Sudarshan Today
upपीलीभीत

*पीलीभीत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की कि गई समीक्षा बैठक*

ब्यूरो चीफ मुकेश गुप्ता

 

 

पीलीभीत सूचना विभाग 27 सितम्बर 2022/ जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मनरेगा के तहत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान वर्ष 2019-20, 2020-21 व 2021-22 में लम्बित कार्यो को एक माह में पूर्ण कराने हेतु डीसी मनरेगा एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये जनपद में जो समूहों का गठन किया जा रहा है उनके खाता खुलवाना, विभिन्न प्रकार प्रशिक्षण आदि उपलब्ध कराया जाये, जिससे कि स्वयं सहायता समूह आत्मनिर्भर बन सके। जिलाधिकारी द्वारा बैठक में सीआईएफ/रिवालिंग फण्ड के बारे में डीसी मनरेगा से जानकारी ली गई, उनके द्वारा पूर्ण रूपसे जानकारी न देने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि स्वयं सहायता समूहों को सीआईएफ/रिवालिंग फण्ड से लाभान्वित कराया जाये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि गौशाला में हरे चारे, भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये और समय समय पर गौशालाओं का निरीक्षण किया जाये तथा पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कराई जाये। सामुदायिक शौचालयों की समीक्षा के दौरान जिन भुगतान अभी लम्बित है उनका एक सप्ताह के अन्दर भुगतान कराने के निर्देश दिये गये। निर्माणाधीन पंचायत भवनों जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष समस्त खण्ड विकास अधिकारी आवेदन जमा कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही समस्त प्रकार की पेंशनों की समीक्षा के दौरान खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया अवशेष पेंशनधारकों के आधार लिंक करने निर्देश दिये गये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों के समीक्षा के दौरान निर्माणाधीन आंगनबाडी केन्द्रों को पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। पोषाहार वितरण की समीक्षा के दौरान शासन स्तर को पत्र भेजने के निर्देश दिये जिससे कि ससमय पोषाहार का वितरण किया जा सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री हवलदार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, डीसी मनरेगा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र की विधायक जी सुन रही है जनता की आवाज

asmitakushwaha

त्योहारों को देखते हुए पुलिस चौकी सिकन्दरपुर के प्रांगण में सम्पन्न हुई पीस कमेटी की बैठक

Ravi Sahu

न्याय न मिलने पर दलित समाज ने एसपी कार्यालय पहुंच न्याय की लगाई गुहार

Ravi Sahu

घाटमपुर नगर में ईसाई मिशनरियों के पादरी द्वारा गरीब हिन्दू परिवारों का मतांतरण करवाने को लेकर बजरंग दल ने कार्यवाही कर मुकदमा दर्ज करने को पुलिस प्रशासन को किया बाध्य

Ravi Sahu

राष्ट्रीय पत्रकार संघ भारत बलिया की एक अहम बैठक जिला मंत्री राजेश मिश्रा के आवास पर की गई संपन्न

Ravi Sahu

लोकसभा चुनाव को लेकर अर्द्धसैनिक बलों के साथ थाना पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

Ravi Sahu

Leave a Comment