Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

युवाओं को अपनी सांस्कृतिक पहचान के साथ आधुनिक आयामों के साथ चलना होगा- कमिश्‍नर

युवा नीति पर संभाग स्‍तरीय कार्यशाला हुई आयोजित

आशीष नामदेव शहडोल ब्यूरो

शहडोल। कमिश्‍नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा है कि युवाओं को अपनी सांस्‍कृतिक पहचान के साथ आधुनिक आयामों के साथ चलना आवश्‍यक है इसके लिये युवा नीति में प्रावधान होना चाहिए। उन्‍होंने कहा है कि युवाओं को अपनी स्‍थानीय संस्‍कृति और समाज को सम्‍मान के साथ देखना चाहिए और युवाओं को अपनी संस्‍कृति का ज्ञान भी होना चाहिए। कमिश्‍नर ने कहा है कि समाज में हर दिन नई चींजे आ रही है, युवाओं को हर दिन नई तकनीकी के प्रति अपडेट होकर चलना होगा, युवाओं को नई तकनीकी का ज्ञान देने के लिये भी निरंतर प्रयास करने की आवश्‍यकता है। कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने बुधवार को कमिश्‍नर कार्यालय के सभागार में युवा नीति पर आयोजित संभाग स्‍तरीय कार्यशाला को सम्‍बोधित कर रहे थें। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मूलक शिक्षा के साथ-साथ वित्‍तीय साक्षर एवं विधिक साक्षर बनाने की भी आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि युवा नीति में युवाओं में अनुशासन लाने के उददेश्‍य से सभी स्‍कूलों में एनसीसी को अनिवार्य करने, युवाओं को सतत शिक्षा की सुविधा देने के लिये पुस्‍तकालयों को और बेहतर बनाने की आवश्‍यकता है। कार्यशाला में युवा नीति पर अपने सुझाव देते हुए कलेक्‍टर श्रीमती वंदना वैद्य ने कहा कि सभी वर्गों के युवाओं के लिये यह निश्चित होना चाहिए कि वे सभी धर्मों के व्‍यक्तियों के प्रति आदर और सम्‍मान रखें, युवा पीढ़ी को भारत वर्ष महान विरासत और विशेषत: मध्‍यप्रदेश की जानकारी व अनुभूति का होना आवश्‍यक है। कलेक्‍टर अनूपपुर सुश्री सोनिया मीना ने कार्यशाला को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि मध्‍यप्रदेश के युवाओं को सशक्‍त बनाने के लिये युवाओं को गुणवत्‍तापूर्ण कैरियर गाइडेंस और शिक्षा देने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को पर्यटन, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और टीकाकरण कार्यक्रमों से भी जोड़ने की आवश्‍यकता है। कलेक्‍टर उमरिया डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि युवाओं को आत्‍म विश्‍वासपूर्ण नव प्रवर्तनशील, उद्यमी एवं जोखिम लेने के लिये तैयार करने की आवश्‍यकता है, हमारे युवा मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ्‍य रहें, पर्यावरण के लिए उत्‍तरदायी रहें ऐसी नीति बननी चाहिए।

 

कार्यशाला को सम्‍बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक शहडोल कुमार प्रतीक ने कहा कि आज के युवा शासकीय सेवाओं के प्रति निरंतर आकर्षित है। उन्‍होंने सुझाव दिया कि स्‍वयं का रोजगार कैसे युवा लगाकर आगे बढ़े, इस पर भी नीति बननी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि अपराधी आईटी के क्षेत्र में बहुत आगे है। उन्‍होंने कहा कि आईटी क्षेत्र में फ्राड रोकने के लिये युवा शक्ति अच्‍छा सहयोग दे सकती है। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर जीतेन्‍द्र पवॉर ने सुझाव दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवा आधी शिक्षण ग्रहण करने के बाद स्‍कूलों से दूर हो रहे है ऐसे युवाओं को प्रेरित करने के लिये युवा नीति में प्रावधान होना चाहिए। उन्‍होंने सुझाव दिया कि युवाओं को परामर्श देने के लिये युवा परामर्श केन्‍द्र का गठन भी होना चाहिए।

 

कार्यशाला में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल हिमांशु चंद्र, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उमरिया श्रीमती इला तिवारी, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनूपपुर अभय सिंह आर्या, डीएफओ अलोक कुमार सोलांकी, एसडीएम ब्‍यौहारी नरेन्‍द्र सिंह धुर्वें, जैतहरी एसडीएम अजय कुमार डेहरिया, जिला कोषालय अधिकारी शहडोल राम मिलन सिंह एवं अन्‍य अधिकारियों ने युवा नीति के संबंध में महत्‍वपूर्ण सुझाव दिये।

Related posts

खरगोन जिले के ग्राम चैनपुर में हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर विशाल भंडारा किया गया

asmitakushwaha

रक्तदान महादान नगर में लगेगा रक्तदान शिविर 31 मई को ओणम ट्रेडर्स बड़वानी रोड़ राजपूर में

Ravi Sahu

झिरन्या ग्राम पंचायत द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहाना योजना के स्वीकृति फार्म किए वितरण

Ravi Sahu

उपविजेता बनकर किया बरुआसागर कस्बे का नाम रोशन विदिशा कबड्डी टूर्नामेंट में

sapnarajput

अवैध तमंचा फैक्ट्री का संचालक व अवैध शस्त्र के साथ दो अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

Ravi Sahu

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर कर रहा प्रगति – राज्यमंत्री लोधी भाजपा के होली मिलन समारोह में राज्यमंत्री ने होली की दी शुभकामनाएं।

Ravi Sahu

Leave a Comment