Sudarshan Today
rajgarh

प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों का सत्यापन का कार्य कम पाए जाने पर सी.एम.ओ. और सी.ई.ओ. को नोटिस

 

समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में
कलेक्टर ने दिए निर्देश

देवराज चौहान राजगढ़

राजगढ़।प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य कम पाए जाने पर नगरीय निकायों के सी.एम.ओ. एवं जनपद पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने समय-सीमा पत्रां की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षय तेम्रवाल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रोशनी वर्धमान सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री दीक्षित ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन निकायों में हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य 60 प्रतिशत से कम रहा है। उन्हें नोटिस दें। इसी तरह कलेक्टर ने शहरी विकास परियोजना अधिकारी को निर्देष दिए कि सत्यापन के कार्य की गलत रिपोर्ट देने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही करें। जिले में जिन हितग्राहियों द्वारा प्रथम किष्त देने के 50 दिनों बाद भी कार्य शुरू नहीं किया है। उनकी जानकारी एकत्रित करें। साथ ही जिन हितग्राहियां द्वारा तृतीय किष्त प्राप्त होने के बाद भी मकान पर छत डालने का कार्य नही किया हैं उनकी जानकारी तैयार करें। ऐसे हितग्राहियों के आवासों के निरीक्षण के लिए टीम बनाए जिसमें जिला अधिकारियों को सम्मीलित करें।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए संतुष्टी का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र प्रदान करने में कोताही बरतने वाले ग्राम पंचायत सचिव के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने धारणाधिकार योजना की समीक्षा करते हुए नरसिंहगढ़, सारंगपुर, खुजनेर तहसीलदार को समय पर कार्यवाही करने के निर्देष दिए। इस मौके पर संबल 2.0 योजना, महिला बाल विकास की मातृ वंदना योजना सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। ब्यावरा अनुविभागीय अधिकारी द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खराब चावल वितरण की सूचना देने पर कलेक्टर ने नगर आपूर्ति निगम विपणन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चावल की गुणवत्ता का परीक्षण करें तथा चावल खराब होने पर वितरण नहीं कराए।
कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभागीय योजनाओं से लाभांवित हुए हितग्राहियों की सफलता की कहानियां जिला जनसम्पर्क कार्यालय में अनिवार्यतः उपलब्ध कराए। इस अवसर पर गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए कि जाने वाली तैयारियों की भी समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौपें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से इस वर्ष प्रमुखता से किए जाने वाले विभागीय कार्यो के क्रियान्वयन के लिए रूप रेखा बनवाई।

Related posts

ग्राम पंचायत तरेना के ग्राम रोजगार सहायक की सेवाएँ समाप्त।

Ravi Sahu

किसी भी स्‍थान पर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित न हो ! कलेक्टर मवेशी के लिए पर्याप्‍त पेयजल के प्रबंध रहें, समर्थन मूल्‍य पर रबी उपार्जन प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में हो।

Ravi Sahu

जिले भर में धूमधाम से मनाई गई अंबेडकर जयंती। राजगढ़ के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी निकाला बाबा साहब का चल समारोह।

Ravi Sahu

सुकली गांव के युवा भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पेश की गई मिशाल

Ravi Sahu

विकास यात्रा में पहले दिन ही दिखाई दी कमियां।

Ravi Sahu

उर्स में महिला दुकानकार से मारपीट, घायल, 4 पर FIR

Ravi Sahu

Leave a Comment