Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

खरगोन जिले में रातभर चली कार्यवाही में 1 पोकलेन 5 डंपर और 2 इंजिन पम्प किये जब्त

सुदर्शन टूडे न्यूज ब्यूरो चीफ खरगोन

 

खरगोन खनिज विभाग की सूझबूझ भरी कार्यवाही से 1 पोकलेन और 5 डम्पर सहित 2 इंजिन मोटर पम्प गिरफ्त में आये हैं। खनिज अधिकारी श्री सावन चौहान ने बताया कि रविवार रात करीब 9 बजे मण्डलेश्वर क्षेत्र के मुखबिर द्वारा अवैध रेत उत्खननकर्ताआंे की योजना के बारे में सूचित किया। खनिज अधिकारी श्री चौहान ने फिर एक बड़ी कार्यवाही के लिए योजना बनाकर अपनी तीन टीमें तैयार कर मौका स्थल के लिए रवाना किया। अधिकारी ने अपने होमगार्ड के जवान को दो मोटरसायकिल से मुखबिर द्वारा बताए स्थल पर भेजा। जवान यादव उत्खनन स्थान से कुछ दूरी पर छुपकर पोकलेन मशीन पर नजरें जमाएं रखी। इसके साथ ही खनिज अधिकारी श्री चौहान और खनिज निरीक्षक भी मुखबिरों को चकमा दे कर मण्डलेश्वर के सुलगांव की ओर रवाना हो गए। खनिज अधिकारी एक निजी वाहन से अपनी टीम के साथ और खनिज निरीक्षक प्रियंका अजनार अपनी दूसरी टीम के साथ अलग-अलग दिशाओं में जाकर एक जगह छुप गए। दोनों टीमें होमगार्ड राकेश के संदेश का इंतजार करते रहे। इस दौरान करीब रात 11ः00 बजे जैसे ही उत्खनन शुरू करने का सिग्नल मिला। खनिज अधिकारी अपने साथ दल के सदस्य और खनिज निरीक्षक और उनकी टीम भी अलर्ट हुई और योजना के मुताबिक़ उत्खनन स्थल पर टीम अलग-अलग रास्तों से धावा बोला।

 

कार्यवाही की हरकत भांपकर मशीन ऑपरेटर वाहन छोड़कर भागने लगे

 

योजनानुसार तीनों टीम एक साथ सुलगाँव के नर्मदा तट पर पहुँची। खनिज अधिकारी नर्मदा तट पर पहुँचे यहां पॉकलेन चल रही थी। अज्ञात वाहन को आता देख मशीन ऑपरेटर भाग गया। खनिज अधिकारी जैसे से वाहन से उतर कर पॉकलेन मशीन के पास पहुँचे उससे पहले सभी ऑपरेटर तथा वाहनों के चालक मौके से फ़रार हो गये।

 

होमगार्ड के जवान ने भागते डंपर को रोका

 

खनिज अधिकारी श्री चौहान ने बताया कि पॉकलेन के पास दो डंपर भी खड़े थे। दूसरे मार्ग से राकेश होमगार्ड ने दो डंपर को भागते हुए रोक लिया उन्हें बाहर निकले नहीं दिया। उधर तीसरे मार्ग पर एक डंपर सुलगाँव की और भागने लगा तभी सामने ने प्रियंका अजनार ने अपनी टीम से साथ उसे भी रोककर जब्त किया। साथ ही मोके पर दो पानी के इंजिन पम्प भी जिनसे रेत को धोकर साफ़ की जाती थी। उसे भी जप्त किया। इसी तरह तीनों टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी जिसमें 1 पॉकलेन 5 डंपर तथा 2 पानी की इंजिन पम्प जप्त किए। जिन्हें लगभग 8ः00 बजे थाना मण्डलेश्वर की अभिरक्षा में खड़ा करवाया गया। जब्त किए वाहनों के विरुद्ध मप्र खजिन (अवैध खनन, परिवहन तथा भण्डारण का निवारण) नियम 2022 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। खनिज विभाग की इस बड़ी कार्यवाही में खनिज अधिकारी श्री सावन चौहान के साथ खनिज निरीक्षक प्रियंका अजनार, होमगार्ड सैनिक राकेश, कार्यालय कर्मचारी राकेश कर्मा निजी वाहनों के ड्राइवर कुछ डंपर चालक भी दल में शामिल थे।

Related posts

आदर्श ज्ञान ज्योति स्कूल के छात्रों का संभाग मे हुआ चयन

Ravi Sahu

कलेक्टर श्री दुबे ने दिव्यांगजनों को बताया मतदान का महत्व मतदान हेतु दिव्यांगजनों को मिलने वाली सुविधाओं की भी दी जानकारी

Ravi Sahu

जगदीशपुर में निकला बजरंग दल का पथ संचलन

asmitakushwaha

जल जीवन मिशन के अंतर्गत झिरनिया ब्लॉक की ग्राम निहाली की पेयजल टंकी अधर में लटकी

asmitakushwaha

*शहपुरा : नगर परिषद में भाजपा की ऐतिहासिक जीत 13 भाजपा, 1 निर्दलीय (बागी) और कांग्रेस 1 पार्षद जीता*

Ravi Sahu

मध्य रेलवे मुंबई जीएम ने बुरहानपुर रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण कहा भुसावल से नई दिल्ली तक रेल लाईनों का विस्तार का कार्य जल्द होगा अधूरे रेलवे ओव्हर ब्रिज के निर्माण में तेजी लाई जाएंगी

Ravi Sahu

Leave a Comment