Sudarshan Today
KASRABAD

विधायक सचिन यादव ने बलकवाडा उद्वहन सिंचाई योजना के प्रथम चरण में सिंचित होने वाले कृषि रकबे का किया निरीक्षण

 

उक्त योजना से 44 ग्रामों के किसानों की 9000 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित

सुदर्शन टुडे से संवाददाता सेवकराम चौबे

कसरावद के विधायक सचिन यादव एवं पूर्व कृषि मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र कसरावद की महत्वपूर्ण बलकवाडा उद्वहन सिंचाई योजना के प्रथम चरण में लाभान्वित होने वाले कृषि रकबे का निरीक्षण कर किसानों से चर्चा की। पूर्व कृषि मंत्री श्री यादव अपने निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ग्राम बाजुटपुरा, बलकवाडा, कुंडिया, सुर्वा, पोखर, कुसुमपुरा, टेमरनी, जलज्योति, खेडी, अघावण पहुंचे और किसानों से चर्चा कर अवगत कराया कि योजना की टेस्टिंग शीघ्र प्रारंभ होगी और फिर किसानों को सिंचाई का पानी मिलना प्रारंभ होगा। श्री यादव इस अवसर पर बाल्यापुरा खेडी में बलकवाडा उद्वहन सिंचाई योजना के पंप हाउस बाल्यापुरा खेडी नंबर 2 का भी निरीक्षण किया। श्री यादव ने इस अवसर ग्रामीणों से कहा कि योजना में दो पंप हाउसों के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र के 44 ग्रामों की 9 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी। बाल्यापुरा खेडी पंप हाउस से लगभग 2200 और दूसरे पंप हाउस ग्राम बिलवा से 6800 हेक्टेयर कृषिभूमि सिंचित होगी। जनवरी माह में योजना के प्रथम चरण बाल्यापुरा खेडी पंप हाउस की पाईप लाईनों की टेस्टिंग करना प्रारंभ की जाएगी जो अप्रेल माह तक टेस्टिंग कर बारिकी से हर पहलु की जांच करने के उपरांत ही योजना से किसानों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री और मेरे पिता स्व.सुभाष यादवजी ने खरगोन जिले के प्रत्येक किसान को सिंचाई का पानी मिले इसके लिए इन योजनाओं चाहे वो इंदिरा सागर परियोजना हो, औंकारेश्वर परियोजना हो, बिंजलवाडा, चोण्डी-जामन्या, अम्बा रोडिया और बलकवाडा माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजनाओं के माध्यम से किसानेों के खेतों को हरा-भरा करने का सपना संजोया था। इन योजनाओं को मूर्त रूप में आते देख विधानसभा क्षेत्र ही नही वरन निमाड अंचल के किसान प्रसन्न है। निश्चित ही इन योजनाओं को पूर्ण रूप से प्रारंभ होने और किसानों को सिंचाई का भरपूर पानी मिलने लगेगा तो निश्चित ही निमाड अंचल का किसान समुद्धशाली और खुशहाल होगा। मेरे विधायक बनने के बाद से ही मैं बलकवाडा माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना की स्वीकृति के लिए लगातार विधानसभा में प्रश्नों के माध्यम से मांग उठाता रहा हू। बलकवाडा उद्वहन सिंचाई योजना की 1 नवंबर 2016 को राशि 123 करोड रूपये की स्वीकृति हुई और आज योजना पूर्णता की ओर है। विधायक के निरीक्षण के दौरान नर्मदा घाटी विकास विभाग के अनुविभागीय अधिकारी एसआर डाबर और योजना से जुडे अधिकारी और निर्माण एजेन्सी के कर्मचारियों के साथ ही कांग्रेस नेता परसराम यादव, राजेश यादव, किशोर यादव, शेरू नायक, महेन्द्र पाटीदार, हिरदाराम पटेल, दौलत पटेल, पूरण राठौर, दारासिंह, पन्नालाल पाटीदार, कैलाश कौर, महेश पटेल, अखिलेश पाटीदार, किशोर मालवीय, जितेन्द्र पटेल, कांचु बाबा, प्रवीण मंडलोई और महिमाराम पाटीदार के साथ ही बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
गुरू गोविंदसिंहजी के प्रकाश पर्व को धूमधाम से मनाया
पूर्व कृषि मंत्री और कसरावद के विधायक सचिन यादव आज अपने विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ओझरा टांडा के गुरूद्वारें में पहुंचकर गुरू गोविंदसिंहजी के प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में पहंुचे। श्री यादव ने यहां पर प्रकाश पर्व और म.प्र. कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर गांधी चोपाल में भी सम्मिलित होकर गुरू गोविंदसिंहजी के त्याग और बलिदान पर प्रकाश डाला।

Related posts

पुलीया निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग से भड़का ग्रामीण ने रुकवाया काम तो ठेकेदार और सचिव पुत्र ने की मारपीट जिसकी रिपोर्ट खामखेड़ा चोकि पर की गई

Ravi Sahu

मानसी और प्रद्युम्न ने बढ़ाया प्रदेश का मान

Ravi Sahu

अरिहंत नगर-भीलगाव के बीच कार बाइक की टक्कर, एक मृत तीन घायल,जिला अस्पताल रैफर

Ravi Sahu

भारतीय पत्रकार संघ ए आई जे संगठन का गठन।।

Ravi Sahu

कसरावद नगर में हुआ सेन समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन,22 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

Ravi Sahu

भारतीय पत्रकार संघ ए आई जे संगठन का गठन।।

Ravi Sahu

Leave a Comment