Sudarshan Today
Other

कलेक्टर ने नायब तहसीलदार और पटवारी के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए

डिंडोरी से कृष्ण कुमार मिश्रा जिला संवाददाता सुदर्शन टुडे

कलेक्टर रत्नाकर जाने जनसुनवाई में 50 आवेदनों पत्रों की सुनवाई

डिंडौरी, 11 जनवरी 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में लापरवाही बरतने पर पटवारी को निलंबित करने और नायब तहसीलदार समनापुर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में कीरथ सिंह ने बताया कि उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिल रहा था, अब उसे फौत कर दिया गया है। जिससे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उसे नहीं मिल रहा है। कलेक्टर रत्नाकर झा ने इस प्रकार की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए उक्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर झा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में लोगों की समस्याओं का निराकरण कर रहे थे
जनसुनवाई में विभिन्न समस्याओं से संबंधित 50 आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गए। कलेक्टर झा ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण किया। जिन आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई नहीं हो सकी उसके लिए आवेदकों को समय-सीमा दी गई है। सभी अधिकारियों को जनसुनवाई के आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण कर अवगत कराना होगा।
जनसुनवाई में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम भीमकुंडी में स्थित शिव मंदिर की 1.09 हेक्टेयर भूमि है, असमाजिक तत्वों के द्वारा शिव मंदिर की भूमि में अतिक्रमण कर लिया गया है। ग्रामीणों ने अतिक्रमण के बारे में पटवारी को अवगत कराया, लेकिन किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण जनसुनवाई में आकर शिव मंदिर की भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की जा रही है। कलेक्टर ने तहसीलदार को भीमकुंडी में स्थित शिव मंदिर की भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पटवारी के द्वारा किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने पर उसे नोटिस जारी करने को कहा है। कलेक्टर ने मंदिर की भूमि को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण और फेंसिंग कराने के निर्देश दिए हैं।
जनसुनवाई में ग्राम पंचायत कंचनपुर के ग्रामीणों ने रोजगार सहायक द्वारा की जा रही अनियमितताओं के संबंध में जांच कराने की मांग की है। कलेक्टर ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
जनसुनवाई में शिवकुमारी, शकुंतला, सुमरती बाई, कन्हैया और विवेक ने आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वन स्टाॅप सेंटर में केयर टेकर और सुरक्षा गार्ड के पद पर कार्यरत है। उन्होंने बताया कि उन्हें माह फरवरी 2022 से वेतन नहीं दिया जा रहा है। उन्हें वेतन न मिलने से आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जनसुनवाई में उपस्थित होकर वेतन भुगतान कराने की मांग की। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
जनसुनवाई में श्रीमती सुहागी बाई निवासी ग्राम खरगहना ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया कि वह बुद्धू सिंह की एकमात्र पुत्री है उसके पिता की मृत्यु के बाद उसकी भूमि उसके नाम न करके लेखसिंह नामक व्यक्ति के नाम कर दी गई है। उन्होंने बुद्धू सिंह की जमीन को अपने नाम दर्ज कराने की मांग की। कलेक्टर ने एसडीएम शहपुरा को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।जनसुनवाई में ग्राम मझगांव जनपद पंचायत समनापुर के ग्रामीणों ने रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। कलेक्टर ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी समनापुर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में रमेश कुमार निवासी ग्राम कंचनपुर जनपद शहपुरा ने बताया कि उसके नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना का भवन स्वीकृत हुआ है किंतु गांव के दबंगों के द्वारा उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान निर्माण में व्यवधान डाला जा रहा है। जिससे वह हताश और परेशान है। कलेक्टर ने एसडीएम शहपुरा को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में आवेदकों के द्वारा राशन वितरण, वृद्धावस्था पेंशन मजदूरी भुगतान, सहित अन्य समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए

Related posts

मतगणना के मापदण्डो से अवगत हुए अभ्यर्थी व राजनैतिक दलो के पदाधिकारी

Ravi Sahu

अच्छे व्यक्तियों का संग सुलभ न हो तो अच्छी पुस्तकें पढ़ना शुरू कर दीजिए : पं. उमा शंकर शास्त्री

Ravi Sahu

गांव चलो अभियान- दर्यापुर में पूर्व महापौर अतुल पटेल ने ग्रामीणों से किया संवाद

Ravi Sahu

रणबीर सिंह कुशवाह वने गुना ब्लॉग 1के अध्यक्ष

Ravi Sahu

नगर परिषद में अब शिकायत एव सुझाव पेटी लगाने प्रयासरत : सुज्जुसिंह

rameshwarlakshne

आज नगर पंचायत फतेहपुर चौरासी में मतदाता जागरूकता रैली निकाली,

Ravi Sahu

Leave a Comment