Sudarshan Today
raisen

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने ब्यावरा सहित आसपास के ग्रामीणों को दी साढ़े चार करोड़ रू की सौगात

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, रायसेन (म0प्र0)
समाचार

स्वास्थ्य मंत्री ने ब्यावरा में 5.38 किमी लम्बे ब्यावरा-माना-बिलेटा सड़क मार्ग का किया भूमिपूजन

रायसेन, 07 जनवरी 2023
स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सांची जनपद के ग्राम ब्यावरा में आयोजित कार्यक्रम में 458.77 लाख रुपए की लागत से ग्राम ब्यावरा-माना-बिलेटा तक बनने वाले 5.38 किमी लंबे सड़क मार्ग का भूमिपूजन का किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा द्वारा कन्यापूजन कर किया गया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा आज ब्यावरा और आसपास के गॉवों को बड़ी सौगात मिली है। ग्रामीणों की मांग थी कि यहां से सीधा रोड बन जाने से भोपाल जाने में सुविधा होगी तथा समय भी कम लगेगा। इस सड़क के बन जाने से ब्यावरा के साथ ही आसपास के गॉवों के निवासियों को लाभ मिलेगा। उन्हें आवागमन में सुविधा होगी तथा समय की भी बचत होगी। पैमत में बड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुलवाया है। जिसमें डॉक्टर द्वारा अनेक रोगों का इलाज किया जाएगा तथा दवाईयां भी निःशुल्क मिलेगी। ग्रामीणों को इलाज हेतु कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि ब्यावरा में पहले नल जल योजना भी स्वीकृत कराई गई है। क्षेत्र के विकास के लिए वह निरंतर काम कर रहे हैं। उनका प्रयास है कि नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मिले, क्षेत्र विकास के किसी भी मामले में पीछे ना रहे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार द्वारा सभी वर्गो के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा पात्रतानुसार निःशुल्क तथा राज्य सरकार द्वारा एक रूपए प्रति किलो के मान से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है जिससे निजी अस्पताल में पांच लाख रू तक का निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल 10 हजार रू की राशि किसानों के खातों में जमा की जा रही है। महिलाओं को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार हेतु अनुदान के साथ ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों तथा पंचायत सचिव से कहा कि ग्रामीणों को उनकी पात्रतानुसार सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे। उन्होंने ग्रामीणों से भी कहा कि वह सरकार की योजनाओं का लाभ लेने आगे आएं। उन्होंने कहा कि ब्यावरा के साथ ही बनगवां, पैमत, मऊ, चांदपुर, परसौरा, बिरोली सहित सभी गॉवों में नलजल योजना, सड़क सहित विकास के सभी काम तेजी से किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी के विशेष प्रयासों से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास और निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। रतनपुर से पैमत-चिकलोद सड़क का निर्माण हो रहा है। आज ग्राम ब्यावरा-माना-बिलेटा तक साढ़े चार करोड़ रू से अधिक राशि से बनने वाली सड़क का भूमिपूजन किया गया है। गॉव-गॉव में स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा रहे हैं। नवीन स्कूल भवन, आंगनवाड़ी भवन बनाए जा रहे हैं। नलजल योजनाएं स्वीकृत की गई है। हर क्षेत्र में विकास कार्यो को गति मिली है। कार्यक्रम में सांची जनपद अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पोर्ते सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related posts

हितग्राही को कराया पीएम आवास में गृह प्रवेश, पौधरोपण भी किया

Ravi Sahu

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ग्राम पंचायतों को वितरित किए पानी के टैंकर

Ravi Sahu

विकास यात्रा का चौथा दिन – जिले की चारों विधानसभाओं में 16 से अधिक ग्रामों जिले में विकास यात्रा के दौरान जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों द्वारा किया जा रहा है पौधरोपणमें पहुंची विकास यात्रा

Ravi Sahu

प्रदेश के मुखिया श्री चौहान के नेतृत्व में चहुॅओर बह रही है विकास की गंगा- विधायक श्री सिंह

Ravi Sahu

हाट बाजार में गुड़ ने घोली मिठास:मकर संक्रांति पर्व नजदीक आते ही बाजारों में भी लगे गुड़ के पहाड़, 40 से लेकर 60 रुपए तक बिक रहा करेली का गुड़

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश का चहुॅमुखी विकास हो रहा है- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

Ravi Sahu

Leave a Comment