथ ही बाल सभा के दौरान अनिवार्य रूप से छोटी सी ब्रीफ बताई जाए। कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक में कहा कि हेल्पलाईन नम्बरों को सभी ऑटो और बसों पर भी पाम्पलेट आवश्यक रूप से चस्पा किये जायें। उनका विस्तृत रूप से प्रसार करे। इन नम्बरो को हर स्कूल में चस्पा करें साथ ही स्कूलों में मासिक रूप से होने वाली बाल सभा के दौरान पढ़कर सुनाए और समझाए। कोई भी व्यक्ति बालक बालिका या महिला मुसीबत में है तो चाइल्ड लाइन के लिए 1098, महिला हेल्प लाइन 1090, निर्भया मोबाइल खरगोन के लिए 70491-31559, महिला एवं बाल विकास संरक्षण हेल्पलाईन खरगोन 75876-05007, डायल 100 एवं इमरेजेंसी के लिए 108 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Related posts

खरगोन शिक्षक दिवस पर कलेक्टर श्री कुमार ने बच्चों को दिया प्रेरणादायक मार्गदर्शन दीया

asmitakushwaha

खरगोन का सियासी पारा गरम 6 मई को राहुल गाँधी और 7 मई को प्रधानमंत्री मोदी की खरगोन में सभा

Ravi Sahu

आज से फल और सब्जी की दुकाने व ठेले नियत स्थान पर शिफ्ट होंगे।

asmitakushwaha

आभापुरी में शनिवार को विशाल कोंग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन

Ravi Sahu

*ग्राम सभा का आयोजन हुआ संपन्न निम्न प्रस्तावों पर किया विचार*

Ravi Sahu

पीजी कॉलेज में विद्यर्थियों ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर प्रधानमंत्री के उदबोधन को सुना

Ravi Sahu

Leave a Comment