Sudarshan Today
धार

मलबे से निकली 86 सोने की गिन्निया जप्त, अफरा तफरी के मामले मे 8 मजदूर गिरफ्तार

धार सुदर्शन टुडे

धार में एक निर्माणाधीन मकान की खुदाई में बडी संख्या मे पुरातत्व महत्व की सोने की गिन्निया निकलने पर उन्हें मजदुरो द्वारा आपस मे बाट लेने के मामले मे पुलिस ने 8 मजदूरों को गिरफ्तार कर उनसे 86 गिन्नियां जप्त की है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पाटीदार ने बताया कि ‘‘स्थानीय चीकनीस चौक पर एक मकान है उसके मलबे को जब डिस्प्लेज कर रहे थे उस वक्त उसमे सोने की गिन्नी थी वहां पर कार्य करने वालो ने उन्हे बटोर लिया गया। ऐसी सूचना पर पुलिस के द्वारा मुकबीर तंत्र फैलाया उसके बाद 8 लोग सुरेश पिता रमेश उम्र 26, सोहन पिता गंभीर सिंह उम्र 21, बर्मा पिता रामा उम्र 31, सोहन पिता दितीय उम्र 18, दिनेश पिता तेरसिह उम्र 25, मनीष उर्फ कटीया पिता रामा उम्र 20, जितेंद्र पिता मोहन उम्र 26 को संज्ञान मे लिया जिनके द्वारा वहां का मलबा हटाया था हिम्मतगढ़ के रहने वाले थे उनसे जब पूछताछ की तो करीब 86 गिन्नीया जब्त हुई है जो करीब एक किलो की थी । जिसकी कीमत अभी तक 60 लाख है अगर पुरातात्विक मूल्य होगा तो उसका अलग मुल्य पता करेगा जिसकी कीमत शायद एक करोड से अधिक होना चाहिए इसमें पुलिस के द्वारा इनको अरेस्ट किया गया है और पुलिस रिमांड ले रहे है।

जन्माष्टमी से हुई शुरुआत जानकारी के अनुसार मजदूरों ने सोने की गिन्नी जन्माष्टमी के दिन मिलना बताया। जन्माष्टमी के दिन 3 मजदूर ने 39 गिन्नियां मिलने पर 13 -13 गिन्नी आपस में बांट ली। दूसरी मर्तबा 6 मजदूरों को फिर से खुदाई के दौरान धातु का एक कलाशनुमा पात्र मिला उसने से निकली गिन्नियाँ आपस में बांट कर अपने अपने घर में सुरक्षित रख ली। गिन्नियों के साथ सोने की अन्य जेवरात भी मिलें है। दरअसल गढ़ा हुआ धन लगभग 50 वर्ष पुराने मकान की दीवार तोड़ने के दौरान मिला है। मकान मालिक इस घटना से अनजान थे । पुलिस की कार्यवाही के दौरान मकान मालिक को पता चला कि उनके मकान से खुदाई में सोना निकला है।

झंडियों में फेंका धातु का पात्र पहली बार में मिली गुन्नियां मिट्टी के एक पात्र से प्राप्त हुई थी जो खुदाई के दौरान टूट गया दूसरी बार में धातु के पात्र से मिला जिसे मजदूरों ने आपस में बाटने के बाद दशहरा मैदान क्षेत्र की झंडियों में फेंक दिया था। पुलिस ने उसे भी जप्त कर लिया है। मजदूरों को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद पुलिस ने 86 गिन्निया व अन्य जेवरात जप्त किए है इनका वजन करीब 1 किलो तथा अनुमानित कीमत 60 लाख रुपए बताई जा रही है।

मुगलकाल से जुड़ा सोने का रहस्य जानकारी के अनुसार मिली हुई गिन्नियां मुगल साम्राज्य के समय की होना का दावा किया जा रहा है वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा इसकी जांच करवाने की बात पुलिस विभाग द्वारा कही जा रही है इसके लिए वरिष्ठ अधिकारीयों को अवगत करा दिया गया है पूरे मामले को पता करने में 2 से 3 दिन लगेंगे।

करोड़ो की कीमत का बेशकीमती सोना गिन्नियां मुगल शासक के समय की होना बताया जा रहा है जो की बेशकीमती सोने की श्रेणी में आता है इन गिन्नियों पर फारसी भाषा में कुछ लिखा हुआ है मुगल साम्राज्य का इतिहास 500 साल पुराना है गिन्निया कितनी साल पुरानी है इसकी सत्यता की जांच भारतीय पुरातत्व विभाग के द्वारा की जायेगी।

Related posts

जिले के निसरपुर को मिली 3939.38 लाख रुपए के विभिन्न 12 विकास कार्यो की सौगात

Ravi Sahu

सरकार स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से कार्य कर रही है- विधायक नीना वर्मा

Ravi Sahu

अवैध खनिज परिवहन करते एक सप्ताह में 10 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही

Ravi Sahu

धारेश्वर हॉस्पिटल में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न

Ravi Sahu

*छोटा कठोडिया के गजेंद्रसिंह डोडिया को भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिला मंत्री पद पर नियुक्त किया*

Ravi Sahu

स्व. डाॅ. मनोहर ठाकुर की जयंती सेवा दिवस के रूप में मनाई

Ravi Sahu

Leave a Comment