Sudarshan Today
रायसेन

राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना का लाभ लेने की अपील

 

राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना में पशुधन विकास के माध्यम से पशुधन पालकों और किसानों विशेष रूप से छोटे पशुपालकों के पोषण और जीवन स्तर में सुधार करने के उददेश्य से पशुधन क्षेत्र के विकास के लिए राष्ट्रीय पशुधन योजना बनाई गई है। राष्ट्रीय पशुधन येजना में व्यापक रूप से पशुधन उत्पादन और मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार सुनिश्चित करना है। साथ ही सभी हितधारकों की क्षमता निर्माण को कवर करना है।

मिशन के प्रमुख कार्य आहार और चारे और उपलब्धता के अंतर को कम करना, स्वदेशी नस्लों का संरक्षण और सुधार करना, भूमिहीन छोटे सीमान किसानों के लिए आजीविका के अवसरों में वृद्धि करना और उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बेहतर पशु उत्पाद उपलब्ध कराना। योजना में पशुपालकों का समग्र सामाजिक, आर्थिक उत्थान करना नियत है। इस योजना के 4 उप मिशन बनाए गए हैं। योजना में उप मिशन, पशुधन विकास संबंधी, पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुअर विकास संबंधी उप मिशन, चारा और आहार विकास संबंधी, कौशल विकास, प्रायोगिकी हस्तांतरण और विस्तार संबंधी उप मिशन तैयार किए गए है।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने किया ऊर्जा साक्षरता अभियान की शुरुआत, ऊर्जा बिजली की बचत में ही हम सब की भलाई है

Ravi Sahu

नाबालिग बालिका का अपहरण कर उसे बंधक किया जबरन रेप करने वाले दुष्कर्मी को मजिस्ट्रेट ने सुनाई 10 वर्ष के कठोर कारावास की सजा ,ठोंका जुर्माना, मदद करने वाले आरोपी की पत्नी को भी भुगतनी होगी 10 वर्ष के कठोर कारावास की सजा

Ravi Sahu

जिले में अब तक 1209.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज बीते 24 घंटे में 132.3 मिलीमीटर औसत वर्षा

asmitakushwaha

सिया बोर्ड मप्र के अध्यक्ष श्री भट्ट ने अधिकारियों, कर्मचारियों को दिलाई सुशासन की शपथ

Ravi Sahu

आबकारी एक्ट का फरार मुख्य आरोपी नीरज गुप्ता गिरफ्तार

Ravi Sahu

साँची विस क्षेत्र में भविष्य की सियासी तस्वीर दिखा रहे हैं निकाय चुनाव के परिणाम

asmitakushwaha

Leave a Comment