Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

आशा पर्यवेक्षक एवं आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण स्वास्थ्य के क्षेत्र में लायेगा जागरूकता- डॉ पाण्डेय

  आशीष नामदेव सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो

 

शहडोल। कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में शहडोल जिले के समस्त विकासखण्डों की आशा कार्यकर्ता एवं आशा पर्यवेक्षको का एन.सी.डी एवं एच.बी.वाई सी से संबंधित स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में स्वयं सेवी संस्था स्वामी विवेकानंद शिक्षा समिति द्वारा 05 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण 15  से 19 अक्टूबर 2022 तक संस्कार पैलेश के सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम 56 प्रतिभागियों को जिला प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागियों को मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु कम करने के लिये किये जाने वाले प्रयासों की जानकारी दी जा रही है। मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत गर्भवस्था के दौरान होने वाली समस्त समस्यों एवं जटिलता के बारे में जानकारी दी गई है। संस्थागत प्रसव, स्तनपान, टीकाकरण के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है। गैर संचारी रोग के बारे में भी विस्तृत रुप से प्रशिक्षित किया गया । प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों से रोल प्ले एवं ग्रुप चर्चा कराई जाती है।

गैर संचारी रोग एवं नवजात शिशु की देखभाल संबंधी क्रार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षण समारोह के समापन अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने अपने संबोधन में सभी प्रशिक्षणार्थियों को स्वास्थ्य कार्यक्रम के साथ-साथ शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजना के बारे में बताया उन्होने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कमी लाने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रशिक्षण की सार्थकता पर बात करते हुए कहा कि हमें अपने आस पास की महिलाओं को जागरूक करना होगा जिसमें आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है।  स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्रामीण स्तर पर आपके माध्यम से सही समय पर सवास्थ्य सेवाएं पहुंचाना ही हमारा दायित्व है। गैर संचारी रोग की रोकथाम एवं नवजात शिशु एवं छोटे बच्चो की देखभाल तथा स्तनपान के फायदे पर जानकारी दी उन्होने कहा कि आप सभी प्रशिक्षणार्थी अपने कर्तव्यों का उचित निर्वहन कर जिले के स्वास्थ्य सूचकांकों को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाएंगें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला कम्युनिटी मोबालाईजर श्री निश्चय चतुर्वेदी, जिला आई.ई.सी. सलाहकार मो. साजिद खान,, स्वयं सेवी संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक सतीष सिंह, प्रशिक्षण समन्वयक शिवम सिंह तथा समस्त जिला प्रशिक्षक उपस्थित रहे। समापन समारोह में सभी आशा कार्यकर्ताओं तथा आशा पर्यवेक्षकों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.एस. पाण्डेय द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया ।आशा पर्यवेक्षक एवं आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण स्वास्थ्य के क्षेत्र में लायेगा जागरूकता- डॉ पाण्डेय आशीष नामदेव सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो
शहडोल। कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में शहडोल जिले के समस्त विकासखण्डों की आशा कार्यकर्ता एवं आशा पर्यवेक्षको का एन.सी.डी एवं एच.बी.वाई सी से संबंधित स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में स्वयं सेवी संस्था स्वामी विवेकानंद शिक्षा समिति द्वारा 05 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण 15 से 19 अक्टूबर 2022 तक संस्कार पैलेश के सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम 56 प्रतिभागियों को जिला प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागियों को मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु कम करने के लिये किये जाने वाले प्रयासों की जानकारी दी जा रही है। मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत गर्भवस्था के दौरान होने वाली समस्त समस्यों एवं जटिलता के बारे में जानकारी दी गई है। संस्थागत प्रसव, स्तनपान, टीकाकरण के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है। गैर संचारी रोग के बारे में भी विस्तृत रुप से प्रशिक्षित किया गया । प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों से रोल प्ले एवं ग्रुप चर्चा कराई जाती है।
गैर संचारी रोग एवं नवजात शिशु की देखभाल संबंधी क्रार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षण समारोह के समापन अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने अपने संबोधन में सभी प्रशिक्षणार्थियों को स्वास्थ्य कार्यक्रम के साथ-साथ शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजना के बारे में बताया उन्होने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कमी लाने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रशिक्षण की सार्थकता पर बात करते हुए कहा कि हमें अपने आस पास की महिलाओं को जागरूक करना होगा जिसमें आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्रामीण स्तर पर आपके माध्यम से सही समय पर सवास्थ्य सेवाएं पहुंचाना ही हमारा दायित्व है। गैर संचारी रोग की रोकथाम एवं नवजात शिशु एवं छोटे बच्चो की देखभाल तथा स्तनपान के फायदे पर जानकारी दी उन्होने कहा कि आप सभी प्रशिक्षणार्थी अपने कर्तव्यों का उचित निर्वहन कर जिले के स्वास्थ्य सूचकांकों को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाएंगें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला कम्युनिटी मोबालाईजर श्री निश्चय चतुर्वेदी, जिला आई.ई.सी. सलाहकार मो. साजिद खान,, स्वयं सेवी संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक सतीष सिंह, प्रशिक्षण समन्वयक शिवम सिंह तथा समस्त जिला प्रशिक्षक उपस्थित रहे। समापन समारोह में सभी आशा कार्यकर्ताओं तथा आशा पर्यवेक्षकों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.एस. पाण्डेय द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया ।

Related posts

डिंडौरी:- स्कूली विद्यार्थियों को दी यातायात नियमों की जानकारी एवं सड़क हादसे से बचने के दिए गए टिप्स….

Ravi Sahu

सट्टा लिखते सटोरी बरेला पुलिस की गिरफ्त में नगद 5500 रूपये जप्त

Ravi Sahu

वैश्य समाज ने 2023 का कैलेंडर का किया विमोचन दशोरा समाज प्रांतीय अध्यक्ष हुकुमचंद गुप्ता रहे शामिल

Ravi Sahu

पुष्पांजलि देवी को नहीं खोज रही है अमरकंटक पुलिस

Ravi Sahu

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय दतिया में राष्ट्रीय वर्कशॉप का आयोजन 28 और 29 अक्टूबर को

Ravi Sahu

गणेश उत्सव पर्व के पूर्व शहर की बदहाल सड़को के पैचवर्क करने को लेकर भाजपा युवा नेता गजेंद्र पाटील ने निगम आयुक्त से की मुलाकात

Ravi Sahu

Leave a Comment