Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

गोवर्धन पूजन-पाडों का हुआ जोरदार दंगल

 

न्यूज़ चैनल रायसेन  जिला ब्यूरो चीफ शिवलाल यादव की रिपोर्ट

रायसेन। बुधवार को गोवर्धन पूजन अथवा अन्नकूट महोत्सव असीम श्रद्धा भक्ति एवं उत्साह और उमंग के बीच में लाया गया इस पावन अवसर पर पहाड़ों का जगह-जगह जोरदार दंगल कराया गया दशहरे मैदान में हुई। कलुआ और भूरा पाड़े के बीच मुकाबले में कलुआ ने भी भूरा पाड़े को करारी शिकस्त दी ।इसके अलावा रायसेन भोपाल बाईपास पर अक्कू यादव और तूफान यादव के पाड़ों का दंगल बुधवार को दोपहर साढ़े 12 बजे ढोलनगाड़ों के बीच जोरदार दंगल कराया गया।जिसमें तूफान यादव और अनिल अक्कू यादव के पाड़े ने एक भिड़ंत लेने के बाद तूफान यादव के पाड़े ने ढोंगों तरफ दौड़ लगा दी।जिससे दर्शकों में निराशा का माहौल रहा।

घर घर और मंदिरों में हुई अन्नकूट, गोवर्धन पूजन….

बुधवार को गोवर्धन पूजन अन्नकूट महोत्सव का आयोजन धार्मिक और परंपरागत तरीके से श्रद्धाभक्ति के माहौल में मनाया गया।यादव समाज रायसेन द्वारा श्रीराम रामलीला ग्राउंड के नजदीक राधाकिशन मन्दिर रायसेन के बगल में हीरामन बाबा भैंसासुर बाबा तिलंगा बाबा के धार्मिक चबूतरे पर लोग जुटे।पशुधन की रक्षा के लिए यादव समाज पड़वा यानी गोवर्धन पूजा पर घर में दूध नहीं बेचते बल्कि पुरानी धार्मिक परंपरा का निर्वहन करने के लिए घर के सारे दूध को हीरामन बाबा की प्रतिमा को अर्पित कर देते हैं।जिससे चबूतरे पर दूध की नदियां बह उठीं।घरों में यादव सहित अन्य सनातनी समुदाय द्वारा गोबर से गोवेर्धन पर्वत सहित प्रतिमाओं का गोबर से निर्माण आंगन में कराया।इसके बाद 56 भोग लगाया और श्रद्धाभक्ति पूर्वक पूजन आरती कर पशुधन की रक्षा की कामना गोवर्धन और भगवान श्रीकृष्ण से की।देवी देवताओं के मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया।देवी देवताओं को 56 तरह के व्यंजनों का भोग लगाया गया।

Related posts

बैतूल देखे चोरों ने एटीएम को गैस कटर से काट कर किस तरह दिलेरी से किए 13 लाख 42 हजार रूपये पर हाथ साफ सीसीटीवी फुटेज में कैद

rameshwarlakshne

मारवाड़ी समाज गणगौर उत्सव प्रारंभ

Ravi Sahu

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा जनों ने मनाई जयंती

Ravi Sahu

जनसेवा अभियान का संभागस्तरीय कार्यक्रम आज खरगोन में

Ravi Sahu

नगर के 4 वार्डों में गहराया जलसंकट वार्ड वार्डवासियों ने किया चक्का जाम।

asmitakushwaha

नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 2 लाख रूपये की दी गई आर्थिक सहायत

Ravi Sahu

Leave a Comment